विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2018

Asia Cup 2018, IND vs PAK: इन “पांच चैलेंजों” से निपटे बिना पाक को पटकना मुश्किल

Asia Cup 2018, IND vs PAK:  इन “पांच चैलेंजों” से निपटे बिना पाक को पटकना मुश्किल
दुबई:

साल 2010 से लेकर अब तक खेले गए वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड 6-4 रहा  है, लेकिन पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद पाकिस्तान ने आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को न हरा पाने का मिथक भी थोड़ दिया. वास्तव में एशिया कप के शुरुआती मैचों को आधार बनाया जाए, तो पाकिस्तान टीम मैदान पर बेहतर दिखी है. और हांगकांग के खिलाफ तरस कर मिली जीत ने भी टीम इंडिया की तैयारी की काफी पोल खोल दी है.

पूरा विश्व भारत और पाकिस्तान के बीच आज खेल जाने वाले मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. वास्तव में भारत की राह में आज कई चैलेंज हैं. और अगर रोहित एंड कंपनी को पाकिस्तान पर फतह हासिल करनी है, तो उसे इन चैलेंजों से पार पाना ही होगा. चलिए आप उन पांच चैलेंजों पर नजर दौड़ा लीजिए, जो आज भारत की राह में मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. 

1. ठोस शुरुआत जरूरी है!

हालिया समय में वनडे में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिला है, जब रोहित शर्मा और शिखर धवन एक साथ दोनों छोरों पर बरसे हों. हुआ ऐसा है कि जब रोहित चलते हैं, तो धवन आउट हो जाते हैं. और अगर धवन का बल्ला बोलता है, तो रोहित सस्ते में निकल लेते हैं. हांगकांग के खिलाफ भी यही देखने को मिला. और अगर आज पाकिस्तान को अच्छी चुनौती देनी है, तो ओपनिंग के चैलेंज कोभेदना अनिवार्य है.

2. जंग लगा मध्य क्रम!

लंबे समय बाद टीम इंडिया में लौटे केदार जाधव सहित बाकी बल्लेबाजों का अंदाज हांगकांग के खिलाफ साफ बता गया कि इन बल्लेबाजों को मैच प्रैक्टिस की कमी कितनी खल रही है. जंग कैसा लगा है यह आप इससे समझ सकते हैं कि केदार जाधव ने नाबाद 28 रन बनाने में 27 गेंद को खर्च की हीं, साथ ही पारी के शुरुआती छक्के के अलावा वहएक अदद बाउंड्री भी नहीं निकाल सके. जाधव ने बहुत गेंदों को बर्बाद किया. बल्लेबाजों में धीमापन दिखाई पड़ा. और यह साफ कह गया कि इस टीम के पास जरूरी मैच प्रैक्टिस नहीं है. यह पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा चैलेंज है. कितना असर पड़ेगा, यह देखने वाली बातो होगी.

3. भुवनेश्वर का डंक नदारद

भुवनेश्वर कुमार कुछ दिन बाहर क्या हुए, उनकी गेंदों से स्विंग और गति का डंक ही गायब सा हो हो गया है. हांगकांग के खिलाफ भुवी ने 9 ओवर में बिना विकेट के 50 रन दे डाले, तो 18 गेंदों पर 9 रन भी उनकी वर्तमान फॉर्म को दिखाता है. वास्तव में भारत के स्ट्राइक बॉलर का ‘रंगविहीन’ दिखना भारत के लिए चैलेंज. पाकिस्तान के खिलाफ तेजी से भुवी का अपनी चिर-परिचित लय में आना बड़ी चुनौती है. इसका फायदा पाकिस्तान को मिल सकता है.

4. फखर पर हासिल करनी होगी फतह

यह लेफ्टी पाक बल्लेबाज इन दिनों बल्ले से आग उगल रहा है. पिछले पांच वनडे मैचों में फखर ने तीन शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं. यह बताने कोकाफी है कि फखर की फॉर्म कैसी है. और भारतीयगेंदबाजों को फखर का विकेट कमाने के लिए खास रणनीति बनानी होगी. अगर यह बल्लेबाज अपने आखिरी छठे वनडे में भी पिच से चिपक गया, तो भारत की मुसीबतें बढ़ेगी ही बढ़ेंगी.

5. पाक का घरेलू मैदान और गर्मी

यूएई का यह मैदान पाकिस्तान का घरेलू मैदान है. और यहां के हालात से न केवल पाक खिलाड़ियों ने खुद को पूरी तरह ढाल लिया है बल्कि मैदान पर उनके खिलाड़ी भारत की तुलना में ज्यादा तरोताजा और ‘जंगविहीन’ दिखाई पड़ रहे हैं. वहीं, यहां की गर्मी भारतीयों के लिए चुनौती बनी हुई है. और इसने उन्हें और कुंद सा बना दिया है. ये तमाम बातें पाकिस्तान को मैच से पहले ही फायदा दिलाती दिख रही हैं. और इससे निपटना भारत के लिए चैलेंज है.

VIDEO: अजय रात्रा ने विराट के बारे में जो कहा, वह इंग्लैंड में सही निकला.

कुल मिलाकर शाम पांच बजे से खेले जाने वाले इस महामुकाबले में भारत की राह में पाकिस्तान से ज्यादा चैलेंज हैं. और अगर भारत को जीत हासिल करनी है, तो उसे इन चैलेंजों से हर हाल मेंपार पाना होगा होगा.

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोहम्मद आमिर के सामने किसी की एक न चली, कहर बरपाती गेंदबाजी से दुनिया को चौंकाया, VIDEO
Asia Cup 2018, IND vs PAK:  इन “पांच चैलेंजों” से निपटे बिना पाक को पटकना मुश्किल
Amit Mishra on Gautam Gambhir vs Virat Kohli says Gambhir Ended The Feud, Not kohli
Next Article
"कोहली ने नहीं बल्कि...", गौतम गंभीर- विराट कोहली विवाद पर भारतीय दिग्गज के बयान ने मचाई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;