विज्ञापन
This Article is From Sep 05, 2018

एलिस्‍टर कुक की ऑलटाइम प्‍लेइंग XI में भारत और पाकिस्‍तान का कोई क्रिकेटर नहीं...

एलिस्‍टर कुक की ऑलटाइम प्‍लेइंग XI में भारत और पाकिस्‍तान का कोई क्रिकेटर नहीं...
एलिस्‍टर कुक की ऑलटाइम प्‍लेइंग इलेवन में श्रीलंका के संगकारा और मुरलीधरन शामिल हैं (फाइल फोटो)

इंग्‍लैंड के सबसे सफल बल्‍लेबाजों में से एक एलिस्‍टर कुक ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है. कुक अपने करियर का अंतिम टेस्‍ट शुक्रवार, 7 सितंबर से केनिंगटन ओवल में भारत के खिलाफ खेलेंगे. ऐसे में स्‍वाभविक है कि इंग्‍लैंड क्रिकेट के इस बेहतरीन बल्‍लेबाज को विदाई देने के लिए स्‍टेडियम में बड़ी संख्‍या में क्रिकेटप्रेमी मौजूद रहेंगे. 33 वर्षीय कुक ने हाल ही में लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के फेसबुक पेज पर एक वीडियो वोस्‍ट करके अपनी ऑलटाइम प्‍लेइंग इलेवन चुनी है. हैरानी की बात यह है कि इस प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍होंने भारत और पाकिस्‍तान के किसी भी खिलाड़ी को जगह नहीं दी है. हालांकि कुक ने कहा है कि मैंने उन्‍हीं खिलाड़‍ियों को अपनी ऑलटाइम प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी है जिनके साथ या जिनके खिलाफ वे क्रिकेट खेले हैं. इस मामले में ग्राहम गूच को ही अपवाद माना जा सकता है जिन्‍हें कुक ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन का कप्‍तान बनाया है.

एलिस्‍टर कुक ने किया इंग्‍लैंड की टेस्‍ट की कप्‍तानी छोड़ने का ऐलान

कुक ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में गूच के साथ ओपनिंग के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्‍लेबाज मैथ्‍यू हेउन को चुना है. उनकी टीम में ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, एबी डिविलियर्स और जैक्‍स कैलिस जैसे दिग्‍गज खिलाड़ी भी शामिल हैं. श्रीलंका के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक कुमार संगकारा भी इस टीम में हैं. गेंदबाजी विभाग में कुक ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न को अपनी टीम में स्‍थान दिया है जबकि तेज गेंदबाजी में जेम्‍स एंडरसन और ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ इस टीम में हैं. हरफनमौला के रूप में जैक्‍स कालिस भी तेज गेंदबाजी में इन दोनों का सहयोग देने के लिए टीम में हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली में यह बात है कॉमन

गौरतलब है कि बाएं हाथ के बल्‍लेबाज कुक ने टेस्‍ट क्रिकेट में 44.88 के औसत से 12, 254 रन बनाए हैं, इस दौरान 294 रन उनका सर्वोच्‍च सकोर रहा है. टेस्‍ट क्रिकेट में 32 शतक और 46 अर्धशतक उनके नाम पर दर्ज हैं.  बल्‍लेबाजी के इस बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में कुक का बल्‍ला एकदम खामोश रहा है.  प्रशंसकों को उम्‍मीद है कि करियर के अंतिम टेस्‍ट में वे रनों का यह 'सूखा' खत्‍म करने में सफल रहेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
PAK vs ENG: टेस्ट में सबसे तेज 35 शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर सचिन नहीं बल्कि यह दिग्गज
एलिस्‍टर कुक की ऑलटाइम प्‍लेइंग XI में भारत और पाकिस्‍तान का कोई क्रिकेटर नहीं...
"Ravichandran Ashwin isn't celebrated a lot as an Allrounder", Ramiz Raja raise that point which even any Indian stalwart couldn't
Next Article
"रविचंद्रन अश्विन की बतौर ऑलराउंडर...", रमीज राजा ने कह दी वह बात, जो कोई भारतीय दिग्गज नहीं कह सका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com