विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: इंडोनेशिया में 18वें एशियन गेम्स (18th Asian Games) जारी हैं. इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग (Jakarta Palembang 2018) में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक इन खेलों का आयोजन किया जाना है. इस दौरान 40 खेलों के 465 इवेंट का आयोजन होना है. इस बार खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं. भारत के खाते में अब तक 4 गोल्ड सहित कुल 13 मेडल हैं. भारतीय खिलाड़ियों की तैयारी और उनके जज्बे को देखकर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बार पदकों के मामले में पिछले सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे. चौथे दिन भारत 4 स्वर्ण, तीन रजत और 8 कांस्य सहित कुल 15 पदकों के साथ अंकतालिका में छठे स्थान पर है.

खेलों के चौथे दिन भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच डाला. टीम ने अपने 86 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा. भारतीय टीम ने दूसरे ग्रुप मुकाबले में हांगकांग को 26-0 से करारी शिकस्त दी. भारत ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 के भारी अंतर से मात दी थी.


Asian Games 2018 Live Updates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में बुधवार को भारतीय वुशु खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की जिन्होंने चार पदक जीते. उन्होंने कहा कि सूर्य भानुप्रताप सिंह का कांस्य पदक हर भारतीय के लिये गर्व की बात है. सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने नरेंदर ग्रेवाल के प्रदर्शन की तारीफ की. उन्होंने लिखा, ''उन्हें वुशु 65 किलो सेंडा स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. मुझे यकीन है कि आने वाले समय में वह भारत को और गौरवान्वित करेंगे.''
भारतीय पुरूष वॉलीबाल टीम को एशियाई खेलों के पूल एफ के दूसरे मैच में कतर ने 3-0 से हरा दिया. भारतीय टीम 77 मिनट तक चला मुकाबला 15-25, 20-25, 20-25 से हार गई. इससे पहले भारत ने हांगकांग चीन को 3-0 से हराया था. अब भारत का सामना मालदीव से होगा.
एशियाई खेलों में साइना नेहवाल और पी वी सिंधू को महिला एकल के ड्रॉ के अलग-अलग हिस्से में जगह दी गयी है और दोनों के बीच भिड़ंत फाइनल में ही हो सकती है. गुरुवार से महिला एकल स्पर्धा शुरू होगी. तीसरी वरीयता सिंधू अपने अभियान की शुरुआत वियतनाम की थि ट्रांग वू के खिलाफ जबकि साइना ईरान की सोराया अघाईहजियाघा के खिलाफ करेंगी.
#AsianGames2018 : भारतीय खिलाड़ी संतोष कुमार ने 56 किलो वर्ग में जीता कांस्‍य पदक.

#AsianGames2018 : भारत की रोशिबिना देवी ने वुशु में जीता कांस्‍य पदक.

महाराष्ट्र सरकार ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला निशानेबाज बनी राही सरनोबत को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की. राही ने 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी में एक करीबी मुकाबले में थाइलैंड की अपनी नजदीकी प्रतिद्वंद्वी को हराकर पीला तमगा हासिल किया.
नवजीत मान को बुधवार को 80 किग्रा ताइक्वांडो के प्री क्वार्टर फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे इन खेलों में भारतीय पुरूष टीम की चुनौती समाप्त हो गई. 24 साल के मान को चीन के लिंगलोंग चेन के खिलाफ 6-20 से हार का सामना करना पड़ा. मान पहले दौर में खाता खोलने से पहले ही 0-6 से पीछे हो गए. दूसरे दौर में चेन ने आठ अंक के साथ 15-5 की बढ़त बनाई और फिर तीसरे दौर में 5-1 के साथ जीत दर्ज की. मान ने अपने पहले मैच में सोमसानुक फूमावान को 32-18 से हराया था.
हॉकी
हॉकी की बात करें, तो पुरुष हाकी टीम ने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए बुधवार को अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में हांगकांग को 26-0 से करारी शिकस्त दी. भारत ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 के भारी अंतर से मात दी थी. हांगकांग के खिलाफ भारत ने तेज शुरुआत की और फॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप ने दो मिनट अंदर ही पहला गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी. एक मिनट बाद मनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल किया. शानदार शरुआत के बाद भारत ने तेज हाकी खेलना जारी रखा और पहले क्वार्टर में चार गोल और किए.

