जीत के कारण: लगातार 3 ओवर में 3 विकेट गिरते ही टीम इंडिया के पक्ष में मुड़ा मैच

जीत के कारण: लगातार 3 ओवर में 3 विकेट गिरते ही टीम इंडिया के पक्ष में मुड़ा मैच

टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में जीत के साथ शुरुआत की है। (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में मिली जीत ने टीम इंडिया को नए उत्‍साह से भर दिया है। इसकी झलक यहां टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में मिली 37 रन की प्रभावी जीत में मिली। बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों क्षेत्रों में धोनी के धुरंधरों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया। नए खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर तीन विकेट लिए। आइए नजर डालते है, टीम इंडिया की जीत के कारणों पर...

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का नौवां, 10वां और 11वां ओवर
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने प्रोफेशनल अंदाज में भारतीय स्‍कोर का पीछा करना शुरू किया था। पारी के छठे ओवर में बुमराह ने वॉर्नर को चलता कर दिया, लेकिन आठ ओवर पूरे होने तक ऑस्‍ट्रेलिया मजबूती से जीत की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा था। इस समय टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 82 रन था यानी 10 रन प्रति ओवर से अधिक का औसत। ऐसे समय 9वें ओवर में रवींद्र जडेजा बहुप्रतीक्षित कामयाबी लेकर आए।  उनकी गेंद पर स्‍टीव स्मिथ के आउट होते ही स्थिति एकदम बदल गई। पारी के 10वें ओवर में अश्विन ने फिंच और अगले ओवर में जडेजा ने हेड को चलता कर दिया। देखते ही देखते टीम 1/81 से 4/94 की स्थिति में आ गई। यहां से भारतीय गेंदबाजों ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली और ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज बैकफुट पर आ गए।

अंतिम पांच ओवर्स में कोहली-रैना की बल्‍लेबाजी
भारतीय पारी के आखिरी पांच ओवर्स में कोहली और रेना की विश्‍वसनीय जोड़ी ने जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी की। इन दोनों ने 15 से 20 ओवर्स के बीच 12 रन प्रति ओवर के औसत से 60 रन बना डाले। 15 ओवर की समाप्ति के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया के कदम 175 रन के आसपास जाकर थम जाएंगे, लेकिन इन दोनों बल्‍लेबाजों ने टीम को 188 रन तक पहुंचा दिया। आखिरकार, 13 से 15 रन का यह अंतर अपने आप में महत्‍वपूर्ण साबित हुआ।

करियर के सर्वश्रेष्‍ठ दौर में कोहली
विराट कोहली संभवत: इस समय अपने करियर के सर्वश्रेष्‍ठ दौर में हैं। उन्‍होंने मंगलवार को यादगार पारी खेलते हुए महज 55 गेंदों पर 163 के स्‍ट्राइक रेट से नाबाद 90 रन बना डाले। सुरेश रैना की ओर से भी इन्‍हें भरपूर सहयोग मिला। इन दोनों बल्‍लेबाजों ने विकेट के बीच तेजी से दौड़ लगाते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई फील्‍डर्स को दबाव में रखा। विराट मैन ऑफ द मैच रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात के बुमरा और जडेजा की गेंदबाजी
वनडे सीरीज के पांचवें वनडे में किए गए शानदार प्रदर्शन को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टी-20 में भी आगे बढ़ाते दिखे। टीम इंडिया को वार्नर के रूप में शुरुआती कामयाबी गुजरात के इस गेंदबाज ने ही दिलाई। इसके बाद बारी उनके राज्‍य के एक अन्‍य गेंदबाज रवींद्र जडेजा की थी, जिन्‍होंने पारी के 9वें और 11वें ओवर में क्रमश: स्‍टीव स्मिथ और ट्रेूविस हेड को आउट कर भारत की मैच में पकड़ मजबूत कर दी। इकोनॉमी रेट के लिहाज से भी ये दोनों गेंदबाज सबसे बेहतर रहे। जहां बुमराह ने 3.3 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए, वहीं जडेजा ने चार ओवर में मात्र 21 रन दिए और दो बल्‍लेबाजों को आउट किया। वैसे, गुजरात के ही एक अन्‍य खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने भी मैच में दो विकेट लिए, लेकिन उनकी गेंदबाजी किसी भी तरह से प्रभावी नजर नहीं आई। अपने पहले ओवर में तो उन्‍होंने पांच वाइड के साथ 11गेंद फेंकी।