पोस्टर के जरिए बीजेपी ने 'बिहारी बनाम बाहरी' के मसले पर नीतीश को दिया जवाब

पोस्टर के जरिए बीजेपी ने 'बिहारी बनाम बाहरी' के मसले पर नीतीश को दिया जवाब

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव द्वारा हाल के दिनों में यह सवाल जनता से पूछे जाने पर कि क्या बिहार को बिहारी चलाएगा या बाहरी, बीजेपी ने चुटकी भी ली और जवाब भी दिया। पटना और राज्य के कुछ शहरों में पोस्टर के जरिए बीजेपी ने विपक्षी दलों के नेताओं को जवाब दिया है।

गठबंधन और बीजेपी के नेता आए पोस्टरों में
इन पोस्टरों में तमाम बीजेपी के और गठबंधन दलों के नेताओं को दिखाया गया है और सभी के सभी बिहारी हैं। इस पोस्टर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की तस्वीरें गायब हैं। साथ ही इन सभी नेताओं को एनडीए की ताकत के रूप में दिखाया गया है।

बिहारी बनाम बाहरी का मुद्दा बना
कहा जाता है कि जेडीयू और आरजेडी ने बीजेपी और सहयोगी दलों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव में जाने पर प्रहार के रूप में यह बिहारी और बाहरी का मुद्दा बनाया था। साथ ही यह एक प्रकार से बीजेपी और प्रधानमंत्री पर सीधे निशाना भी था। यह भी दर्शाने का प्रयास था कि पार्टी के पास राज्य में एक भी  ऐसा नेता नहीं है जिसे पार्टी मुख्यमंत्री के प्रत्याशी के रूप में आगे रख कर सके।
 
पीएम मोदी और अमित शाह छाए रहे पोस्टरों में
बता दें कि हाल के दिनों तक प्रचार के लिए प्रयोग में लाए जा रहे पोस्टरों में अधिकतर पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की ही तस्वीरों का बीजेपी प्रयोग कर रही थी।

रातोंरात बदली रणनीति
रातों रात बीजेपी की रणनीति में आए इस बदलाव के चलते अब पोस्टर में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के अलावा राज्य  बीजेपी के नेताओं को जगह दी गई है और कहा गया है कि ये सभी बिहारी हैं।

बीजेपी नेताओं का कहना है कि यह उनकी रणनीति का हिस्सा था और वैसे अभी भी पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के तमाम पोस्टर कई शहरों में लगे हुए हैं।
 
10 दिनों तक चलेगा यह पोस्टर वार
नए  पोस्टर का वार अगले 10 दिनों तक चलता रहेगा जिस बीच में पीएम मोदी का राज्य में दौरा नहीं है। पीएम मोदी राज्य में पहले ही कई रैलियां कर चुके हैं और इन चुनावी सभाओं में अच्छा खासा हुजूम उमड़ा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 दिन बाद पीएम फिर करेंगे चुनावी रैलियां
बताया जा रहा है कि नवरात्रि के बाद यानि 25 अक्टूबर के बाद पीएम मोदी राज्य में कई रैलियों को संबोधित करेंगे। जानकारी के अनुसार 3 नवंबर तक पीएम मोदी यहां पर 12-13 रैलियां करेंगे। गौरतलब है कि 3 नवंबर को प्रचार का आखिरी दिन है। 8 नवंबर को राज्य में पांच चरणों में हो रहे मतदान की गिनती की जाएगी।
 
यहां यह बताना भी उचित होगा कि बिहार में चुनावी रैलियों में नीतीश कुमार यह कह रहे हैं कि बिहार पर बिहारी राज करेगा या बाहरी जिसे बिहार की जमीनी हकीकत के बारे में कोई जानकारी नहीं है।