विज्ञापन
6 years ago
संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया है. मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू होगा और 10 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में भी सरकार और विपक्षी दलों के बीच टकराव होने का अंदेशा है. मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी दल या सांसद किसी भी मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है तो सरकार उसके लिए तैयार है. वहीं, टीडीपी इस सत्र में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर चुकी है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में इमारत ढहने से 3 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि, राहत और बचाव कार्य जारी है और मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी की भी आशंका है. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें.
ग्रेटर नोएडा हादसे में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. एनडीआरएफ की टीम को एक बच्ची का शव भी मिला है.  उधर, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है.
मध्यप्रदेश के दमोह में चार साल की बच्ची से रेप का मामला सामने आया है. बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 
ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में मंगलवार रात को हुए हादसे के बाद मामले में NSA लगेगा. गौतमबुद्ध नगर के कलेक्टर ने एनडीटीवी को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बिल्डर ने नहीं ली थी जरूरी अनुमति.
ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में मंगलवार रात को दो इमारतें ढह गईं थीं. NDRF  की टीम ने मलबे से अब तक 5 लोगों के शव बाहर निकाल लिया है. राहत और बचाव कार्य जारी है. 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात की.
अविश्वास प्रस्ताव पर शिवसेना सरकार के साथ है या नहीं इसका खुलासा कल करेगी. एएनआई के सूत्रों के हवाले से यह खबर है. बता दें कि मोदी सरकार के खिलाफ शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है.
दूध किसानों की हड़ताल को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस गुरुवार को विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. 
केंद्रीय कैबिनेट ने आंध्रप्रदेश में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी.
दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यपाल और उपराज्यपाल की गाड़ियों में रजिस्टर्ड नंबर प्लेट लगाए जाएं.
पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है. पूर्व राज्यसभा सांसद चंदन मित्रा ने बीजेपी छोड़ने का एलान किया है. उन्होंने अपने इस्तीफे की पुष्टि की है. 
दो हफ्ते से अधिक समय तक थाम लुआंग गुफा में फंसे रहे थाईलैंड की 'वाइल्ड बोर्स' फुटबाल टीम के सभी 12 सदस्य और उनके कोच को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

क्रिकेटर मोहम्मद शमी को उनकी पत्नी हसीन जहां की शिकायत पर चेक बाउंस होने के मामले में कोलकाता की अलीपुर अदालत ने 20 सितंबर को पेश होने के लिए समन भेजा.

सबरीमाला मंदिर मामले में CJI की टिप्पणी, अगर पुरुषों को प्रवेश की अनुमति है, तो महिला को भी मिलनी चाहिए
केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में कहा, "कुल 15,700 मेगावॉट क्षमता वाले 21 परमाणु रिएक्टरों का निर्माण कार्य चल रहा है... 9 परमाणु ऊर्जा रिएक्टर निर्माण के अलग-अलग स्तरों पर हैं, और यह कार्य वर्ष 2024-25 से पहले पूरा हो जाएगा..."

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के 'किसने कहा, हमारे पास नंबर नहीं हैं' वाले बयान पर प्रतिक्रिया में केंद्रीय मंत्री रामदास अठवले ने कहा, "मुझे लगता है, इतना अति-आत्मविश्वास किसी काम नहीं आएगा... हम 20 जुलाई को स्पष्ट बहुमत दिखाएंगे... हम आसानी से जीतेंगे और विपक्ष को अपनी ताकत दिखा देंगे..."

फिनलैंड में आयोजित वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400-मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल हासिल कर इतिहास रच देने वाली एथलीट हिमा दास को असम की पहली स्पोर्ट्स एम्बैसेडर बनाया जाएगा : मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ के पहले तीन टेस्ट के लिए 18-सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया गया है. टीम के कप्तान विराट कोहली हैं, और अजिंक्य रहाणे को उपकप्तान बनाया गया है. उनके अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव टीम में शामिल हैं. गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार अनफिट होने के कारण इस टीम का हिस्सा नहीं बनाए गए हैं.
झारखंड के पाकुड़ में स्वामी अग्निवेश पर कथित रूप से BJP युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए हमले के मामले में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि सरकार को अब तक आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिली है.

