विज्ञापन
This Article is From May 03, 2017

बांग्लादेश ने चार गेंदों पर 92 रन लुटाने वाले गेंदबाज पर लगाया 10 साल का बैन

बांग्लादेश ने चार गेंदों पर 92 रन लुटाने वाले गेंदबाज पर लगाया 10 साल का बैन
कोच, कप्तान और मैनेजर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है.
ढाका: बांग्लादेश ने मंगलवार को  उस गेंदबाज पर दस साल का प्रतिबंध लगा दिया जिसने अंपायरों के फैसलों के विरोध में केवल चार वैध गेंदों पर 92 रन देकर जानबूझकर मैच गंवा दिया था. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने लालमाटिया क्लब के सुजोन महमूद को खेल को बदनाम करने का दोषी पाया. लालमाटिया क्लब को ढाका सेकेंड डिवीजन लीग में भाग लेने से अनिश्चितकाल के लिये रोक दिया गया है जबकि उसके कोच, कप्तान और मैनेजर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है.

यह रिकॉर्ड था जो पहले कभी नहीं बना. कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि 4 गेंदों में 92 रन भी बन सकते हैं, लेकिन ऐसा सच में हुआ था और इसके पीछे कुछ खास कारण रहे.

पिछले महीने लालमाटिया क्लब 50 ओवरों के एक मैच में केवल 14 ओवर में 88 रन पर आउट हो गया था. इसके जवाब में उसकी प्रतिद्वंद्वी टीम एक्सिम क्रिकेटर्स ने केवल चार वैध गेंदों पर बिना किसी नुकसान के 92 रन बना दिये थे. सुजोन ने ढाका में खेले गए इस मैच के पहले ओवर में 13 वाइड और तीन नोबाल की. ये सभी गेंदें बाउंड्री पार गयी और इनसे टीम को 80 रन मिले. इस गेंदबाज ने जो चार वैध गेंदें की उनमें से तीन पर एक्सिम के सलामी बल्लेबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने चौके लगाए और इस तरह से उनकी टीम केवल चार गेंदों पर लक्ष्य तक पहुंच गयी. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इसके साथ ही इसी तरह से मैच गंवाने के लिए एक अन्य क्लब फीयर फाइटर्स को काली सूची में डाल दिया जबकि उसके गेंदबाज तसनीम हसन पर दस साल का प्रतिबंध लगा दिया.

बोर्ड की अनुशासन समिति के प्रमुख शेख सोहेल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमने जांच में पाया कि गेंदबाजों ने हमारी क्रिकेट की छवि खराब करने के लिए जानबूझकर वाइड और नोबाल की. इन दोनों मामलों में संबंधित क्लब के लिये जीत या हार आगे बढ़ने या रेलीगेशन के लिये मायने नहीं रखती थी.’’ लालमाटिया क्लब के सचिव अदनान रहमान ने स्वीकार किया था कि सुजोन ने खराब अंपायरिंग के विरोध में जानबूझकर वाइड और नोबाल की थी. बीसीबी ने इन दोनों मैचों के अंपायरों को भी छह महीने के लिए निलंबित कर दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
बांग्लादेश ने चार गेंदों पर 92 रन लुटाने वाले गेंदबाज पर लगाया 10 साल का बैन
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com