आखिर क्यों ईशान किशन और श्रेयस अय्यर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हुए बाहर, BCCI ने कही ये बात

BCCI Annual Contract: बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा साफ किया गया था कि जो खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंध का हिस्सा हैं, उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलना होगा. हालांकि, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने बोर्ड का यह फैसला नहीं माना.

आखिर क्यों ईशान किशन और श्रेयस अय्यर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हुए बाहर, BCCI ने कही ये बात

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करते हुए BCCI ने कही ये बात

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने साल 2023-2024 के लिए केंद्रीय अनुबंध का ऐलान कर दिया है और श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को केंद्रीय अनुबंध में कोई जगह नहीं मिली है. ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी में खेलने के निर्देशों का पालन नहीं करना भारी पड़ा और बीसीसीआई ने इन दोनों को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया. ईशान किशन ने दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज से मानसिक थकान के चलते अपना नाम वापस लिया था और इसके बाद से वो टीम इंडिया से बाहर हैं. दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन पीठ में दर्द की शिकायत के बाद वो सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट खेलने के बाद हट गए. बीते दिनों ही बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा साफ किया गया था कि जो खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंध का हिस्सा हैं, उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलना होगा. हालांकि, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने बोर्ड का यह फैसला नहीं माना.

बीसीसीआई ने किशन और अय्यर को लेकर कही ये बात

वहीं बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध का ऐलान करते हुए बुधवार को एक प्रेस रिलीज जारी की. बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को लेकर लिखा,"कृपया ध्यान दें कि वार्षिक अनुबंध के लिए श्रेयस अय्यर और ईशान किशन के नाम पर विचार नहीं किया गया." इसके साथ ही बीसीसीआई ने एक बार फिर खिलाड़ियों को साफ तौर पर कहा है कि खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट को प्राथमिकता देनी होगी. प्रेस रिलीज में आगे बोर्ड ने कहा,"बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों." बीसीसीआई ने किशन और अय्यर को केंद्रीय अनुबंध से बाहर रखकर उन युवा खिलाड़ियों को कड़ा संदेश दिया है जो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलने के बजाय आईपीएल अनुबंध हासिल करने पर अधिक ध्यान देते हैं.

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर से हुई गलती?


ईशान किशन ने मानसिक थकान के चलते टीम इंडिया से नाम वापस लिया था. वहीं उनकी टीम में वापसी के सवाल पर राहुल द्रविड़ ने साफ किया था कि अगर उन्हें टीम इंडिया में वापसी करनी है तो उन्हें पहले घरेलू क्रिकेट खेलना होगा और खुद को उपलब्ध बताना होगा. लेकिन ईशान किशन पर राहुल द्रविड़ की बातों का कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद जय शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में सीरीज के तीसरे मैच की शुरुआत की पूर्व संध्या पर खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलने को प्राथमिकता देने की स्पष्ट तौर पर वार्निंग दी थी. लेकिन ईशान किशन ने बीसीसीआई सचिव की वार्निंग को भी अनदेखा किया और उन्होंने बड़ौदा में पांड्या बंधुओं के साथ अभ्यास करना जारी रखी. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने पीठ की चोट के चलते टीम से नाम वापस लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि एनसीए ने अय्यर को फीट बताया था. अय्यर भी चोट का बहाना देकर घरेलू क्रिकेट से दूर रहे थे.

जानिए कौन किस केटेरगरी में

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को बीसीसीआई अनुबंध के शीर्ष वर्ग (ए प्लस) में रखा गया है. छह क्रिकेटरों को ए वर्ग में रखा गया है जिनमें रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या शामिल हैं.  सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल को बी वर्ग में रखा गया है. बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों को सी वर्ग में रखा है जिनमें रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार शामिल हैं. चयन समिति ने तेज गेंदबाजों आकाश दीप, विजयकुमार विशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा के लिए भी अनुबंध की सिफारिश की है.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बचपन में देखा था यह गाड़ी खरीदने का सपना, कोच ने किया खुलासा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: BCCI Annual Contract: "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं..." रवि शास्त्री ने ईशान किशन और श्रेयस अय्यर लेकर दिया ये रिएक्शन