दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने वनडे में 200 के स्ट्राइक रेट के साथ एक नहीं बल्कि 3 बार जमाया शतक

Happy Birthday Shahid Afridi: पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) आज यानि 1 मार्च को अपना 44वां बर्थडे मना रहे हैं. अफरीदी ने अपने करियर में 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने वनडे में 200 के स्ट्राइक रेट के साथ एक नहीं बल्कि 3 बार जमाया शतक

शाहिद अफरीदी के वो रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है

Happy Birthday Shahid Afridi: पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) आज यानि 1 मार्च को अपना 44वां बर्थडे मना रहे हैं. अफरीदी ने अपने करियर में 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. भले ही टेस्ट में अफरीदी ज्यादा सफल नहीं रहे लेकिन छोटे फॉर्मेट में काफी सफल रहे. अफरीदी ने 398 वनडे में 8064 रन बनाए जिसमें 6 शतक और 39 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा वनडे में अफरीदी ने 395 विकेट लिए हैं. टी20 इंटरनेशनल में अफरीदी ने 1416 रन बनाए और 98 विकेट लेने में सफल रहे हैं. ओवरऑल 326 टी-20 मैच में उन्होंने 4395 रन बनाए और 344 विकेट लेने में सफल रहे हैं. टी-20 में अफरीदी ने एक शतक भी जमाया है. अपने इंटरनेशनल करियर की शुरूआत उन्होंने 1996 में केन्या के खिलाफ वनडे मैच खेलकर किया था.

Sheffield Shield: नंबर 11 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज ने आखिरी गेंद पर मैच को कराया ड्रॉ, देखकर हर कोई हैरान..देखें Video

हालांकि पहले मैच में उनको बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला लेकिन 4 अक्टूबर 1996 को नैरोबी में श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर की पहली पारी में उन्होंने धमाल मचाया. श्रीलंका के खिलाफ अफरीदी ने 37 गेंद पर शतक लगाकर वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था. अपनी पारी में उन्होंने 6 चौके और 11 छक्के जमाए थे. हालांकि बाद में उनका यह रिकॉर्ड सबसे पहले कोरी एंडरसन ने 2014 में 36 गेंद पर शतक जमाकर तोड़ा था फिर बाद में एबी ने 31 गेंद पर शतक जमाकर वनडे में सबसे तेज शतक जमाने वाले बल्लेबाज बने थे. लेकिन 90 के दशक में 37 गेंद पर शतक जमाकर अफरीदी ने वनडे क्रिकेट की परिभाषा को पूरी तरह से बदल कर रख दिया था. अफरीदी भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से खुद को अलग कर चुके हैं लेकिन टी-20 लीग या टी-10 लीग में अभी भी अपने खेल से फैन्स का दिल जीत रहे हैं. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड जिसका टूटना मुश्किल है.

रोहित शर्मा ने मैदान पर लेट कर शेयर की तस्वीर, बोले- सोच रहा था चौथे टेस्ट में कैसी होगी पिच..

वनडे में सबसे युवा बल्लेबाज जिनके नाम वनडे में शतक 
शाहिद अफरीदी दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में शतक ठोका है. जब अफरीदी ने अपने वनडे करियर का पहला शतक ठोका था तो उस समय वो 16 साल और 217 दिन के थे. आज तक अफरीदी का यह रिकॉर्ड नहीं टूटा है.

सबसे ज्यादा छक्के जमाने का रिकॉर्ड
शाहिद अफरीदी के नाम वनडे में सबसे ज्यादा छक्का जमाने का रिकॉर्ड है. अफरीदी ने अपने वनडे करियर में 351 छक्के जमाए हैं. अफरीदी के बाद दूसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने 321 छक्के जमाए हैं. अफरीदी का यह रिकॉर्ड भी तोड़ा दूसरे बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होने वाला है.

टी20 वर्ल्ड कप को लेकर पाकिस्तान ने भारत से मांगा यह बड़ा आश्वासन

वनडे में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने वाले तीसरे गेंदबाज
वनडे में अफरीदी ने जहां 8064 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे करियर में 9 बार एक पारी में 5 विकेट हॉल करने में सफल रहे हैं. वनडे में ऐसा करने वाले वो इकलौते क्रिकेटर हैं जिनके नाम 9 बार 5 विकेट ह़ॉल और 8 हजार से ज्यादा रन हैं. बता दें कि 5 विकेट हॉल करने के मामले में अफरीदी ने ब्रेट ली की बराबरी की है. ब्रेट ली ने भी वनडे में 9 बार 5 विकेट हॉल करने का कमाल किया है. वैसे वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने का कारनामा वकार यूनुस केनाम है. वकार यूनुस ने 13 बार तो वहीं मुरलीधरन ने वनडे में ऐसा कारनामा 10 बार किया है. 

Eng vs Ind: तो इस सूरत में आईसीसी को मोदी स्टेडियम के प्वाइंट्स काट लेने चाहिए, मोंटी पनेसर ने कहा


सबसे ज्यादा बार वनडे क्रिकेट में 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से शतक जमाने वाले बल्लेबाज
शाहिद अफरीदी वनडे में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ शतक जमाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. अफरीदी ने वनडे में 3 बार 200 या उससे ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ शतक ठोकने में सफल रहे हैं. 1996 में अफरीदी ने 255.00 की स्ट्राइक रेट के साथ शतक जमाए थे, इसके बाद साल 2005 में उन्होंने भारत के खिलाफ 45 गेंद पर शतक जमाया था, इस दौरान उन्होंने 221.73 की स्ट्राइक रेट के साथ शतक जमाने का कमाल कर दिखाया था. इसके बाद साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ अफरीदी ने 60 गेंद पर शतक जमाया था,. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 206.66 का रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.