सुशील मोहापात्रा की कलम से: अब दिखने को नहीं मिलेगा बल्लेबाजी का जादू...

नई दिल्ली:

वर्ल्डकप में साउथ अफ्रीका से हार के बाद श्रीलंका के वर्ल्डकप में सफर के साथ-साथ सबसे बेहतरीन खिलाड़ी महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा का एक-दिवसीय मैच में सफर ख़त्म हो गया है। जहां जयवर्धने टेस्ट क्रिकेट को भी अलविदा कह चुके हैं और उम्मीद की जा रही है कि संगकारा भी अगस्त तक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

दोनों खिलाड़ियों ने कई कीर्तिमान कायम किए हैं और श्रीलंका क्रिकेट को एक नया नाम दिया है। कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने का जन्म एक साल और एक ही तारीख को हुआ था और दोनों का सफर एक ही दिन ही खत्म हो गया। जयवर्धने का जन्म 27 मई 1977 और संगकारा का जन्म 27 अक्टूबर 1977 को हुआ। जयवर्धने संगकारा से पांच महीने बड़े थे और संगकारा से तीन साल पहले जयवर्धने ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरू किया।

जयवर्धने ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत भारत के खिलाफ 1997 को की थी जबकि संगकारा ने अपना पहला मैच 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। लेकिन अगर रिकॉर्ड की बात किया जाए तो संगकारा जयवर्धने से काफी आगे निकल गए।

बचपन में टेनिस के प्रति रुचि रखने वाले संगकारा ने विकेट के पीछे से क्रिकेट को सबसे करीब से देखा, न जाने कितने खिलाड़ियों की किस्मत को क्रिकेट ग्लोब के अंदर समेटा। संगकारा कहते हैं कि अगर आज वह अच्छे क्रिकटर हैं तो उसका श्रेय उनकी स्कूल प्रिंसिपल को जाता है। विकेट के पीछे उनकी प्रतिभा को देखते हुए स्कूल प्रिंसिपल ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया था। बचपन में टेनिस खेलने की तमन्ना रखने वाले संगकारा ने क्रिकेट में कई कीर्तिमान कायम किए हैं।

संगकारा ने 404 एकदिवसीय मैच खेलते हुए करीब 42 की औसत से 14,234 रन बनाए हैं, जो सचिन तेंदुलकर के बाद किसी खिलाड़ी के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। अगर टेस्ट मैच की बात किया जाए तो संगकारा ने 130 टेस्ट मैच से करीब 59 की औसत से 12,203 रन बनाए है। श्रीलंका के क्रिकेट इतिहास में टेस्ट और एक-दिवसीय मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान संगकारा के नाम है।

विकेट कीपिंग में भी संगकारा आगे है। संगकारा ने एकदिवसीय मैच में सबसे बेहतरीन विकेट कीपिंग करते हुए 404 मैच में 383 कैच और 99 स्टम्पिंग के साथ कुल 482 खिलाड़ियों को चलते किया है।

जयवर्धने 149 टेस्ट मैच खेलते हुए करीब 50 की औसत से 11,814 रन बनाए हैं। इसमें 34 शतक और 51 अर्द्धशतक शामिल हैं और 374 रन उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है जो श्रीलंका के लिए एक रिकॉर्ड है। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा एक-दिवसीय मैच खेलने का रिकॉर्ड जयवर्धने के नाम है। जयवर्धने ने 448  एक-दिवसीय मैच खेलते हुए करीब 34 की औसत से 12,650 रन बनाए है।

जयवर्धने और कुमार संगकारा ने श्रीलंका क्रिकेट को एक नई राह दी। दोनों ने कई रिकॉर्ड बनाए। संगकारा और जयवर्धने की जोड़ी ने टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोनों के बीच 624 रन की साझेदारी हुई जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज श्रीलंका जरूर हार गया हो, लेकिन श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा 45 रन की पारी संगकारा ने खेली। संगकारा जब आउट हो गए तब बारिश की बूंदाबांदी शुरू हो गई और मैच कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। शायद संगकारा के शानदार करियर के लिए बारिश भी उन्हें बधाई देना चाहती थी।