विज्ञापन
This Article is From Oct 28, 2015

प्रीमियम हैचबैक कारों में छिड़ी कीमत की जंग, जानें आपके लिए कौन है बेहतर

प्रीमियम हैचबैक कारों में छिड़ी कीमत की जंग, जानें आपके लिए कौन है बेहतर
Maruti Suzuki Baleno Vs Hyundai i20
Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी प्रीमियम हैचबैक Baleno को बाज़ार में लॉन्च किया है। कंपनी ने कार की कीमत को काफी आकर्षक रखा है। इस कार के लॉन्च के बाद ही प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और तेज़ हो गई है। अब देखना ये है कि Baleno बाज़ार में Hyundai i20, Volkswagen Polo और Honda Jazz को किस हद तक टक्कर दे पाती है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने Baleno की बेस प्राइस 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है। Baleno 4 ट्रिम- Sigma, Delta, Zeta और Alpha में उपलब्ध है। कार के कुल 9 वेरिएंट हैं। जिसमें दो इंजन ऑप्शन और 2 ट्रांसमिशन ऑप्शन ऑफर किया गया है।

Maruti Suzuki Baleno के सेफ्टी फीचर में कोई समझौता नहीं किया गया है। गाड़ी के बेस वेरिएंट Sigma में भी डुअल एयरबैग, ABS, EBD, एंटी थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम और फोर्स लिमिटर्स जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं

Baleno की तुलना में Hyundai i20 की बेस मॉडल Era में कोई भी सेफ्टी फीचर नहीं दिया गया है। बल्कि i20 Era की कीमत भी 5.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। वहीं Volkswagen Polo के बेस वेरिएंट Trendline की कीमत भी 5.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और Honda Jazz के बेस वेरिएंट E की कीमत 5.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है जो की Baleno की कीमत से ज़्यादा है।
 

अब बात बेस मॉडल से ऊपर के वेरिएंट की करें तो, सभी ऑटो मेकर्स का ध्यान इन वेरिएंट पर ज्यादा होता है। Maruti Suzuki Baleno के Delta वेरिएंट (पेट्रोल) की कीमत 5.71 लाख रुपये है तो वहीं डीज़ल की कीमत 6.81 लाख रुपये रखी गई है।


Baleno के बाकी वेरिएंट में Sigma में दिए गए फीचर्स के अलावा रिमोट की-लेस इंट्री, ऑल-फोर पावर विंडो, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, FM/MP3/CD/, AUX और USB, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। वहीं, Delta वेरिएंट में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल ORVM, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, रियर वाइपर, वाशर और डिफॉगर भी लगाया गया है।

इन चारों गाड़ियों में कीमत के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा फीचर देने की भी लड़ाई चल रही है। i20 के Magna (पेट्रोल) ट्रिम की कीमत 5.90 लाख रुपये और डीज़ल की कीमत 7.02 लाख रुपये है। वहीं Polo Comfortline वेरिएंट के पेट्रोल कार की कीमत 6.06 लाख रुपये और डीज़ल कार की कीमत 7.41 लाख रुपये है। Honda Jazz के S ट्रिम के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत भी Baleno के Delta ट्रिम से ज्यादा है।

Baleno के टॉप एंड मॉडल Alpha के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.01 लाख रुपये और डीज़ल वेरिएंट की कीमत 7.19 लाख रुपये है जो की फीचर के हिसाब से बाकी गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रही है। Hyundai i20 के टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 7.19 लाख रुपये और Volkswagen Polo के Highline की कीमत 6.47 लाख रुपये है, लेकिन फीचर के मामले में Polo का टॉप एंड वेरिएंट Baleno Alpha से कहीं कमज़ोर है। वहीं Honda Jazz के टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 7.34 लाख रुपये है जो Baleno Alpha से ज्यादा है।

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट की बता की जाए तो Baleno के सिर्फ Delta ट्रिम में CVT का ऑप्शन दिया गया है, जिसकी कीमत 6.76 लाख रुपये रखी गई है। वहीं Honda Jazz के दो ट्रिम लेवल (S और V) में CVT लगाया गया है जिसकी कीमत क्रमश: 7.04 लाख रुपये और 7.90 लाख रुपये है। Hyundai i20 और Volkswagen Polo में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वर्ज़न उपलब्ध ही नहीं है।

आखिरी में अगर कहा जाए तो कीमत के मामले में Maruti Suzuki Baleno ने अपनी टक्कर की सारी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। अब आने वाले वक्त में ही पता चल पाएगा की बाज़ार में Baleno अपने मुकाबले की बाकी गाड़ियों को कितना पीछे छोड़ पाती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
प्रीमियम हैचबैक कारों में छिड़ी कीमत की जंग, जानें आपके लिए कौन है बेहतर
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com