विज्ञापन

WPI Inflation Data: थोक महंगाई मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हुई

WPI inflation In May 2024: आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति मई में 9.82 प्रतिशत बढ़ी, जबकि अप्रैल में यह 7.74 प्रतिशत थी.मई में सब्जियों की महंगाई दर 32.42 प्रतिशत रही, जो अप्रैल में 23.60 प्रतिशत थी

WPI Inflation Data: थोक महंगाई मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हुई
WPI Inflation Data: थोक मूल्य सूचकांकया होलसेल प्राइस इंडेक्स में मई में वृद्धि महीने के खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों के विपरीत है.
नयी दिल्ली:

खाद्य वस्तुओं खासकर सब्जियों और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण थोक मुद्रास्फीति मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हो गई.होलसेल प्राइस इंडेक्स (Wholesale Price Index) यानी डब्ल्यूपीआई (WPI) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 1.26 प्रतिशत थी. मई 2023 में यह शून्य से नीचे 3.61 प्रतिशत रही थी.

महंगाई बढ़ने के पीछे की मुख्य वजह

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘ मई 2024 में मुद्रास्फीति बढ़ने का मुख्य कारण खाद्य वस्तुओं, खाद्य उत्पादों के विनिर्माण, कच्चे पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, अन्य विनिर्माण आदि की कीमतों में वृद्धि रहा.''

खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति मई में 9.82 प्रतिशत बढ़ी

आंकड़ों के अनुसार, खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति मई में 9.82 प्रतिशत बढ़ी, जबकि अप्रैल में यह 7.74 प्रतिशत थी.मई में सब्जियों की महंगाई दर 32.42 प्रतिशत रही, जो अप्रैल में 23.60 प्रतिशत थी. प्याज की महंगाई दर 58.05 प्रतिशत, जबकि आलू की महंगाई दर 64.05 प्रतिशत रही. दालों की महंगाई दर मई में 21.95 प्रतिशत रही.

ईंधन एवं बिजली क्षेत्र में मुद्रास्फीति 1.35 प्रतिशत रही, जो अप्रैल के 1.38 प्रतिशत से मामूली कम है. विनिर्मित उत्पादों में मुद्रास्फीति 0.78 प्रतिशत रही, जो अप्रैल में शून्य से नीचे 0.42 प्रतिशत थी.

थोक मूल्य सूचकांकया होलसेल प्राइस इंडेक्स में मई में वृद्धि महीने के खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों के विपरीत है. इस सप्ताह की शुरुआत में जारी आंकड़ों के अनुसार मई में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 4.75 प्रतिशत पर आ गई जो एक साल का सबसे निचला स्तर है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक नीति तैयार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति को ध्यान में रखता है. आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में लगातार आठवीं बार ब्याज दर को यथावत रखने का फैसला किया था.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अदाणी टोटल गैस देश की 14% आबादी तक बनाएगा पहुंच, ग्लोबल लेंडर्स से मिली 37.5 करोड़ डॉलर की फंडिंग
WPI Inflation Data: थोक महंगाई मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हुई
NDTV ने जारी किए Q1 के शानदार नतीजे, राजस्व में साल-दर-साल 34% की बढ़ोतरी
Next Article
NDTV ने जारी किए Q1 के शानदार नतीजे, राजस्व में साल-दर-साल 34% की बढ़ोतरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com