विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2021

बस कुछ रन और, फिर इस महा रिकॉर्ड पर होगा जो रूट का कब्जा

इंग्लिश कप्तान जो रूट ने पूर्व अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए खास मुकाम हासिल कर लिया है. उनका अगला निशाना अब यह महा रिकॉर्ड है

बस कुछ रन और, फिर इस महा रिकॉर्ड पर होगा जो रूट का कब्जा
इंग्लिश कप्तान जो रूट
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के बीच जारी 'द एशेज' श्रृंखला का तीसरा महत्वपूर्ण मुकाबला रविवार यानी आज से मेलबर्न (Melbourne) स्थित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में खेला जा रहा है. इस अहम मुकाबले में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया है. वहीं पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मेहमान टीम इंग्लैंड की शुरुआत कुछ खास नहीं है. इंग्लिश टीम 115 रन के स्कोर पर अपने टॉप क्रम के अहम पांच विकेट गंवाकर मैदान में संघर्ष कर रही है. टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो 36 गेंद में 11 और विकेटकीपर खिलाड़ी जोस बटलर बिना खाता खोले मैदान में टिके हुए हैं. 

इससे पहले तीसरे टेस्ट मुकाबले में भी कंगारू तेज गेंदबाजों के सामने जहां अन्य इंग्लिश बल्लेबाज जुझते हुए नजर आए. वहीं इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 53वां अर्धशतक पूरा किया. हालांकि इंग्लिश कप्तान अर्धशतक से आगे नहीं बढ़ पाए और 50 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) का शिकार बनें. स्टार्क ने रूट को विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच आउट करवाते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

सेंचुरियन टेस्ट से पहले 'क्रिसमस' फेस्टिवल में सराबोर नजर आए अफ्रीकी खिलाड़ी, बोर्ड ने तस्वीर शेयर कर लिखा...

मेलबर्न टेस्ट में अर्धशतक जड़ते ही जो रूट ने दिग्गज अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए खास उपलब्धी हासिल कर ली है. दरअसल एक कैलेंडर ईयर में रूट ने सर्वाधिक रन बनाने के मामले में स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है. स्मिथ ने साल 2008 में 15 मैच खेलते हुए 25 पारियों में 72.00 की एवरेज से 1656 रन बनाए थे.

वहीं रूट के नाम साल 2021 में 15* मैच खेलते हुए 28 पारियों में 62.22 की एवरेज से 1680 रन हो गए हैं. रूट से आगे एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में अब केवल वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर विव रिचर्ड्स (1710) और पाक पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ (1788) रह गए हैं.

Year Ender 2021: साल 2021 इन 5 बल्लेबाजों के रहा नाम, बनाए सर्वाधिक रन

बता दें रूट के बल्ले से अगर मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में 109 रन निकलते हैं तो वह एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने वाले दुनियां के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. फिलहाल यह खास रिकॉर्ड पाक पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ के नाम दर्ज है.

रवि शास्त्री ने क्यों कहा, 'मेरा काम हर किसी के ब्रेड पर मक्खन लगाना नहीं है'

. ​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Kamindu Mendis : श्रीलंका के बैटर ने रचा इतिहास, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर विश्व क्रिकेट में मचाई खलबली
बस कुछ रन और, फिर इस महा रिकॉर्ड पर होगा जो रूट का कब्जा
Former Indian opener Kris Srikkanth feels bad for Sarfaraz Khan but backs KL Rahul for 1st Test vs Bangladesh
Next Article
IND vs BAN: "आपको अपनी जगह गंवानी पड़ेगी..., सरफराज खान प्लेइंग 11 में शामिल होंगे या नहीं, पूर्व दिग्गज का आया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com