विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कार्यकाल 1 साल और बढ़ाया गया
केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो के 'प्रगति मैदान' मेट्रो स्टेशन का नाम बदला, अब 'सुप्रीम कोर्ट' के नाम से जाना जाएगा. दिल्ली सरकार की नेमिंग कमेटी ने इसका नाम बदला है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी है.
जम्मू एवं कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (DGP) दिलबाग सिंह ने बताया, "लम्बे समय से सक्रिय आतंकवादियों की तादाद घट गई है... सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 300 से घटकर 250 हो गई है..."

जम्मू एवं कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने बताया, "हमारे रिकॉर्ड के मुताबिक, इस साल लगभग 130 लोग घुसपैठ करने में कामयाब रहे, जबकि पिछले साल का आंकड़ा 143 था... आतंकवादी संगठनों में शामिल होने वाले युवाओं की संख्या भी घटी है, और 2018 में 218 की तुलना में इस साल यह आंकड़ा 139 रहा..."

105 लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा विकास का लक्ष्य : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन बनाई गई : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
पिछले पांच-छह साल में बुनियादी ढांचे पर GDP का पांच-छह फीसदी खर्च किया गया : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
102 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की पहचान की गई : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
बुनियादी ढांचा विकास पर टास्क फोर्स ने 70 बैठकें कीं : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
मीडिया को संबोधित कर रही हैं केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
दिल्ली की एक अदालत ने ज़ाफराबाद हिंसा मामले में दो आरोपियों को ज़मानत दे दी है.

महाराष्ट्र : गढ़चिरौली पुलिस के समक्ष मंगलवार को तीन महिलाओं समेत पांच नक्सलवादियों ने समर्पण किया. इन पांचों नक्सलियों के सिर पर कुल 27 लाख रुपये के इनाम घोषित थे.

जम्मू एवं कश्मीर सरकार के अनुसार, लखनपुर (कठुआ जिला) में स्थापित टोल पोस्ट 1 जनवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "हवाई किराये हमेशा बाज़ार के आधार पर तय किए जाएंगे... उनका नियमन करने की कोई योजना नहीं है..."

जम्मू एवं कश्मीर : पुंछ में बारूदी सुरंग विस्फोट में एक नागरिक ज़ख्मी हो गया है. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

आंध्र प्रदेश : कृष्णा जिले में इब्राहीमपट्टनम के निकट हाईवे पर मंगलवार सुबह लगभग 5 बजे एक कार के रुके हुए ट्रक से टकरा जाने पर एक शख्स की मौत हो गई है, और एक ज़ख्मी हो गया है.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "मैं पहले भी कह चुका हूं, हमारे पास कोई विकल्प नहीं है... एयर इंडिया का निजीकरण करना ही होगा..."

बैंक धोखाधड़ी : मीडिया समूह की 127 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक मीडिया समूह की 127 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है. जांच एजेंसी के मंगलवार को दिए गए बयान में कहा कि यह मामला पिक्सन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, पर्ल मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, महुआ मीडिया प्राइवेट, पिक्सन विजन प्राइवेट लिमिटेड, पर्ल स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड, पर्ल विजन प्राइवेट लिमिटेड, सेंचुरी कम्युनिकेशन लिमिटेड और उनके निदेशकों पीके तिवारी, आनंद तिवारी, अभिषेक तिवारी और अन्य से संबंधित है. ED ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत कुल 127.74 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है.
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा, "वर्ष 2014 में राज्य में नवजात मृत्यु दर 7.62 प्रतिशत थी, 2015 में यह 7.17 प्रतिशत, 2016 में 6.66 प्रतिशत, 2017 में छह प्रतिशत और 2018 में 6.11 प्रतिशत रही थी... हमने इसे 2019 में घटाकर 5.55 प्रतिशत कर दिया है..."