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है, पायलट लापता है. पंजाब के पठानकोट से उड़ान भरकर पहुंचा विमान जवाली सब-डिवीज़न के पट्टा जट्टियान में क्रैश हुआ. रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच रही है.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा मॉनसून सत्र के पहले दिन पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को बहस करवाई जाएगी.
स्वामी अग्निवेश ने कहा, "जिन्हें गिरफ्तार किया गया, उन्हें कुछ ही घंटे बाद आज़ाद कर दिया गया, यह सब ड्रामा महसूस होता है... DIG द्वारा जांच का आदेश दिया जाना भी फर्ज़ी है... मैं रांची हाईकोर्ट के मौजूदा या रिटायर्ड जज से जांच की मांग करता हूं... यह हत्या की कोशिश थी, मेरा कत्ल भी किया जा सकता था... यह सोची-समझी साज़िश थी..."

दिल्ली में सीलिंग जारी रहेगी, अवैध निर्माण पर कार्रवाई हो, उन्हें तुरंत बंद करवाया जाए, अवैध निर्माण करने वाले ब्लैकलिस्ट किए जाएं : सुप्रीम कोर्ट

केरल में एक कॉलेज के परिसर में हुई एक छात्र की हत्या मामले के मुख्य आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है. मारा गया छात्र एसएफआई संगठन का कार्यकर्ता था.
अविश्‍वास प्रस्‍ताव के समर्थन के सवाल पर NDTV से बोलीं सोनिया गांधी- किसने कहा, हमारे पास नंबर नहीं? 

बरेली की अदालत ने इंस्टैंट तीन तलाक की शिकार निदा खान के शौहर शीरन की याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने घरेलू हिंसा के केस पर स्टे लगाने की मांग की थी. अदालत ने शीरन द्वारा दिए गए ट्रिपल तलाक को भी अवैध घोषित कर दिया है. मामले की अगली सुनवाई 27 जुलाई को होगी.


झारखंड के मंत्री सीपी सिंह ने आरोप लगाया है, "जहां तक मैं जानता हूं, स्वामी अग्निवेश विदेशी चंदों पर जीने वाले शख्स हैं... वह केसरिया बाना सीधे-सादे भारतीयों को धोखा देने के लिए पहनते हैं... वह फ्रॉड हैं, स्वामी नहीं... उन्होंने यह हमला खुद प्लान करवाया, ताकि लोकप्रियता हासिल कर सकें..."

केरल के तिरुअनंतपुरम में BJP यूथ विंग के कार्यकर्ताओं ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) तथा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI) पर पाबंदी लगाए जाने की मांग को लेकर सेक्रेटेरियेट के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया.

संसद में शशि थरूर ने उठाया स्वामी अग्निवेश से मारपीट का मामला उठाया और इसे अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला करार दिया. 

बॉक्सर तथा मनोनीत राज्यसभा सदस्य एमसी मैरी कॉम बुधवार को मॉनसून सत्र शुरू होने पर संसद पहुंचीं.

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री तथा BJP नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, "अलग राज्य गठन के मुद्दे पर मतैक्य नहीं है... किसी को भी अलग राज्य के बारे में बात नहीं करनी चाहिए... अगर कोई विकास नहीं हो रहा है, तो उत्तरी कर्नाटक के विकास के लिए काम किया जाना चाहिए, लेकिन अलग राज्य बना दिया जाना इसका समाधान नहीं है... अगर कोई पार्टी ऐसा दावा करती है, तो वह गलत है..."

