सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए इस साल 300 अमृत और 3,000 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे

सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए इस साल 300 अमृत और 3,000 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • ऐसे स्टोर पर ब्रांडेड दवाओं पर मिलने वाली औसत छूट 69% तक
  • 9 अमृत स्टोर पर 23 करोड़ रुपये की दवाओं की बिक्री हुई
  • प्रत्येक जिले में छह से सात जन औषधि स्टोर खोलने का लक्ष्य
चंडीगढ़:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि सरकार किफायती कीमत पर दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के वास्ते इस वर्ष 300 अमृत और 3000 जन औषधि स्टोर खोलेगी.

नड्डा ने चंडीगढ़ स्थित पीजीआईएमईआर में दो अमृत स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा, 'हमारी योजना देश में इस वर्ष 300 स्टोर खोलने की है और हमने राज्य सरकार से अमृत स्टोर खोलने के लिए जगह मुहैया कराने का अनुरोध किया है.' अमृत स्टोर पर दवाएं बहुत ही रियायती दर पर मिलती हैं।

नड्डा ने कहा कि ऐसे स्टोर पर ब्रांडेड दवाओं पर मिलने वाली औसत छूट 69 प्रतिशत तक है. उन्होंने कहा, 'छूट आठ प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक होती है.' उन्होंने कहा कि यहां पर इन दो स्टोर के साथ ही देश में ऐसे स्टोर की संख्या नौ हो गई है और केंद्रीय अस्पतालों में ऐसे चार और स्टोर खुलने हैं.

उन्होंने दावा किया कि नौ अमृत स्टोर पर अभी तक 23 करोड़ रुपये की दवाओं की बिक्री हुई है और अभी तक मरीजों को 16 करोड़ रुपये की बचत हुई है.

नड्डा ने कहा कि इस वर्ष 3000 जन औषधि स्टोर खोले जाएंगे. वास्तव में प्रत्येक जिले में ऐसी छह से सात दुकानें होंगी. मंत्री ने कहा कि केंद्र 120 करोड़ रुपये के खर्च से देश में 20 कैंसर संस्थानों की स्थापना करेगा. इसके अलावा 50 करोड़ रुपये की लागत से 50 उन्नत कैंसर केंद्र खोले जाएंगे, जो कैंसर मरीजों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं मुहैया कराएंगे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com