अश्विन में टॉप भारतीय ऑफ़ स्पिनर बनने के लक्षण : गावस्कर

अश्विन में टॉप भारतीय ऑफ़ स्पिनर बनने के लक्षण : गावस्कर

आर एश्विन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आर अश्विन ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ गॉल टेस्ट की दूसरी पारी में 4 विकेट के साथ 10 विकेट अपने नाम कर लिए। इससे पहले अपने 25 टेस्ट के सफ़र में ऐसा कारनामा वो दो बार कर चुके हैं। दोनों ही बार (न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हैदराबाद 2012 और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ चेन्नई 2013) टीम इंडिया को जीत हासिल हुई। गॉल टेस्ट में अगर टीम इंडिया को जीत हासिल होती है तो ज़ाहिर तौर पर अश्विन का रोल बेहद अहम आंका जाएगा।

रविचंदन अश्विन श्रीलंका में 10 विकेट लेने वाले सिर्फ़ दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ़ टर्बनेटर हरभजन सिंह के नाम था जो इस टेस्ट में अपनी परछाईं भर नज़र आ रहे हैं। भज्जी ने टेस्ट की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 25 ओवरों में 90 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया है।

आर अश्विन ने पहली पारी में 46 रन देकर 6 विकेट हासिल किए और मेज़बान श्रीलंका को 183 के छोटे स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई।

अश्विन ने कह चुके हैं कि श्रीलंका जाने से पहले उन्होंने अपने ऊपर काफ़ी मेहनत की है। उनका होमवर्क गॉल में उनके और टीम इंडिया के बहुत काम आया।

अश्विन (10/160) किसी भी टेस्ट के पहले दिन अब किसी भी भारतीय गेंदबाज़ के लिए अश्विन का आंकड़ा बेहतरीन है। इसके साथ ही अश्विन (6/46) ने भागवत चंदशेखर के 39 साल पुराने रिकॉर्ड (6/94, ईडन पार्क न्यूज़ीलैंड में) को पीछे छोड़ दिया है। साथ ही किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का श्रीलंका में ये अबतक का बेहतरीन रिकॉर्ड (6/46) है। ये रिकॉर्ड पहले भज्जी (6/102) के नाम था।

अपने इस प्रदर्शन के लिए अश्विन टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री की तारीफ़ कर चुके हैं। अश्विन को पिछले ऐडिलेड टेस्ट के दौरान टीम से बाहर रहना पड़ा था।

उनका कहना है कि तब ऑस्ट्रेलिया में रवि शास्त्री ने उनसे उनके अपने अनुभव के बारे में बताकर उनका मनोबल ऊंचा रखने की कोशिश की थी जिसका उनपर काफ़ी सकारात्मक असर पड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उप महाद्वीप की पिच के अलावा विदेशी पिचों पर सभी भारतीय स्पिनर्स के लिए चुनौती मुश्किल साबित हुई है। लेकिन पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर तमिलनाडु के अश्विन में भारत के बेहतरीन ऑफ़ स्पिनर बनने का लक्षण देख रहे हैं। गावस्कर का कहना है कि अश्विन सीखने की कोशिश करते हैं और अपने इसी गुण के सहारे वो टॉप पर भी पहुंच सकते हैं।