जेएमआई हुआ स्मार्ट ग्रिड रिसर्च के लिए रियल डिजिटल सिमुलेशन क्षमता से लैस

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में स्मार्ट ग्रिड क्षेत्र में अनुसंधान एवं प्रशिक्षण को और उच्च स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी

जेएमआई हुआ स्मार्ट ग्रिड रिसर्च के लिए रियल डिजिटल सिमुलेशन क्षमता से लैस

जेएमआई में रियल टाइम डिजिटल सिमुलेटर स्थापित किया गया.

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की एससीएडीए एंड स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी लैब अब नई रियल टाइम डिजिटल सिमुलेटर (आरटीडीएस) से लैस हो गई है. इससे स्मार्ट ग्रिड क्षेत्र में अनुसंधान एवं प्रशिक्षण को और उच्च स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी.
    
आरटीडीएस की खरीद डीएसटी एफआईएसटी अनुदान के तहत की गई है. वर्ष 2015-16 में प्रतिष्ठित डीएसटी एफआईएसटी की ओर से इलेक्ट्रिनिक इंजीनियरिंग विभाग के लिए यह परियोजना मंजूर की गई थी. आरटीडीएस प्रशिक्षण विशेषज्ञ, दक्षिण अफ्रीकी कंपनी इटालुमिक लिमिटेड के डॉ ब्रूस रिगबी और आरटीडीएस के डॉ दिनेश गुरूसिंघे ने लैब कर्मियों और अध्यापकों को इस सिमुलेटर के लिए एक सप्ताह का प्रशिक्षण दिया. इस प्रशिक्षण में एएमयू अलीगढ़, अमेटी नोएडा, वाईएमसीए फरीदाबाद, टीआईईटी पटियाला आदि के लोगों ने भी हिस्सा लिया.
    
जेएमआई में रियल टाइम डिजिटल सिमुलेटर स्थापित किए जाने में डॉ इकबाल अली के प्रयासों की अकादमिक एवं औद्योगिक क्षेत्र की ओर से सराहना की गई. उद्घाटन सत्र में एनआईटी टिची के निदेशक प्रो मिनी एस थॉमस, जेएमआई के रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी, पास्को लिमिटेड के मार्केअ आपरेशंस के निदेशक पीके अग्रवाल और एनआईटी जालंधर के पूर्व निदेशक प्रो मोईनुद्दीन भी शामिल थे.

जामिया मिल्लिया का 'स्वच्छता पखवाड़ा' हुआ पूरा, छात्रों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर की सफाई
    
इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख ज़ेड ए जाफ़री ने कहा कि रियल टाइम डिजिटल सिमुलेशन क्षमता पा जाने से स्मार्ट ग्रिड से जुड़े अनुसंधान और प्रशिक्षण का स्तर बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com