विज्ञापन

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच, करियर में 24 शतक जमाने वाला क्रिकेटर आज बन गया एक्टर

Sadgopan Ramesh Facts: भारतीय क्रिकेट  में कई ऐसे ओपनर रहे हैं जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से विश्व क्रिकेट को हैरान किया है. विजय मर्चेंट और वीनू मांकड़ से लेकर सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग तक, ये ऐसे ओपनर रहे हैं जिन्होंने कमाल का खेल दिखाकर दुनिया को हैरान किया था

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच, करियर में 24 शतक जमाने वाला क्रिकेटर आज बन गया एक्टर
Sadgopan Ramesh News

Sadgopan Ramesh:  भारतीय क्रिकेट  में कई ऐसे ओपनर रहे हैं जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से विश्व क्रिकेट को हैरान किया है. विजय मर्चेंट और वीनू मांकड़ से लेकर सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग तक, ये ऐसे ओपनर रहे हैं जिन्होंने कमाल का खेल दिखाकर दुनिया को हैरान किया था. इन ओपनरों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा का नाम भी है. लेकिन इन सबके अलावा भारतीय क्रिकेट में एक ऐसा ओपनर भी था जिसने अपनी शुरुआत शानदार की थी लेकिन अपना करियर लंबा नहीं ले जा पाए थे.  वो और कोई नहीं बल्कि भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे हैं सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh)  थे जो क्रिकेट से संन्यास के बाद एक्टर बन गए.

बता दें कि सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में रमेश ने अपने करियर की पहली पारी में 43 रन बनाए तो वहीं दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जमाने में सफल रहे. रमेश उस दिल्ली टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं जब अनिल कुंबले ने टेस्ट में पूरे 10 विकेट लेने का कमाल किया था.

रमेश जब भारतीय टीम में आए थे तो एक मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज थे. लेकिन ओपनर के चोटिल होने पर उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी और इस अवसर को उन्होंने लपक लिया. सदगोपन रमेश ने अपने करियर में 19 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 2 शतक सहित 1367 रन बनाए. टेस्ट के अलावा वनडे में रमेश ने 24 मैच खेलकर कुल 646 रन बनाए. जिसमें उनके नाम 6 अर्धशतक शामिल थे.

बता दें वो अपने फर्स्ट क्लास करियर में 20 शतक और लिस्ट ए मैचों में 2 शतक जमाने में सफल रहे. इस तरह से रमेश ने जब तक क्रिकेट खेला अच्छा परफॉर्मेंस करते रहे. इंटरनेशनल और फर्स्ट क्लास क्रिकेट को मिलाकर उनके नाम 24 शतक दर्ज है. रमेश ने साल 2001 में खेले अपने आखिरी टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 223 रन बनाए थे जिसमें उनका औसत 37.16 का रहा था. हालांकि रमेश ने अच्छा परफॉर्मेंस किया था लेकिन इसके बाद फिर कभी भी भारतीय टीम में उनका चयन नहीं हुआ. 

वर्ल्डकप 1999

वर्ल्डकप 1999 में रमेश ने 5 मैच खेलते हुए 144 रन बनाए थे जिसमें उनका औसत 28.80 रहा था. जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मात्र अर्धशतक रमेश टूर्नामेंट में जमा पाए थे. 

2001 कोलकाता टेस्ट

2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में हरभजन सिंह ने हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया था. इस टेस्ट मैच में रमेश ने शॉर्ट लेग पर शेन वार्न का कैच लेकर भज्जी की हैट्रिक विकेट पूरी करने में अपना योगदान दिया था. हालांकि यह टेस्ट मैच लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की पारी के लिए याद किया जाता है.

वनडे में अनोखा रिकॉर्ड

सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) ने वनडे में पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. साल 1999 में कोकाकोला कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के दौरान कप्तान गांगुली ने रमेश को गेंद थमाई और पहली ही गेंद पर विकेट चटकाने में सफल रहे. रमेश ने बल्लेबाज निक्सन मैकलीन को आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. यह मैच गांगुली की कप्तानी का पहला वनडे मैच था. कुछ सालों के बाद भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल कर दिखाया.

sadgopen ramesh insta

sadgopen ramesh insta

बता दें कि इसी मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाज वेवेल हिंड्स ने भी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कमाल किया था. वनडे क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ था जब दो गेंदबाजों ने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने का अनोखा कमाल किया. 

सदगोपन रमेश का फिल्मी कनेक्शन

क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) फिल्मी दुनिया में आ गए. उन्होंने तमिल फिल्मों की दुनिया में बतौर एक्टर काम करना शुरू किया. रमेश ने साल 2008 में संतोष सुब्रह्मण्यम फिल्म में काम किया और साथ ही 2011 में फिल्म पोटा-पोट्टी में लीड एक्टर की भूमिका में नजर आए थे. सदगोपन रमेश (Sadgopan Ramesh) जयम रवि, जेनेलिया डिसूजा, प्रकाश राज और सयाजी शिंदे जैसे एक्टर के साथ काम कर चुके हैं. रमेश ने आखिरी बार 2008 में लिस्ट ए क्रिकेट मैच खेलते हुए नजर आए थे. 

कमेंट्री में भी आजमा रहे हाथ

एक्टिंग के अलावा दगोपन रमेश कमेंट्री भी करते हैं. सोशल मीडिया पर उन्होंने कई तस्वीरें और वीडियो कमेंट्री करने के दौरान की शेयर की है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Wasim Akram: बुमराह नहीं बल्कि यह गेंदबाज है विश्व क्रिकेट का सबसे महान गेंदबाज, वसीम अकरम ने बताया
पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच, करियर में 24 शतक जमाने वाला क्रिकेटर आज बन गया एक्टर
"I don’t think so about him', Aakash Chopra makes this big prediction about Shreyas Iyer
Next Article
'मैं उसके बारे में ऐसा नहीं सोचता', आकाश चोपड़ा ने श्रेयस अय्यर को लेकर कर दी यह बड़ी भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com