यह ख़बर 06 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कैनबरा एकदिवसीय: 39 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया, शृंखला पर कब्जा

खास बातें

  • स्थानीय मेनुका स्टेडियम में बुधवार को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एकजुट प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 39 रनों से हरा दिया।
कैनबरा:

स्थानीय मेनुका स्टेडियम में बुधवार को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एकजुट प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 39 रनों से हरा दिया। इस जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच मैचों की शृंखला में 3-0 से आगे हो गई है और उसने शृंखला भी अपने नाम कर ली है। शतकीय पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (122) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वाटसन और फिलिप ह्यूजेस (86) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम 47.3 ओवरों में 290 रनों पर सिमट गई।

330 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की सलामी जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत की और उसका पहला विकेट 54 रनों के कुल योग पर ड्वेन थॉमस के रूप में गिरा। वह 19 रनों के निजी योग पर क्लिंट मैके की गेंद पर फिलिप ह्यूजेस के हाथों कैच हुए।

सलामी बल्लेबाज केरन पॉवेल भी 81 रनों के कुल योग पर ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे। पॉवेल ने अपनी 49 गेंदों की पारी में छह चौके जमाए। उनके आउट होने के बाद डेरेन ब्रावो और ड्वेन ब्रावो की जोड़ी ने समझदारी और संयमभरा खेल दिखाया। दोनों के बीच 114 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई।

वेस्टइंडीज टीम 200 रनों से पांच ही रन दूर थी कि 35वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने डेरेन ब्रावो (86) को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 96 गेंदों में सात चैके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल महज दो रन बनाकर फॉल्कनर की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

पांचवा विकेट ड्वेन ब्रावो के रूप में गिरा। वह 51 रनों के निजी स्कोर पर मिशेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। आंद्रे रसेल 43 रन बनाकर मैके का शिकार बने। केरन पोलार्ड भी नौ रनों के निजी स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन चलते बने। अन्य बल्लेबाजों में रामनरेश सरवन (12), डेरेन सैमी (8), सुनील नरेन ने एक रन का योगदान दिया, वहीं केमर रोच एक रन पर नाबाद लौटे।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से फॉल्कनर ने चार, मैके ने दो विकेट चटकाए, जबकि स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल जॉनसन को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, वाटसन और आरोन फिंच की सलामी जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बढ़िया शुरूआत दी। पारी के 16वें ओवर में 89 रनों के कुल योग पर फिंच के रूप में पहला विकेट गिरा। फिंच 38 रन बनाकर सैमी की गेंद पर थॉमस को कैच थमा बैठे।

उनके बाद तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए ह्यूजेस ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और वाटसन के साथ मिलकर 112 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। वाटसन 201 के कुल योग पर रोच का शिकार बने। उन्होंने 111 गेंदों पर 12 चैके और एक छक्का लगाया।  

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका कप्तान माइकल क्लार्क के रूप में लगा। क्लार्क 15 रन बनाकर केरन पोलार्ड की गेंद पर उन्हीं को कैच दे बैठे। 46वें ओवर में 284 रनों के कुल योग पर ह्यूजेस भी सैमी की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े थॉमस के हाथों कैच हुए। उन्होंने अपनी पारी में 10 चैके और एक छक्का लगाया।

पांचवे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए जॉर्ज बेली ने भी 22 गेंदों पर 44 रनों की आकर्षक पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह चैके और एक छक्का जड़ा। अन्य बल्लेबाजों में मैक्सवेल (4), फॉल्कनर (2), वेड (नाबाद 4) और जॉनसन ने नाबाद 8 रनों का योगदान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेस्टइंडीज की ओर से सैमी और सुनील नरेन ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि पोलार्ड, रोच और ब्रावो ने एक-एक विकेट हासिल किया।