विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2015

टेस्ट रैंकिंग : अश्विन ने बेदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की...कपिल देव, कुंबले भी हैं पीछे

टेस्ट रैंकिंग : अश्विन ने बेदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की...कपिल देव, कुंबले भी हैं पीछे
अश्विन ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 62 विकेट लिए (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए 2015 काफी खास रहा। उन्होंने 9 टेस्ट में 62 विकेट लेकर सालभर अपनी धमक बनाए रखी। अब उनके लिए एक और खुशखबरी है। साल 2015 की समाप्ति के साथ ही वे आईसीसी की टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में नंबर वन बॉलर बन गए हैं। गौरतलब है कि उनका सफर साल की 15वीं रैंकिंग से शुरू हुआ था। उनके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की सूची में नंबर वन पर हैं।

बेदी के बाद दूसरे भारतीय
आर अश्विन यह उपलब्धि हासिल करने वाले टीम इंडिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी 1973 में साल के अंत में नंबर वन टेस्ट बॉलर रहे थे, वहीं टीम इंडिया के स्पिनर भगवत चंद्रशेखर, महान ऑलराउंडर कपिल देव और लेग स्पिनर अनिल कुंबले अपने करियर के दौरान साल के अंत में टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर रह चुके हैं, लेकिन नंबर वन तक नहीं पहुंच पाए।

शुरुआत में 15वें नंबर पर थे अश्विन
खास बात यह कि 2015 की शुरुआत में अश्विन की टेस्ट रैंकिंग 15 थी, लेकिन वे अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए धीरे-धीरे नंबर वन पर पहुंच गए। उनके बाद रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन हैं। गौरतलब है कि स्टेन बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए डरबन टेस्ट के बीच में ही चोटिल हो गए थे और गेंदबाजी नहीं कर पाए, जिससे उन्हें नुकसान हुआ और वे अश्विन से पीछे रह गए।

नंबर वन ऑलराउंडर भी बने अश्विन
अश्विन ने इस साल गेंद के साथ ही बल्ले से भी कमाल दिखाया और आईसीसी की टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज हो गए। उनके बाद बांग्लादेश के शाकिब उल हसन और इंग्लैंड के क्रिस बॉर्ड हैं।

2015 में झटके सबसे अधिक विकेट
आर अश्विन ने 2015 में 9 टेस्ट मैचों में 62 विकेट झटके। इस प्रकार वे इस साल दुनिया के सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने इस साल 14 टेस्ट में 56 विकेट अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ बल्लेबाजों में सबसे आगे
हाल ही में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर द ईयर अवॉर्ड पाने वाले स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर हैं। हाल ही में खत्म हुए मेलबर्न टेस्ट से पहले वे चौथे नंबर पर थे, लेकिन इस मैच में 134 और 70 रन की नाबाद पारी खेलकर न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, इंग्लैंड के जो रूट और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन पर जा पहुंचे। स्मिथ ने 2015 में 1474 टेस्ट रन बनाए हैं। इस प्रकार वे साल के टॉप स्कोरर रहे।

बल्लेबाजों की रैंकिंग
स्टीव स्मिथ
केन विलियम्सन
जो रूट
एबी डिविलियर्स
डेविड वॉर्नर
युनुस खान
एंजेलो मैथ्यूज
हाशिम अमला
मिस्बाह
एलिस्टर कुक

बॉलर्स की टेस्ट रैंकिंग
आर अश्विन
डेल स्टेन
स्टुअर्ट ब्रॉड
यासिर शाह
जेम्स एंडरसन
रवींद्र जडेजा
ट्रेंट बोल्ट
जोश हेजलवुड
वेरनॉन फिलेंडर
टिम साउदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
टेस्ट रैंकिंग : अश्विन ने बेदी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की...कपिल देव, कुंबले भी हैं पीछे
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com