ITBP के महानिदेशक (DG) एस.एस. देसवाल CRPF के DG पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे. CRPF के मौजूदा DG आर.आर. भटनागर सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

तिरुअनंतपुरम : केरल विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित

तिरुअनंतपुरम : केरल विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो गया है.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "राज्य में संपत्ति के नुकसान, आगज़नी और अराजकता के पीछे विशेष रूप से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) था... ऐसे संगठनों को पनपने नहीं दिया जाना चाहिए, ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा..."

तमिलनाडु : मदुरै में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया.

सीलमपुर हिंसा मामले में दिल्ली की एक अदालत ने दो आरोपियों को तीन सप्ताह के लिए अंतरिम ज़मानत दे दी है.

जम्मू एवं कश्मीर के आर.एस. पुरा में पुराने ग्रेनेड, गोला-बारूद बरामद

जम्मू से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जम्मू जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिस ने तीन पुराने ग्रेनेड और कुछ गोला-बारूद बरामद किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आर.एस. पुरा इलाके में खुदाई के दौरान तीन ग्रेनेड और 35 कारतूस मिले हैं.
अभी तक SP के घोषणापत्र पर काम कर रही है योगी आदित्यनाथ सरकार : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, "योगी आदित्यनाथ सरकार अपना घोषणापत्र कब पूरा करेगी, अभी तक समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र पर काम हो रहा है... यह जो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन रहा है, यह समाजवादी पार्टी की शुरुआत है... समाजवादी पार्टी सरकार में नहीं है, परन्तु हमारा काम अभी भी चल रहा है..."

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने भारतीय थलसेना के 28वें प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने जनरल बिपिन रावत का स्थान लिया है, जो अब देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तथा तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मुखिया ममता बनर्जी को खत लिखकर राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) तथा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध प्रदर्शन को समर्थन दिया है.

दिल्ली : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार दोपहर 3 बजे मीडिया को संबोधित करेंगी.

बिहार में JDU-BJP गठबंधन के बारे में नीतीश कुमार ने कहा, सब ठीक है

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच गठबंधन के बारे में कहा, "सब ठीक है..."

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यालय से राज्य विधानसभा तक नागरिकता संशोधन कानून (CAA), NRC और NPR के खिलाफ पार्टी विधायकों के साइकिल मार्च को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

सीमापुरी हिंसा मामला : मामले के 11 आरोपियों की ज़मानत याचिका पर 6 जनवरी को सुनवाई होगी. दिल्ली पुलिस ने मामले को विशेष जांच दल (SIT) को स्थानांतरित कर दिया.

उत्तर प्रदेश के DGP ओ.पी. सिंह ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर 'पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया, क्योंकि जांच में 19 दिसंबर को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन में PFI के शामिल होने की बात सामने आई है...'

दिल्ली : मंगलवार को BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा की अध्यक्षता वाली बैठक में कोटा के एक अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत की जांच के लिए चार-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नियुक्त किया गया. प्रतिनिधिमंडल बुधवार को कोटा का दौरा कर स्थिति की समीक्षा करेगा और तीन दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा.

केरल : BJP विधायक ओ. राजगोपाल ने राज्य विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का विरोध किया. ओ. राजगोपाल ने कहा, यह संकीर्ण राजनीतिक मानसिकता को दर्शाता है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में रुपया 8 पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका-चीन व्यापार सौदे को लेकर सकारात्मक रुख से निवेशकों की धारणा मजबूत होने से रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले आठ पैसे मजबूत होकर 71.23 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.
दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बने कांग्रेस नेताओं से मंगलवार को अपने आवास पर मुलाकात की. इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे तथा के.सी. वेणुगोपाल भी मौजूद थे.

