ये बांग्लादेश की टीम ऑस्ट्रेलियाई तेवर में खेलती है : खुलना टेस्ट के चौथे दिन बांग्लादेश 273/0

ये बांग्लादेश की टीम ऑस्ट्रेलियाई तेवर में खेलती है : खुलना टेस्ट के चौथे दिन बांग्लादेश 273/0

खुलना:

खुलना टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी में 296 रन से पिछड़ने के बावजूद बांग्लादेश ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ दूसरी पारी में बेहद शानदार प्रदर्शन किया। लंच से पहले दूसरी पारी की शुरुआत कर चौथे दिन सिर्फ़ 61 ओवरों में बांग्लादेश ने बिना कोई विकेट खोए 273 रन बना लिए।

चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल 138 और इमरूल काइज़ 132 रन बनाकर क्रीज़ पर कायम हैं। बांग्लादेश अगर ये टेस्ट बचाने में कामयाब होता है तो इसे उसकी मनोवैज्ञानिक जीत मानी जाएगी।

वर्ल्ड कप 2015 में क्वार्टरफ़ाइनल तक का सफ़र तय कर इस टीम ने सबको हैरान कर दिया। उसके बाद बांग्ला टाइगर्स ने पाकिस्तान को इसी दौरे पर वनडे और टी 20 में शिकस्त दी तो ये भी माना गया कि पाकिस्तान अपने सबसे बुरे दौर से गुज़र रहा है। इसलिए उसे हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट को खिलाड़ियों की असली परीक्षा माना जाता है तो बांग्ला टाइगर्स उसमें भी अपना करिश्मा दिखा कर सबको हैरान कर रहे हैं।

खुलना टेस्ट में पहली पारी के आधार पर क़रीब तीन सौ रन से पिछड़ने के बावदजूद 26 साल के तमीम इक़बाल और 28 साल के इमरूल काइज़ ने दूसरी पारी में कोई दबाव महसूस नहीं होने दिया। इस टीम ने अपने तेवर से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों की याद दिला दी। तमीम इक़बाल लगातार तीन टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए।

दूसरे सिरे पर इमरूल काइज़ भी पीछे नहीं रहे। दोनों खिलाड़ियों ने चौथे दिन पाकिस्तानी गेंदबाज़ों को मायूस करते हुए नाबाद शतक तो ठोके डाले। यही नहीं तमीम इक़बाल और इमरूल काइज़ की जोड़ी ने 61 ओवरों में नाबाद 273 रन बना डाले जो बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों के किसी भी विकेट के लिए रिकॉर्ड पार्टनरशिप है। यही नहीं इस शतक के साथ तमीम इक़बाल ने मोहम्मद मशरफ़ुल के टेस्ट मैचों में 6 शतक के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। बांग्लादेश की ओर से अब सबसे ज़्यादा टेस्ट शतक तमीम इक़बाल के नाम हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथे दिन तमीम इक़बाल और इमरूल काइज़ की जोड़ी ने 4.47 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी कर अपने तेवर का अंदाज़ तो बता दिया है। लेकिन अगर पांचवें दिन धैर्य दिखाते हुए ये टीम तीन और सेशन में पाकिस्तान को जीत हासिल करने से रोक पाती है तो इसका रुतबा वर्ल्ड क्रिकेट में और ऊंचा हो जाएगा।