शिक्षा मंत्री ने कहा, रिवाइज्ड सिलेबस के आधार होगी बोर्ड परीक्षा, JEE-NEET के लिए होगा पूरा सिलेबस

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा - JEE MAIN 2021, और मेडिकल प्रवेश परीक्षा - NEET 2021 हालांकि पूरे सिलेबस के आधार पर ही आयोजित की जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा, रिवाइज्ड सिलेबस के आधार होगी बोर्ड परीक्षा, JEE-NEET के लिए होगा पूरा सिलेबस

नई दिल्ली:

केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत करते हुए सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, निशंक ने, लाइव वेबिनार में घोषणा की कि छात्रों से रिवाइज्ड सिलेबस के आधार पर आगामी बोर्ड परीक्षा 2021 में प्रश्न पूछे जाएंगे.

साथ ही शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा - JEE MAIN 2021, और मेडिकल प्रवेश परीक्षा - NEET 2021 हालांकि पूरे सिलेबस के आधार पर ही आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और कई राज्य बोर्डों सहित शिक्षा बोर्डों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के सिलेबस को एक समय के उपाय के रूप में कम कर दिया है, क्योंकि छात्रों को कोरोनोवायरस महामारी के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था.

पोखरियाल ने वेबिनार के दौरान कहा, "छात्रों को केवल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा और अन्य परीक्षाओं जैसे सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस 2021 (संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए पूरे सिलेबस की पढ़ाई करनी होगी.

केंद्रीय विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के दौरान, पोखरियाल ने आगे कहा कि स्कूल जल्द ही छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए फिर से शुरू करेंगे. मंत्री ने यह भी कहा, ऑफ़लाइन कक्षाओं के साथ, ऑनलाइन कक्षाएं अभी भी जारी रहेंगी.


इस वेबिनार से पहले,  निशंक ने CBSE परीक्षा की तारीखों और JEE MAIN की तारीखों की घोषणा करने के लिए लाइव किया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच निर्धारित की गई हैं, जबकि 2021 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी और थ्योरी पेपर की शुरुआत तक जारी रहेंगी. सीबीएसई के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com