नरेंद्र मोदी सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस मंज़ूर, स्पीकर ने 10 दिन के भीतर बहस का दिन तय करने का आश्वासन दिया
केरल में निर्दलीय विधायक पीसी जॉर्ज ने त्रिशूर स्थित टोल प्लाज़ा पर फीस के भुगतान को लेकर हंगामा किया, और बैरियर तोड़ दिया. विधायक के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी गई है. (वीडियो स्रोत : CCTV फुटेज)

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 227.91 अंकों की बढ़त के साथ 36,747.87 की सर्वकालिक ऊंचाई पर, निफ्टी 62.05 अंक चढ़ कर 11,070.10 पर पहुंचा.  पढ़ें 
केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने स्वामी अग्निवेश पर हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि हमारे संवैधानिक लोकतंत्र में कानून का शासन ही सुप्रीम होता है. 

संसद में मॉनसून सत्र के पहले दिन कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में कहा, 'जिस सरकार के राज में किसानों ने खुदकुशी की, जिसके राज में महिलाओं से रोज़ाना बलात्कार होते हैं... हम आपके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखते हैं...'

आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर टीडीपी सांसदों के हंगामे के बाद राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित.

 
दिल्ली हाईकोर्ट ने जेएनयू को निर्देश दिया है कि दो दिनों तक कन्हैया कुमार के खिलाफ कोई कार्रवाई न करें. बता दें कि जेएनयू ने कथित देशद्रोह के मामले में कन्हैया के ऊपर जुर्माना लगाया गया है, इस मामले में कन्हैया ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, जिस पर 20 जुलाई को सुनवाई होगी.
सेवा, ट्रांसफर और पोस्टिंग से संबंधित दिल्ली सरकार की याचिका पर 26 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

ग्रेटर नोएडा हादसा: नोएडा पुलिस ने बिल्डर कासिम को गिरफ्तार कर लिया है. बिल्डिंग हादसा मामले में अब तक कुल 4 गिरफ्तारी हो चुकी है. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो चुकी है. 
मॉनसून सत्र शुरू होते ही प्रश्नकाल के दौरान मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया है. लोकसभा में हमें न्याय चाहिए के नारे भी लगे हैं.  
मध्य प्रदेश में बिल्डर नीरज चौरसिया के भोपाल, इंदौर, छतरपुर व सतना स्थित 12 ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग ने छापे मारे हैं. चौरसिया पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं.

सोनल मानसिंह, राकेश सिन्हा और रघुनाथ माहापात्रा ने राज्यसभा के मनोनीत सदस्य के रूप में शपथ ली.
केरल में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते एरनाकुलम रेलवे जंक्शन पर पटरियां पानी में डूब गई हैं. बुधवार को कोट्टायम-एत्तुमनूर सेक्शन में 10 ट्रेनें पूरी तरह रद्द कर दी गई हैं, जबकि दो ट्रेनों को एरनाकुलम-पुनालूर सेक्शन के बीच आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

संसद के मॉनसून सत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार तथा अन्य मंत्रियों के साथ चर्चा कर रहे हैं.
मॉनसून सत्र से पहले पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा होना जरूरी है, जितनी व्यापक चर्चा होगी, सदन को शक्ति मिलेगा. उतना ही देश को भी लाभ होगा. सरकार को भी अपनी नई प्रक्रिया में अच्छे सुझावों से फायदा होगा. मैं आशा करता हूं कि सभी दल सदन के समय का सर्वाधिक उपयोग देश के महत्वपूर्ण कामों को आगे बढ़ाने में करेंगे. सबका सहयोग रहेगा. देश भर में भारत के प्रतिनिधियों की छवि अच्छी होगी. हमें आशा है कि कोई भी दल किसी भी विषय पर चर्चा करना चाहता है, तो सरकार हर चर्चा के लिए तैयार है. यह मॉनसून सत्र है. देश के कई इलाकों में कुछ आपदा भी है और बारिश भी है. 
संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सत्र के दौरान कोई भी सांसद किसी भी विषय पर चर्चा कर सकता है, सरकार हर विषय पर चर्चा को तैयार है.
वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर संसद भवन में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया.

मॉनसून सत्र में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह संसद पहुंचे.
तमिलनाडु: डीएमके सुप्रीमो एम करुणानिधि को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में मामूली सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया है. यह तस्वीर उनके आवास के बाहर की है.
द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) प्रमुख एम करुणानिधि छोटी सर्जरी करवाने चेन्नई के कावेरी अस्पताल पहुंचे.

