केंद्र से मदद के बावजूद बिहार में दाल का उत्पादन गिरा : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह

केंद्र से मदद के बावजूद बिहार में दाल का उत्पादन गिरा : कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह

राधामोहन सिंह (फाइल फोटो)

बिहार चुनाव में दूसरे पक्षों के साथ ही अब बढ़ती दाल की कीमत भी बीजेपी के लिए परेशानी का कारण बनती नजर आ रही है। चुनाव में दाल की बढ़ी कीमतों को मुद्दा बनता देख केन्द्र सरकार के दो बड़े मंत्री पटना में सरकार की सफाई पेश कर रहे हैं। खास बात यह है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले कृषिमंत्री राधा मोहन सिंह और खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान दोनों ही बिहार से हैं और इस बार के चुनाव में अहम भूमिका भी अदा कर रहे हैं।

दोनों मंत्रियों पर आरोप
इन दोनों मंत्रियों पर यह भी आरोप लगते रहे हैं कि चुनाव में अपनी व्यस्तता की वजह से दोनों मंत्रालयों ने दाल की कीमतों को काबू में करने के लिए ज़रूरी कदम उठाने में देरी की। नीतीश भी कई बार कह चुके हैं बिहार में बीजेपी की दाल नहीं गलने वाली।

दाल पर नीतीश अपनी गलती छुपा रहे हैं : कृषि मंत्री
कृषिमंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि दालों पर राज्यों से आंकड़े लेकर रणनीति बनाते हैं। सस्ती दरों पर दाल मिलें इसके लिए नीतीश ने कोई कदम नहीं उठाया।  बिहार में दालों का उत्पादन कम हो रहा है। केंद्र से मदद के बाद भी दाल का उत्पादन गिरा। बिहार सरकार ने फंड का सही इस्तेमाल नहीं किया। नीतीश अपनी गलती छुपा रहे हैं। बढ़ी कीमतों के लिए वही जिम्मेदार हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया
वहीं रामविलास पासवान ने कहा कि दाल उत्पादन कम होगा, यह हमें पहले से मालूम था। हम उत्पादन कम होने पर दालों का आयात करते हैं। हमने इससे संबंधित जानकारी हमने कई बार मांगी, लेकिन राज्य सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। सस्ती दरों पर दाल मिले इसके लिए राज्य सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। हमने कई बार पूछा लेकिन इन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।