गृहमंत्री अमित शाह 3 जनवरी को जोधपुर में CAA के समर्थन में रैली में होंगे शामिल

जयपुर से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 3 जनवरी को जोधपुर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के समर्थन में आयोजित रैली में शामिल होकर इस कानून के प्रति जागरूकता फैलाएंगे. इस दौरे को पार्टी के कूटनीतिक फैसले के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि पाकिस्तान से भारत आए हिन्दू शरणार्थी सबसे ज्यादा जोधपुर में ही रहते हैं, जो सालों से यहां मुश्किल हालात में रहते हुए बेसब्री से अपनी नागरिकता का इंतजार करते रहे हैं.
डीज़ल के दाम में वृद्धि जारी, पेट्रोल की कीमत भी बढ़ी

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में मंगलवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई. पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन वृद्धि हुई है, जबकि डीज़ल की कीमत में वृद्धि का सिलसिला लगातार छठे दिन जारी रहा. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.14 रुपये, 77.79 रुपये, 80.79 रुपये और 78.12 रुपये प्रति लीटर हो गया है, और चारों महानगरों में डीज़ल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.96 रुपये, 70.38 रुपये, 71.31 रुपये और 71.86 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
JDU के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने ट्विटर के ज़रिये BJP नेता सुशील मोदी पर किया पलटवार

JDU के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया, "बिहार में (मुख्यमंत्री तथा JDU प्रमुख) नीतीश कुमार का नेतृत्व और JDU की सबसे बड़े दल की भूमिका बिहार की जनता ने तय की है, किसी दूसरी पार्टी के नेता या शीर्ष नेतृत्व ने नहीं... (वर्ष) 2015 में हार के बाद भी परिस्थितिवश उपमुख्यमंत्री बनने वाले (BJP नेता) सुशील मोदी से राजनीतिक मर्यादा और विचारधारा पर व्याख्यान सुनना सुखद अनुभव है..."

दिल्ली : भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने थलसेना प्रमुख के रूप में विदाई के समय कहा, "मैं जनरल मनोज नरवणे को सफल पारी के लिए शुभकामनाएं देता हूं, जो 28वें सेनाप्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे..."

दिल्ली : भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने थलसेना प्रमुख के रूप में साउथ ब्लॉक में विदाई के अवसर पर सलामी गारद का निरीक्षण किया.

वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत सरकार ने मर्चेन्ट डिस्काउंट रेट्स (MDR) के बगैर डिजिटल लेनदेन के लिए रूपे (RuPay) तथा यूनिफाइड पेमेन्ट्स इंटरफेस (UPI) को भुगतान मोड के रूप में अधिसूचित किया है. मंत्रालय के मुताबिक, 50 करोड़ रुपये या अधिक के टर्नओवर वाली सभी कंपनियों के लिए वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है कि वे रूपे डेबिट कार्ड तथा UPI QR कोड के ज़रिये भुगतान की सुविधा उपलब्ध करवाएं.

उत्तर रेलवे क्षेत्र में दृश्यता कम होने के कारण 34 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.
दिल्ली: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 431 के गंभीर श्रेणी में और आरके पुरम में 372 के बहुत खराब श्रेणी में है.
महाराष्ट्र: सोशल मीडिया पर कथित तौर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की आलोचना वाली पोस्ट करने पर बीड में एक महिला शिवसेना कार्यकर्ता ने एक व्यक्ति पर स्याही डाली.
मध्य प्रदेश के मंत्री गोविंद सिंह ने कहा, राहुल गांधी जी ने 10 दिनों के भीतर कृषि ऋण माफी की घोषणा की थी और मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के तुरंत बाद इसके बारे में आदेश दिया था. हम स्वीकार करते हैं कि इसमें देरी हुई है लेकिन हम अपना वादा पूरा करेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है': UNGA में विदेश मंत्री एस जयशंकर की पाकिस्तान को खरी-खरी
NEWS FLASH: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कार्यकाल 1 साल और बढ़ाया गया
राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में किया अभिमन्यु के चक्रव्यूह का जिक्र,जानें क्या-क्या बोले
Next Article
राहुल गांधी ने बजट पर चर्चा में किया अभिमन्यु के चक्रव्यूह का जिक्र,जानें क्या-क्या बोले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com