विज्ञापन
5 years ago

यूपीए की अध्यक्ष और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने गुरुवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. सोनिया के साथ उनके परिवार के लोग कलेक्ट्रेट तक गए. रायबरेली लोकसभा सीट के लिए मतदान पांचवे चरण के तहत छह मई को होगा. उधर लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार को संपन्‍न हो गया. चुनाव आयोग के अनुसार कुछ छिटपुट घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया. उधर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने भी गुरुवार को अमेठी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल कियाऋ नामांकन पत्र सौंपने के अवसर पर वीवीआईपी लोगों की उपस्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे. स्मृति ईरानी का अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से चुनावी मुकाबला है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी अमेठी सीट पर राहुल और स्मृति का मुकाबला हुआ था जिसमें स्मृति पराजित हुई थीं.

नमो टीवी पर चुनाव आयोग की सख्‍ती, राजनीतिक सामग्री हटाने का दिया निर्देश
महाराष्‍ट्र : नवी मुंबई के वाशी इलाके के सागर विहार में एक फुटओवर ब्रिज का हिस्‍सा गिरा, दो लोग घायल

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को 'अली-बजरंगबली' वाले बयान पर चुनाव आयोग का नोटिस
वहीं अरुणाचल प्रदेश (2 सीट) में 66%, बिहार (4 सीट) में 50%, लक्षद्वीप (1 सीट) में 66%, महाराष्‍ट्र (7 सीट) में 56%, मेघालय (2 सीट) में 67.16%, ओडिशा (4 सीट) में 68%, उत्तर प्रदेश (8 सीट) में 63.69% वोटिंग हुई.

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी को पंजाब के आनंदपुर साहिब से लोकसभा चुनाव का टिकट, केवल ढिल्‍लों संगरूर से लड़ेंगे चुनाव
जेट एयरवेज के 10 और विमान परिचालन सेवा से बाहर: एयरलाइन ने शेयर बाजारों को दी सूचना
चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्‍न. 1.7 लाख पोलिंग स्टेशन पर हुआ मतदान. 1239 उम्मीदवार मैदान में थे पहले चरण में. सात बजे सुबह शुरू हुआ था मतदान. महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. 10 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में हुआ आज मतदान. तीन राज्य में विधानसभा चुनाव भी हुआ. चुनाव को शांतिपूर्वक कराने क लिए सभी अधिकारियों का धन्यवाद. 18 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा. 97 सीटों पर होगा मतदान. अंडमान में 70.6 फीसदी लोगों ने मतदान किया.
चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्‍न.
ओडिशा : कालाहांड के एक मतदान केंद्र पर वोटिंग खत्‍म होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को पैक करते मतदान कर्मी.

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार में 50.26%, तेलंगाना में 60.57%, मेघायल में 62%, उत्तर प्रदेश में 59.77%, मणिपुर में 78.20%, लक्षद्वीप में 65.9% और असम में 68% हुई वोटिंग.

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा, 'चुनाव आयोग जिसने अधिकारियों के तबादले में तत्‍परता दिखाई, ईवीएम और वीवीपैट का रखरखाव ढंग से नहीं कर पाया.'

AAP से बात नहीं बनने के बाद कांग्रेस ने दिल्ली और हरियाणा के लिए तय किए संभावित उम्मीदवार.
सैन्य परिषद दो साल के लिए सूडान के राष्ट्रपति बशीर का स्थान लेगी. अगले नोटिस तक देश की सीमाएं, हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है : रक्षा मंत्री.
पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने रायपुर में कहा, 'दुनिया कहां जा रही है, चीन समुद्र के नीचे रेल लाइन बिछा रहा है, अमेरिका मंगल ग्रह पर जाकर जीवन खोज रहा है, रूस रोबोटिक आर्मी बना रहा है और आप चौकीदार बना रहे हो, वो भी चोर.'

बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'यूपी में आज पुलिस और प्रशासन ने दलित समुदाय के लोगों को वोट डालने से रोका. हमने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करा दी है और इसमें तत्‍काल दखल दिए जाने की जरूरत है.'

सीबीआई ने एल्युमिनियम फॉइल निर्माता फर्म द्वारा 1400 करोड़ रुपये के कर्ज की अदायगी में चूक के मामले में मुंबई के छह स्थानों पर छापे मारे.
छत्तीसगढ़ : नारायणपुर जिले के ओरछा इलाके में चुनाव सम्पन्न करवा कर लौट रही पोलिंग पार्टी पर नक्सलियों ने किया हमला. हमले में एसटीएफ का एक जवान घायल. करीब 10 मिनट पुलिस और नक्सलियों के बीच चली फायरिंग. फायरिंग के बीच मतदान दल को सुरक्षित निकाला गया.
असम के सिलचर में पीएम मोदी ने कहा, 'सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए लोग सिर्फ चाय का स्वाद ले सकते हैं, उन्हें इस बात का ऐहसास तक नहीं होता कि चाय की पत्तियां चुनने में हाथ छिल जाते हैं. ये चाय वाला आपके जीपल करे बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा.'

