IND vs AUS: भारत में ऑस्ट्रेलिया दोहरा सकता है 2004 टेस्ट सीरीज का जादू, गिलक्रिस्ट ने दिया जीत का मंत्र

India vs Australia Test: साल 2004 की सीरीज जीत और वर्तमान टीम के लिए इससे मिले सबक पर एडम गिलक्रिस्ट ने कहा, “हमने उस समय अपनी मानसिकता के साथ क्या बदलने की कोशिश की थी - और मुझे यह देखने में दिलचस्पी होगी कि क्या ऑस्ट्रेलियाई इस बार ऐसा करता हैं- बस यूं ही किसी स्पिनर को मत उतारो.”

IND vs AUS: भारत में ऑस्ट्रेलिया दोहरा सकता है 2004 टेस्ट सीरीज का जादू, गिलक्रिस्ट ने दिया जीत का मंत्र

Pat Cummins with Australia Team

India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट को यकीन है कि पैट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली टीम अगर स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) के साथ तीन तेज गेंदबाजों को उतारेगी तो भारत में 19 साल के बाद बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) जीत सकती है. साल 2004 की सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान रहे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा कि उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में नए स्पिनर के साथ प्रयोग करना कभी फायदेमंद नहीं रहा है और कमिंस को ऐसा करने से बचना चाहिए. ऑस्ट्रेलिया 1969 से भारत में सिर्फ एक टेस्ट सीरीज (IND vs AUS Test Series) जीत पाया है.

गिलक्रिस्ट ने मंगलवार को ‘फॉक्स स्पोर्ट्स' से कहा, “मुझे लगता है कि वे यह (सीरीज जीतना) कर पाएंगे. मुझे लगता है कि उनके पास ऐसी टीम और अंतिम एकादश है जिसमें 2004 की टीम की कई समानताएं हैं.”

उन्होंने कहा, “अधिकतर टीम भारत में इस उम्मीद के साथ जाती हैं कि वे कोई नया स्पिनर सामने लाएंगी जो सामंजस्य बैठाकर भारत में सबको हैरान कर देगा लेकिन ऐसा नहीं होता.”


गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) को लगता है कि ऑस्ट्रेलिया को अपने सर्वश्रेष्ठ चार गेंदबाजों पर भरोसा करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अत्यधिक अनुभवी तेज गेंदबाजों को गेंद को रिवर्स स्विंग कराने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए.

उन्होंने कहा, “अपने सर्वश्रेष्ठ चार गेंदबाजों को चुनें- और अगर ये तीन तेज गेंदबाज हैं जो वास्तव में अच्छी रिवर्स स्विंग प्राप्त कर सकते हैं और नाथन लियोन, जो स्पष्ट रूप से हमारे पास अब तक के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं तो ये अपनी भूमिका निभा सकते हैं. मुझे लगता है कि उन्हें ऐसा ही करना चाहिए.”

ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज 32 वर्षीय मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) अपने गेंदबाजी हाथ की अंगुली की चोट से उबर रहे हैं और उनके नागपुर में पहले टेस्ट से बाहर रहने की संभावना है.

ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन (Cameron Green) की भी अंगुली में फ्रैक्चर हुआ है जिसके बाद उनकी सर्जरी हुई. उनके हालांकि नौ फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट (IND vs AUS 1st Test) के लिए फिट होने की उम्मीद है.

पूर्व क्रिकेटर गिलक्रिस्ट ने कहा कि तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर ग्रीन की वापसी से टीम को अतिरिक्त स्पिनर चुनने का मौका मिल सकता है.

साल 2004 की सीरीज (India vs Australia Test) जीत और वर्तमान टीम के लिए इससे मिले सबक पर गिलक्रिस्ट ने कहा, “हमने उस समय अपनी मानसिकता के साथ क्या बदलने की कोशिश की थी - और मुझे यह देखने में दिलचस्पी होगी कि क्या ऑस्ट्रेलियाई इस बार ऐसा करता हैं- बस यूं ही किसी स्पिनर को मत उतारो.”

उन्होंने कहा, “पहली गेंद से ही सीधे स्टंप्स को निशाना बनाओ. आक्रामक होने के लिए रक्षात्मक बनो... एक स्लिप से शुरुआत करो, मिडविकेट पर कैच लेने के लिए क्षेत्ररक्षक खड़ा करके शुरुआत करो, क्षेत्ररक्षक को सीमा रेखा पर खड़ा करके बाउंड्री के विकल्प को खत्म कर दो लेकिन कैच पकड़ने के लिए कुछ क्षेत्ररक्षक रखें- या तो शॉर्ट कवर या शॉर्ट मिडविकेट पर - और बस धैर्य रखें.”

IND vs NZ 1st ODI: कब और कहां देखें भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का पहला वनडे लाइव, जानिए डिटेल्स

Rishabh Pant ने अस्पताल से शेयर किया इमोशनल मैसेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com