मिलिए, एस्ट्रोनॉट की तरह दिमाग रखने वाले आर अश्विन सहित सबसे तेजी से 250 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 10 गेंदबाजों से...

मिलिए, एस्ट्रोनॉट की तरह दिमाग रखने वाले आर अश्विन सहित सबसे तेजी से 250 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 10 गेंदबाजों से...

आर अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ डेनिल लिली का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बारे में कहा था कि उनका दिमाग एस्ट्रोनॉट की तरह चलता है. मतलब वह न केवल अपने गेम पर फोकस रखते हैं, बल्कि बहुत जल्दी ही मैदान की परिस्थितियों का अंदाजा भी लगा लेते हैं और बल्लेबाज के दिमाग को भी पढ़ लेते हैं, फिर उसी के अनुसार अपनी गेंदों की लाइन और लेंथ रखते हैं. शास्त्री के अनुसार टेस्ट मैचों में अश्विन की जबर्दस्त सफलता के पीछे उनकी इसी काबिलियत का हाथ है. उनकी यह बात सही भी प्रतीत होती है, क्योंकि अश्विन जिस तेजी से विकेट हासिल कर रहे हैं उससे वह कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट मैच में भी उन्होंने एक माइलस्टोन हासिल कर लिया. उन्होंने इसके साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया और एक महान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को पीछे छोड़ दिया. हम आपको कम मैचों में सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले वर्ल्ड के 10 गेंदबाजों से मिलवाने जा रहे हैं...

अगर टीम इंडिया पिछले 19 मैचों से घरेलू धरती पर अजेय है, तो उसमें अश्विन का बहुत बड़ा योगदान है. आईसीसी की ओर से साल 2016 में टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पा चुके अश्विन ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ दो जरूरी विकेट झटकते हुए ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया. यह उनके करियर का 45वां टेस्‍ट मैच है. अपने टेस्ट करियर में सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची में अब अश्विन टॉप पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर कब्जा जमाया. अश्विन यह कमाल 44वें टेस्ट में ही कर सकते थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में वह चूक गए थे.

तेज गेंदबाजों का दबदबा
यदि सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों पर नजर डाली जाए, तो इसमें तेज गेंदबाजों का दबदबा है. सूची में महज दो स्पिन महारथी ही शामिल हैं. पहले टीम इंडिया के आर अश्विन और दूसरे श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन.

टॉप 10 के अन्य गेंदबाज..
डेनिस लिली : अगर सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले दुनिया के टॉप 10 गेंदबाजों की बात की जाए, तो जहां स्पिनर अश्विन पहले नंबर हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. तूफानी गेंदबाज रहे लिली ने 7 फरवरी, 1981 को भारत के खिलाफ 48वें टेस्ट मैच में अपने 250 विकेट पूरे किए थे. उन्होंने कुल 70 टेस्ट खेले और 355 विकेट अपने नाम किए. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन उनका रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, लेकिन चूक गए थे.

डेल स्टेन : तेजी से 250 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर भी तेज गेंदबाज ही है. इस स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन काबिज हैं, जिन्होंने 15 दिसम्बर, 2011 को श्रीलंका के खिलाफ 49वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. स्टेन ने 85 टेस्ट में 417 विकेट लिए हैं.

एलन डोनाल्ड : इस सूची में तीसरे और चौथे दोनों स्थानों पर दक्षिण अफ्रीका के ही तेज गेंदबाज हैं. डेल के हमवतन खिलाड़ी एलेन डोनल्ड चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 50वें मैच 26 दिसंबर, 1988 को वेस्टइंडीज के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था.

वकार यूनुस : एलन डोनाल्ड के बाद पांचवें स्थान पर टीम इंडिया की धुरविरोधी टीम पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार यूनुस का नाम है. वकार ने 6 मार्च, 1998 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 51वां टेस्ट खेलते हुए 250वां विकेट हासिल किया था.

मुथैया मुरलीधरन : तेज गेंदबाजों के दबदबे के बीच इस सूची में मुथैया मुरलीधरन दूसरे स्पिनर हैं. श्रीलंका के इस स्टार खिलाड़ी और विकेट लेने के मामले में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज मुरलीधरन ने टेस्ट में कुल 800 विकेट लिए थे. हालांकि सबसे तेजी से 250 विकेट लेने के मामले में वह छठे नंबर पर हैं.

हेडली, मार्शल, बॉथम और इमरान : इस सूची में सातवें नंबर पर न्यूजीलैंड के महान ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली हैं, जिन्होंने 53वें टेस्ट में 250वां विकेट लिया था. आठवें नंबर पर वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाज रहे मैल्कम मार्शल (53 टेस्ट में 250 विकेट), नौवें नंबर पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर इयान बॉथम ((55 टेस्ट में 250 विकेट)) और दसवें नंबर पाकिस्तान के इमरान खान (55 टेस्ट में 250 विकेट) हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com