संसद में मॉनसून सत्र से पहले दिल्ली में वाईएस चौधरी के आवास पर टीडीपी सांसदों की बैठक जारी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से यह जांच करने कहा है कि क्या ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को शॉर्ट स्टे होम्स में महिलाओं के लिए सुरक्षा गार्ड के रूप में भर्ती किया जा सकता है. वह इस संबंध में ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड के एक सदस्य से मिले थे.
देश के शेयर बाजारों में बुधवार की सुबह तेजी देखी जा रही है. सुबह 9.25 पर सेंसेक्स 155 अंक ऊपर 36675 और निफ्टी 57 अंक ऊपर 11065 पर कारोबार कर रहा है. 
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के सांसद डी राजा ने मॉब लिंचिंग के मामलों तथा स्वामी अग्निवेश पर हमले को लेकर राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. इससे पहले TMC भी राज्यसभा में यह नोटिस दे चुकी है, तथा RJD ने यही नोटिस लोकसभा में दिया है. संसद का मॉनसून सत्र बुधवार को ही शुरू हो रहा है.

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के सांसद जेपी यादव ने मॉब लिंचिंग के मामलों को लेकर लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) द्वारा राज्यसभा में यह नोटिस दिया जा चुका है. संसद का मॉनसून सत्र बुधवार को ही शुरू हो रहा है.

समाजवादी पार्टी प्रमुख तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को उन्नाव में ताला सराय गांव के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक दुर्घटना में ज़ख्मी हुए तीन लोगों को अपने काफिले की कार से अस्पताल पहुंचवाया.

झारखंड: स्वामी अग्निवेश रांची पहुंचे, राज्य सरकार ने सुरक्षा मुहैया कराई 
झारखंड की राजधानी रांची में आज स्वामी अग्निवेश पहुंचे. राज्य सरकार ने उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई है. बता दें कि कल अग्निवेश को पाकुर में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कथित तर पर पीटा था.
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम में कहा कि वे मुझे पाकिस्तान जाने के लिए कह रहे हैं. उन्हें किसने यह तय करने का अधिकार दिया कि मैं उनकी तरह हिंदू नहीं हूं और मेरे पास इस देश में रहने का अधिकार नहीं है. क्या उन्होंने हिंदूत्व भी में तालिबान शुरू कर दिया है?
तृणमूल कांग्रेस ने मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है. बता दें कि आज से संसद में मॉनसून सत्र की शुरुआत हो रही है.
कर्नाटक: हुबली में KSRTC बस स्टैंड के नजदीक लड़की से छेड़छाड़ के आरोप में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया.

केरल में भारी बारिश की वजह से कोट्टयम-इत्तूमानूर भाग में आज दस ट्रेनें रद्द हो गई हैं, वहीं, एर्नाकुलम से पुनालुर में भी एक ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. 

केरल के एर्नाकुलम जिले में भारी बारिश की वजह से जिला प्रशासन ने 12वीं तक के सभी सरकार और निजी स्कूलों को आज बंद करने के आदेश दिये हैं.

ग्रेटर नोएडा बिल्डिंग हादसा: बिल्डिंग ढहने के मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि गंगा सरन द्विवेदी के नाम पर ज़मीन थी, उसे भी गिरफ्तार किया गया है. कासिम नाम के बिल्डर ने बिल्डिंग बनाई थी, जो अभी भी फरार है. 


रामेश्वरम: 300 किलो गांजे के साथ तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है, पूछताछ जारी है.
ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में 6 मंजिला इमारत दो मकानों पर गिरी. अब तक तीन लोगों के शव निकाले गये हैं और कई के दबे होने की आशंका है. 

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. इस साल संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई को शुरू होगा और 10 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में भी सरकार और विपक्षी दलों के बीच टकराव होने का अंदेशा है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: ग्रेटर नोएडा हादसे में अब तक छह लोगों की मौत, एक बच्ची का शव मिला
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com