यह ख़बर 25 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : 10 साल में पहली बार बिना 'फिनिशर' के खेलेगी टीम इंडिया

फाइल चित्र

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप में 26 फरवरी को फतुल्लाह में जब बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने के लिए उतरेगी तो यह पिछले 10 साल में पहला अवसर होगा, जब महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और सुरेश रैना में से कोई भी अंतिम एकादश में शामिल नहीं होगा।

युवराज सिंह और सुरेश रैना को एशिया कप की टीम में ही नहीं चुना गया था, जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे और इस वजह से वह एशिया कप के लिए बांग्लादेश नहीं गए। अब महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में विराट कोहली टीम की अगुवाई कर रहे हैं।

इन तीनों खिलाड़ियों में युवराज सिंह ने सबसे पहले 3 अक्टूबर, 2003 को एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी को 23 दिसंबर, 2004 को पहला एक-दिवसीय मैच खेलने का मौका मिला। धोनी के पदार्पण के बाद से अब तक भारत ने 274 एक-दिवसीय मैच खेले हैं और इन सभी में युवराज, धोनी और सुरेश रैना में से कोई न कोई खिलाड़ी टीम में था। वैसे, सुरेश रैना ने अपना पहला वन-डे मैच 30 जुलाई, 2005 को खेला था।

'फिनिशर' के रूप में मशहूर इन तीनों बल्लेबाजों में से किसी न किसी एक खिलाड़ी के टीम में रहते हुए भारत ने जो 274 वन-डे मैच खेले, उनमें से 155 में उन्हें जीत मिली। इस बीच भारत ने 102 मैचों में हार का स्वाद भी चखा, जबकि चार मैच टाई रहे और बाकी 13 मैचों का परिणाम नहीं निकला।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच महेंद्र सिंह धोनी ने सर्वाधिक 243, सुरेश रैना ने 189 और युवराज सिंह ने 185 मैच खेले। युवराज ने वैसे अब तक 293 वन-डे मैच खेले हैं, और भारत ने ऐसे 269 मैच खेले हैं, जिनमें धोनी या रैना में से कम से कम एक खिलाड़ी अंतिम एकादश का हिस्सा था।