शूटिंग
युवा महिला निशानेबाज राही जीवन सरनोबत ने 25 मी. पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. राही ने बेहद रोचक मुकाबले में थाईलैंड की नापशावान को शूटऑफ में 3-2 से हराया. दोनों खिलाड़ियों का स्कोर 34-34 से बराबर था. इसके बाद दो शूटऑफ में विजेता का फैसला निकला. राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. यह राही का इस स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक है. दक्षिण कोरिया की किम मिनजुंग तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य जीतने में सफल रहीं. भारत की ही मनु भाकर 16 का स्कोर कर छठे स्थान पर रहीं.

टेनिस
चार साल की उम्र में टेनिस कोर्ट पर कदम रखने वाली भारतीय खिलाड़ी अंकिता रैना ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. अंकिता ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हांगकांग की यूडीस वोंग चोंग को मात दी. पिछली बार 2014-इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में महिला एकल के अंतिम-16 दौर के बाद बाहर होने वाली अंकिता ने इस बार सेमीफाइनल में कदम रखा है. वहीं, पुरुषों के सिंगल्स वर्ग में रामकुमार रामानाथन को प्री-क्वार्टर फाइनल में निराशा हाथ लगी. रामकुमार को पुरुष एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के जुराबेक कारिमोव ने मात दी. रामानाथन को जुराबेक ने 6-3, 4-6, 3-6 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

कुश्ती
हरप्रीत सिंह को पुरुषों की 87 किलोग्राम ग्रीकोरोमन स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा. हरप्रीत को 2014 में हुए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और उज्बेकिस्तान के पहलवान रुस्तम असाकालोव ने टेक्निकल सुपरियोरिटी में 10-0 से हराया. रुस्तम ने केवल 38 सेकेंड में ही हरप्रीत पटक कर पलटते हुए 10 अंक हासिल किए और फाइनल में प्रवेश किया. इससे पहले हरप्रीत सिंह ने 87 किग्रा भार वर्ग में जापान के सुमी मसातो को 8-0 से हराकर अंतिम चार में और दक्षिण कोरिया के हीज्यून पार्क को 4-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था.

तैराकी
सजन प्रकाश और मणि अविनाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए. सजन को अंतिम सूची में 12वां, वहीं मणि को 26वां स्थान हासिल हुआ. इस स्पर्धा के हीट-1 में हालांकि, मणि ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 56.98 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था. इसके अलावा, सजन ने भी हीट-2 में 54.06 सेकेंड का समय लेकर पहले स्थान पर कब्जा जमाया था लेकिन दोनों भारतीय तैराक फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाए.
चौथे दिन ग्रीको रोमन कुश्ती में उम्मीद थी कि भारतीय पहलवान अच्छा करेंगे, लेकिन वैसी कामयाबी नहीं मिली.
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता चल रहे 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन भारत का अभियान शुरू हो गया है. उदीयमान निशानेबाज मनु भाकर महिलाओं की 25 मी. पिस्टल कैटेगिरी में फिलहाल सबसे आगे चल रही हैं. मनु भाकर के 297 अंक हैं. 


सजन प्रकाश और मणि अविनाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए. सजन को अंतिम सूची में 12वां, वहीं मणि को 26वां स्थान हासिल हुआ. इस स्पर्धा के हीट-1 में हालांकि, मणि ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 56.98 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली शराब नीति केस: अरविंद केजरीवाल की जमानत पर SC में फैसला सुरक्षित, जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ?
Asian Games LIVE Updates: हॉकी में भारत ने तोड़ा 86 साल पुराना रिकॉर्ड
Maharashtra Crisis : NCP में चल रही 'लड़ाई' के बीच राज्य सरकार जल्द कर सकती है कैबिनेट विस्तार
Next Article
Maharashtra Crisis : NCP में चल रही 'लड़ाई' के बीच राज्य सरकार जल्द कर सकती है कैबिनेट विस्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com