सिलचर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा : सभी वर्गों से विचार-विमर्श के बाद नागरिक (संशोधन) विधेयक लाने के लिए प्रतिबद्ध, इसमें इस तरह से संशोधन किया जाएगा कि असम के लोगों पर असर नहीं पड़े.
नवादा संसदीय क्षेत्र के गोविंदपुर गांव में RJD समर्थकों ने हंगामा किया. पुलिस ने उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए लाठीचार्ज किया जिसके बाद पुलिस के ऊपर पथराव शुरू हो गया. दोनों तरफ से हवाई फायरिंग भी हुई जिससे गोली एक महिला को जा लगी जो मतदान करने के लिए कतार में खड़ी थी. घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है.
विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांज को ब्रिटिश पुलिस ने किया गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कार और ट्रक में भिड़ंत, 8 की मौत


उत्तर प्रदेश के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर गुरुवार को एक कार और ट्रक की भिड़ंत में कार सवार 8 लोगों की मौत हो गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को क्षतिग्रस्त कार से बाहर निकाला. 6 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो चुकी थी, जबकि दो लोगों ने अस्पताल जाते वक्त दम तोड़ दिया. 

उत्तर प्रदेश के बांदा में  छेड़खानी से क्षुब्ध नाबालिग छात्रा ने खुद को किया आग के हवाले 

बांदा देहात कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में कथित छेड़खानी से क्षुब्ध नाबालिग छात्रा ने केरोसिन छिड़ककर खुद को आग के हवाले कर दिया. बुरी तरह से झुलसी छात्रा की मौत हो गयी. 
अमेठी: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने नामांकन भरने से पहले पति जुबिन ईरानी के साथ पूजा की.
भारत की आत्मा और भविष्य के लिए वोट करें : राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान आरंभ होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2014 के भाजपा के वादों और राफेल एवं कृषि संकट सहित कई मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और जनता से भारत की आत्मा व भविष्य के लिए वोट करने का आह्वान किया. 
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में चुनावी ड्यूटी में तैनात आईटीबीपी और छत्तीसगढ़ पुलिस के 50 जवान पर हमला कर दिया. लेकिन जवानों ने मुंहतोड़ जवाब देकर उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.
छत्तीसगढ़ : बीजापुर में हथियारों के साथ नक्सली गिरफ्तार
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी गुरुवार को अमेठी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. नामांकन पत्र सौंपने के अवसर पर वीवीआईपी लोगों की उपस्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. स्मृति ईरानी का अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से चुनावी मुकाबला है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी अमेठी सीट पर राहुल और स्मृति का मुकाबला हुआ था जिसमें स्मृति पराजित हुई थीं. स्मृति ईरानी ने बुधवार को अमेठी में व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, ''देश को खंडित करने और समाज को विखंडित करने का सपना देखने वालों को अपना समर्थन न दें. इससे देश कमजोर हो जाएगा.''
यूपीए की अध्यक्ष और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी गुरुवार को रायबरेली लोकसीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. सोनिया के साथ उनके परिवार के लोग कलेक्ट्रेट तक जाएंगे, जहां वे पर्चा दाखिल करेंगी. सोनिया और उनके परिवार के लोग सुबह कांग्रेस के केन्द्रीय कार्यालय में हवन करेंगे और उसके बाद नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए कलेक्ट्रेट तक के लगभग 700 मीटर के रास्ते पर रोडशो करेंगे. रायबरेली लोकसभा सीट के लिए मतदान पांचवे चरण के तहत छह मई को होगा. सोनिया का मुकाबला दिनेश प्रताप सिंह से है, जो कांग्रेस छोड़कर हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं. सपा और बसपा ने रायबरेली से उम्मीदवार नहीं उतारा है. सोनिया इस सीट पर 2004, 2006 (उपचुनाव), 2009 और 2014 में विजयी हुई थीं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
मुंबई: चेंबूर के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत
News Flash: नमो टीवी पर चुनाव आयोग की सख्‍ती, राजनीतिक सामग्री हटाने का दिया निर्देश
कोलकाता रेप-मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टास्क फोर्स का किया  गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार
Next Article
कोलकाता रेप-मर्डर केस: सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टास्क फोर्स का किया गठन, ममता सरकार को लगाई फटकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com