यह ख़बर 25 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : मलिंगा, थिरिमाने ने पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका को दिलाई जीत

फातुल्लाह:

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने मंगलवार को खेले गए एशिया कप के 12वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में लसिथ मलिंगा (52-5) और लाहिरू थिरिमाने (102) के करियर का दूसरे शतक की बदौलत मौजूदा चैम्पियन पाकिस्तान को 12 रनों से हरा दिया।

श्रीलंका ने पाकिस्तान के सामने 297 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन पाकिस्तानी टीम 48.5 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 284 रन ही बना सकी। कप्तान मिस्बाह उल हक और उमर अकमल ने अर्धशतक लगाते हुए पाकिस्तान को जीत की स्थिति में पहुंचाया था, लेकिन इन दोनों को आउट करने के साथ ही श्रीलंकाई गेंदबाजों ने अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने खराब शुरुआत की। उसने 28 रन के कुल योग पर शरजिल खान (26) के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया। शरजिल ने 23 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। अहमद शहजाद (28) का विकेट 77 के कुल योग पर गिरा और फिर 83 के कुल योग पर मोहम्मद हफीज (18) के रूप में पाकिस्तान को करारा झटका लगा। इसके बाद 121 के कुल योग पर शोएब मकसूद (17) भी चलते बने। मकसूद के आउट होने के बाद कप्तान मिस्बाह उल हक (73) और उमर अकमल (74) ने पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने स्कोर को 242 रनों तक पहुंचाया।

इन दोनों के विकेट पर रहते हुए पाकिस्तान बड़ी आसानी से जीत की ओर बढ़ता दिख रहा था लेकिन 43वें ओवर की तीसरी गेंद पर अकमल के आउट होने के बाद पाकिस्तानी टीम लक्ष्य से भटकती नजर आई। अकमल ने अपनी 72 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए।

अकमल के आउट होने के बाद शाहिद अफरीदी (4) अपने कप्तान का साथ देने आए लेकिन मलिंगा ने उन्हें आउट कर अपनी टीम को बड़ी राहत पहुंचाई। लक्ष्य को पाने के जबाव में मिस्बाह भी 254 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए। यह विकेट भी मलिंगा को मिला।

उमर गुल (2) कुछ खास नहीं कर सके लेकिन बिलावल भट्टी (18) ने तेजी से रन बटोरते हुए अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने का प्रयास किया। बिलावल ने 13 गेंदों पर दो चौके लगाए। जुनैद खान एक रन पर नाबाद लौटे जबकि सईद अजमल ने 10 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से सुरंग लकमल ने दो विकेट लिए

इससे पहले लाहिरू थिरिमान्ने (102), कुमार संगकारा (67) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 55) की उम्दा पारियों की बदौलत श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 296 रन बनाए।

करियर का दूसरा शतक लगाने वाले थिरिमान्ने ने 110 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और एक छक्का लगाया जबकि संगकारा ने 65 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए। संगकारा और थिरिमान्ने के बीच दूसरे विकेट के लिए 161 रनों की अहम साझेदारी हुई।

कुशल परेरा (14), माहेला जयवर्धने (13), थिसिरा परेरा (6) और चतुरंगा डि सिल्वा (2) ने निराश किया लेकिन मैथ्यूज और दिनेश चांडीमल (नाबाद 19) ने अहम मुकाम पर सातवें विकेट के लिए 45 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक योग तक पहुंचाने का काम किया।

मैथ्यूज ने 50 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का जड़ा। चांडीमल ने 19 गेदों पर दो चौके लगाए। पाकिस्तान की ओर से उमर गुल और शाहिद अफरीदी ने दो-दो विकेट लिए। सईद अजमल को एक सफलता मिली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंकाई टीम पांचवीं बार खिताब के लिए प्रयास कर रही है जबकि पाकिस्तान तीसरी बार चैम्पियन बनाना चाहेगा। पाकिस्तान मौजूदा चैम्पियन है। उसने 2012 में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था। भारत ने सबसे अधिक पांच बार यह खिताब जीता है।