Bishan Singh Bedi: बिशन सिंह बेदी के नाम हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

Bishan Singh Bedi: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. उन्होंने 77 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांसे लीं. बिशन सिंह बेदी साल 1966 से 1979 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे.

Bishan Singh Bedi: बिशन सिंह बेदी के नाम हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड, जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे आप

Bishan Singh Bedi

Bishan Singh Bedi: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. उन्होंने 77 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांसे लीं. बिशन सिंह बेदी साल 1966 से 1979 तक भारतीय टीम का हिस्सा रहे. 25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्में बिशन सिंह बेदी भगवत चंद्रशेखर, ईरापल्ली प्रसन्ना और एस वेंकटराघवन की उस चौकड़ी का हिस्सा थे, जिन्होंने ना सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी बल्लेबाजों को अपनी गेंद पर नचाया. उनके परिवार में पत्नी अंजू, बेटा अंगद और बेटी नेहा हैं. उन्होंने भारत के लिए 67 टेस्ट खेले और 266 विकेट लिए. उन्होंने पारी में 14 बार पांच विकेट और मैच में एक बार 10 विकेट चटकाने का कारनामा किया. वह 1966 और 1978 के बीच एक दशक से अधिक समय तक भारत की गेंदबाजी इकाई का प्रमुख हिस्सा रहे.

बिशन सिंह बेदी के नाम प्रमुख रिकॉर्ड


स्पिन के जादूगर बिशन सिंह बेदी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1560 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जो किसी दूसरे खिलाड़ी से अधिक है.

बिशन सिंह बेदी लगभग चार दशत तक रणजी के एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने 1974-75 सीजन में 64 विकेट हासिल कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

बिशन सिंह बेदी ने 1966 से 1979 के बीच 67 टेस्ट मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 266 विकेट चटकाए. वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे.

बिशन सिंह बेदी 1975 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. बिशन सिंह बेदी ने इस टूर्नामेंट में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो ओवर मेडन फेंके थे. कोई भी दूसरा गेंदबाज ऐसा करिश्मा नहीं कर पाया है.

बिशन सिंह बेदी भारत के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे के एक मुकाबले में 8 ओवर मेडन फेंके हैं. इस मैच में उन्होंने 12 ओवर फेंके थे जिसमें 8 ओवर मेडन थे. इस दौरान उन्होंने 6 रन दिए और एक विकेट हासिल किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें:भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी का हुआ निधन, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस