विज्ञापन
7 years ago
उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना आज हुई.  यह परिणाम 2019 के लोकसभा चुनाव के परिदृश्य का संकेत देने वाले माने जा रहे हैं. यूपी की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट, बिहार की अररिया लोकसभा सीट के अलावा भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट के उपचुनाव में 11 मार्च को मतदान हुआ था. 
 

उत्तर प्रदेश और बिहार में हुए उपचुनाव 2018 मतगणना की अपडेट्स


 
अररिया से राजद प्रत्याशी सरफराज आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह को 61788 मतों से पराजित किया. सरफराज को 509334 मत प्राप्त हुए और प्रदीप सिंह ने 447546 मत हासिल किए.
उत्तर प्रदेश में लोकसभा उपचुनाव के नतीजों के बाद मायावती से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव
गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी प्रत्याशी प्रवीन निषाद ने भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21961 मतों से हराया.
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में सपा की जीत के बाद पार्टी मुख्यालय में जश्न का माहौल है. सपा कार्यकर्ताओं में सबसे ज्यादा इस बात की खुशी है कि पार्टी ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री द्वारा रिक्त की गयी लोकसभा सीटों पर कब्जा किया है.

राजद ने बिहार में अररिया लोकसभा उपचुनाव 60,000 से अधिक वोट से जीता : चुनाव कार्यालय
गोरखपुर, फूलपुर की जनता का शुक्रिया, बीएसपी नेता मायावती जी का भी धन्‍यवाद : उपचुनाव के नतीजों पर अखिलेश यादव
उपचुनाव के परिणाम अप्रत्याशित हैं. सपा बसपा की राजनीतिक सौदेबाजी देश के विकास को बाधित करने के लिये है : योगी आदित्‍यनाथ
गोरखपुर-फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 'लोकतंत्र में जनता जनार्दन है. हम इस फैसले को स्वीकार करते हैं. मैं सभी अपने कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं. मैं उम्मीद करता हूं कि जनता के इस फैसले के बाद जीते हुए सांसद और विधायक विकास कार्य में अपना सहयोग देंगे.
एएनआई के अनुसार फूलपुर और गोरखपुर की लोकसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई है. 
एएनआई के अनुसार फूलपुर की सीट पर सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल जीत गए हैं. उन्होंने 59,513 मतों के अंतर से जीत हासिल की है.
फूलपुर में सपा 51 हजार मतों से आगे हो गई है.
गोरखपुर में 25वें राउंड के बाद सपा 23 हजार मतों से आगे बताई जा रही है.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यूपी की जनता चाहती है कि सपा बीएसपी के साथ कांग्रेस भी साथ में आए. बीजेपी ने विकास की जगह विनाश का काम किया है.
बीजेपी ने भभुआ विधानसभा सीट जीत ली है. यह सीट बीजेपी के साथ थी. यहां से रिंकी रानी पांडे ने जीत दर्ज की है.
बिहार की जहानाबाद सीट पर आरजेडी जीती. 35036 वोटों से जीती.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करके अररिया लोकसभा सीट के लिए लालू प्रसाद यादव को बधाई दी. उन्होंने लिखा- अररिया और जहानाबाद में जीत के लिए लालू प्रसाद यादव जी को बधाई. यह एक शानदार जीत है. एक और ट्वीट करके ममत बनर्जी ने अखिलेश यादव को भी बधाई दी. उन्होंने लिखा- महान जीत. मायावती जी और अखिलेश यादव जी को यूपी उप चुनाव में जीत के लिए बधाई. अंत की शुरुआत हो चुकी है.
संजय राउत ने कहा कि मैं ये नहीं मानता कि सपा-बसपा गठबंधन ने काम किया. मैं मानता हूं कि प्रभु श्रीराम की सबसे ज्यादा निंदा करने वाले सपा के नेता के लिए आपने जिस दिन रेड कार्पेट डाला, उसी दिन प्रभु श्रीराम भी आपके खिलाफ हो गये. 
उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव के नतीजों को लेकर सहयोगी पार्टी शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है. शिवसेना के संजय राउत का मानना है कि उपचुनाव में बीजेपी सपा-बसपा गठबंधन की वजह से नहीं हार रही है, बल्कि वह इसके लिए सपा से भाजपा में आए राज्यसभा सदस्य नरेश अग्रवाल को जिम्मेवार ठहरा रहे हैं.
गोरखपुर में सपा प्रत्याशी 24 हजार मतों से आगे निकला.
गोरखपुर में 15वें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी ने 23 हजार से ज्यादा मतों से लीड ले ली है.
यूपी की फूलपुर सीट पर सपा प्रत्याशी ने 27 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाई है.
बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी 44000 वोटों से आगे हो गई है. बीजेपी दूसरे नंबर पर है.
लखनऊ में जश्न मनाते समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता.
यूपी की फूलपुर लोकसभा सीट पर सपा 20495 वोटों से आगे निकली. 
बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरेजडी 12151 मतों से आगे निकली.
लखनऊ में सपा कार्यालय में लगे बुआ-भतीजा जिंदाबाद के नारे.
फूलपुर में सपा प्रत्याशी ने 22842 मतों की बढ़त बनाई. यह काफी बड़ा अंतर है.
जहानाबाद में आरजेडी 20 से ज्यादा मतों की बढ़त बनाई.
यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने बढ़त बना ली है. गोरखपुर में सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को पीछे कर दिया है.
यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर सपा प्रत्याशियों ने बढ़त बना ली है. गोरखपुर में सपा प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को पीछे कर दिया है.
यूपी में सीएम की सीट गोरखपुर पर बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल रही है. कुछ ही वोटों से बीजेपी आगे हैं.
फूलपुर चुनाव पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि सपा से भले ही शुरुआती बढ़त ली हो, लेकिन मैं जानता हूं कि बीजेपी यहां आसानी से जीत जाएगी.
गोरखपुर के डीएम ने मतगणना स्थल पर मीडियाकर्मियों के जाने पर रोक लगा दी है.
बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन यादव आगे चल रहे हैं. उन्होंने जेडीयू के अभिराम शर्मा को पीछे रखा है. 
बिहार की भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी की रिंकी रानी पांडे ने अपनी बढ़त को बनाए रखा है. वह कांग्रेस के शंभू पटेल से आगे चल रही हैं.
यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि सपा-बसपा गठबंधन टूटेगा.
अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह ने बढ़त को कायम रखा है. वे आरजेडी के सरफराज आलम से आगे चल रहे हैं. 
गोरखपुर सीट से बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला ने अभी तक बढ़त बरकरार रखी है. वे सपा के प्रवीण कुमार निषाद से आगे चल रहे हैं.
नए आंकड़ों के मुताबिक फूलपुर सीट पर सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल आगे चल रहे हैं. वह बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल से आगे हैं.

दूसरे राउंड के बाद आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन यादव को 4792 वोट मिले हैं. जबकि जेडीयू के अभिराम शर्मा को 3485 वोट मिले हैं.

आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन यादव ने जेडीयू के अभिराम शर्मा को पछाड़ दिया है. 
अभी अभी मिले अपडेट के मुताबिक बिहार की जहानाबाद सीट पर आरजेडी आगे हो गई है. 
बीजेपी के प्रदीप सिंह ने कहा, नतीजे अच्छे रहेंगे और ये हमारे ही पक्ष में रहेंगे. दो घंटे में यह साफ हो जाएगा. लोगों ने एनडीए को वोट दिया है.
गोरखपुर लोकसभा सीट से प्रवीण कुमार निषाद ने कहा कि मुझे अपनी जीत का भरोसा है. लोग कह रहे हैं कि सपा का महागठबंधन इस सीट पर जीतेगा, लेकिन ईवीएम को लेकर सबके मन में शंका है.सरकार राज्य प्रशासन का प्रयोग कर कुछ भी कर सकती है.
बिहार की जेहानाबाद विधानसभा सीट पर जेडीयू के अभिराम शर्मा आगे हो गए हैं.
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के क्षेत्र फूलपुर में सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल आगे हो गए हैं. 
गोरखपुर से सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद ने कहा कि मेरी जीत सुनिश्चित है.
फूलपुर सीट से बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल आगे हो गए हैं.
बिहार की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. जहानाबाद में आरजेडी और भभुआ में बीजेपी आगे.
यूपी की दोनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी आगे हो गई है. वहीं बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी आगे हैं. 
गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी आगे.

शुरुआती रुझानों में अररिया से आरजेडी के सरफराज आलम, जहानाबाद से आरजेडी के कुमार कुष्ण मोहन, भभुआ से रिंकी रानी को बढ़त मिलती दिख रही है.

8.00 बजे मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के बीच मतों की गिनती शुरू हो गई है.
उक्त तीन लोकसभा सीटों और दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए घोषणा 9 फरवरी को हुई थी. नामांकन दाखिले की अंतिम तिथि 20 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 23 फरवरी थी.
सितंबर 2017 में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया सीट खाली हो गई थी. बिहार की भभुआ विधानसभा सीट बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन के बाद और जहानाबाद सीट आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद रिक्त हुई है.
गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई थी.
भभुआ विधानसभा क्षेत्र में कुल 17 उम्मीदवार हैं. बीजेपी ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है.
बिहार के जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव में कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां आरजेडी ने अपने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और सत्ताधारी पार्टी जेडीयू ने अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.
आरजेडी की ओर से दिवंगत सांसद तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम ने चुनाव लड़ा है. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य की गठबंधन सरकार में जेडीयू के साथ शामिल बीजेपी के प्रत्याशी को जिताने की चुनौती का सामना कर रहे हैं. अररिया से कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
बिहार की अररिया लोकसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी के प्रदीप कुमार ने एक बार फिर चुनाव लड़ा है. वे पहले भी दो बार इस क्षेत्र से सांसद रहे हैं. 
सपा के प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप पटेल हैं जिन्हें बसपा का समर्थन मिला है. फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां 37.39 फीसदी वोट डाले गए हैं.   
फूलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी वाराणसी के पूर्व मेयर कौशलेंद्र सिंह हैं. कांग्रेस के टिकट पर वरिष्ठ नेता जेएन मिश्र के पुत्र मनीष मिश्रा ने यह चुनाव लड़ा है.
सपा से प्रवीण कुमार निषाद ने चुनाव लड़ा. कांग्रेस प्रत्याशी डॉ सुरहिता करीम हैं. गोरखपुर सीट पर कुल दस उम्मीदवार हैं. यहां 47.75 प्रतिशत मतदान हुआ है.
इन दोनों सीटों के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को बसपा ने समर्थन दिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने अपनी गोरखपुर सीट की विरासत को बचाने की कठिन चुनौती है. 
मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी और 10 बजे तक शुरुआती रुझान मिलने लगेंगे. मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यूपी के गोरखपुर और फूलपुर के उपचुनाव में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
यह परिणाम 2019 के लोकसभा चुनाव के परिदृश्य का संकेत देने वाले माने जा रहे हैं. यूपी की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट, बिहार की अररिया लोकसभा सीट के अलावा भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट के उपचुनाव में 11 मार्च को मतदान हुआ था.
मतगणना पूरी होने के साथ ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव परिणाम दोपहर से पहले ही आ जाने की उम्मीद है. 
उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों, बिहार की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना आज होगी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
LIVE Updates: दिल्‍ली को आज मिलेगा नया मुख्‍यमंत्री, आतिशी के साथ 5 मंत्री भी लेंगे शपथ, जानें कार्यक्रम की हर डिटेल
ByPolls Result 2018 Live Updates: गोरखपुर-फूलपुर में जीती सपा, अररिया में राजद की जीत
सदन में हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही को तीन अगस्त तक के लिए किया स्थगित
Next Article
सदन में हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही को तीन अगस्त तक के लिए किया स्थगित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com