• होम
  • ज्योतिष
  • साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा बुद्ध पूर्णिमा के दिन, बनने वाला है 130 साल बाद महासंयोग!

साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा बुद्ध पूर्णिमा के दिन, बनने वाला है 130 साल बाद महासंयोग!

Chandra Grahan 2023: मई में इस दिन चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा पड़ रही है. मान्यतानुसार दोनों ही दिन बेहद महत्वपूर्ण माने जाते हैं. 

Written by , Edited by Updated : April 29, 2023 9:27 AM IST
साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा बुद्ध पूर्णिमा के दिन, बनने वाला है 130 साल बाद महासंयोग!
Budhha Purnima Date: चंद्र ग्रहण और बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहा है खास योग. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Lunar Eclipse 2023: चंद्र ग्रहण का विशेष धार्मिक महत्व होता है. चंद्र ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी आ जाती है. ऐसे में चंद्रमा पर अंधकार छा जाता है और चंद्र ग्रहण दिखाई पड़ता है. बुद्ध पूर्णिमा (Budhha Purnima) के दिन गौतम बुद्ध का जन्मोत्सव होता है. बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु के प्रतीक के रूप में मनाई जाती है और बौद्ध धर्म के अनुयायी विशेषकर इस दिन को मनाते हैं. वैशाख पूर्णिमा इस वर्ष 5 मई के दिन है और इसी दिन बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) है. माना जा रहा है कि इस दिन 130 साल बाद विशेष योग बनने वाला है. 

चार धाम यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, साइन इन और ट्रैवल समझें 10 आसान पॉइंट्स में

बुद्ध पूर्णिमा पर 130 साल बाद बनेगा योग 

वैशाख पूर्णिमा के दिन ही बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है. लेकिन, बुद्ध पूर्णिमा के दिन 130 साल बाद चंद्र ग्रहण लग रहा है. इस विशेष दिन को धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण कहा जा रहा है. हालांकि, इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव बुद्ध पूर्णिमा पर नहीं माना जा रहा. 

बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 

इस वर्ष पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि का आरंभ 4 मई रात 11 बजकर 34 मिनट पर हो जाएगा और अगले दिन 5 मई रात 11 बजकर 3 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी. बुद्ध पूर्णिमा के दिन उदयातिथि पर चंद्रमा की पूजा का मुहूर्त 5 मई के दिन ही है. 

चंद्र ग्रहण का समय 

साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई, शुक्रवार को रात 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होगा और देर रात 1 बजे समाप्त हो जाएगा. इस ग्रहण को उपच्छाया ग्रहण कहा जा रहा है. चंद्रग्रहण के परमग्रास का समय 10 बजकर 53 मिनट पर है. 

कहां से दिखेगा चंद्र ग्रहण 

साल के पहले चंद्र ग्रहण को दुनियाभर के कुछ क्षेत्रों से देखा जा सकता है. यूरोप, सेंट्रल एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका से चंद्र ग्रहण देखा जा सकता है. इस ग्रहण को भारत (India) से नहीं देखा जा सकेगा. 

सूतक काल लगेगा या नहीं 

ग्रहण का सूतक काल वह समय होता है जिसमें ग्रहण लगता है. सूतक काल आमतौर पर ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. भारत से इस चंद्र ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा इस चलते भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)