Badminton: समीर वर्मा को दूसरी बार सैयद मोदी ग्रांप्री खिताब, साइना नेहवाल फाइनल में हारीं

Badminton: समीर वर्मा को दूसरी बार सैयद मोदी ग्रांप्री खिताब, साइना नेहवाल फाइनल में हारीं

समीर वर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी चीन के लू ग्वांगझू को 16 -21, 21-19, 21-14 से हराया (AFP फोटो)

खास बातें

  • समीर वर्मा ने चीन के लू ग्वांगझू को हराया
  • साइना को चीन की हान यू के हाथों मिली हार
  • पुरुष और महिला डबल्‍स वर्ग में भी भारतीय जोड़ी हारी
लखनऊ:

भारतीय शटलर समीर वर्मा (Sameer Verma) ने फाइनल में शानदार खेल का मुजाहिरा करते हुए सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन ग्रांप्री का खिताब लगातार दूसरी बार जीत लिया. दूसरी ओर, महिला वर्ग में खिताब की प्रबल दावेदारों में शामिल साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का दोबारा ताज हासिल करने का सपना चीन की खिलाड़ी हान यू से हारकर टूट गया. लखनऊ के बीबीडी अकादमी में खेले गए फाइनल मुकाबले में गत विजेता समीर ने अपने प्रतिद्वंदी चीन के लू ग्वांगझू को 16 -21, 21-19, 21-14 से शिकस्त देकर खिताब बरकरार रखा, उधर महिला वर्ग के फाइनल में साइना को चीन की तेजतर्रार खिलाड़ी हान यू के हाथों 18-21, 8-21 से पराजय का सामना करना पड़ा.

 तीसरी वरीयता प्राप्त समीर ने पहले गेम में सधी हुई शुरुआत की, लेकिन चीनी प्रतिद्वंदी कई मौकों पर उन पर भारी पड़ा. पहला गेम 16 - 21 से गंवाने के बाद समीर ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की. हालांकि इस गेम में भी उन्हें ग्वांगझू ने जबरदस्त टक्कर दी लेकिन बाद में यह गेम 21-19 से समीर के हाथ लगा. तीसरे गेम में समीर पूरी लय में आ गए और उनके चीनी प्रतिद्वंदी का संघर्ष ज्यादा देर नहीं चल सका. समीर ने यह गेम 21-14 से आसानी से जीत कर खिताब पर लगातार दूसरी बार कब्जा कर लिया. साइना पर सभी की निगाहें लगी हुई थीं. लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना 2015 के बाद सैयद मोदी ग्रां प्री का खिताब नहीं जीत पाई हैं. साइना को 34 मिनट तक चले मैच के पहले गेम से ही विश्व जूनियर चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता यू के खिलाफ कड़ा संघर्ष करना पड़ा.

..जब गोपीचंद को बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए गिरवी रखना पड़ा था अपना घर


 चीनी प्रतिद्वंद्वी ने अपने तेजतर्रार और चालाकी भरे खेल से भारतीय खिलाड़ी को कई बार चौंकाया. शुरुआत में 0-2 से पिछड़ी साइना ने एक वक्त 6-5 से बढ़त बना ली थी लेकिन वह इसे ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रख सकीं. साइना ने स्मैश और एंगल्ड रिटर्न के जरिये चार अंक अर्जित किए और 17-12 की बढ़त बना ली लेकिन चीनी खिलाड़ी ने दबाव बनाया जिससे यह भारतीय पहला गेम 18-21 से गंवाना बैठी. दूसरे गेम में साइना बिलकुल बेरंग नजर आईं. सेमीफाइनल में पूर्व ओलिंपिक चैम्पियन ली ज्यूरई को हराने वाली चीन की खिलाड़ी ने उन्हें बहुत कम ही मौके दिए. यू ने यह गेम भी 21-8 से आसानी से जीतकर खिताब पर कब्जा किया.

वीडियो: साइना नेहवाल ने पीएम मोदी को भेंट किया बैडमिंटन रैकेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरुष युगल वर्ग में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को भी खिताबी मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा. राष्ट्रमण्डल खेलों की रजत पदक विजेता जोड़ी को इंडोनेशिया के फजर अल्फियन और मुहम्मद रियान अरदियांतो की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने लगातार गेम में 21-11, 22-20 से हराया. इसी तरह महिला युगल वर्ग में भी भारत को निराशा का सामना करना पड़ा. इस वर्ग के फाइनल में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी की जोड़ी को मलेशिया की चाऊ मी कुआन और हिंदी मैगजीन की जोड़ी के हाथों लगातार गेम में 21-15, 21-13 से शिकस्त का सामना करना पड़ा.  (इनपुट: एजेंसी)