विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2022

PM Kisan Yojana: प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को मिल रहा लाभ, जल्द कराये ई-केवाईसी

करोड़ों क‍िसानों (Farmers) के ल‍िए शुरू की गई प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Yojna) की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा जल्‍द क‍िसानों के खाते में आने वाला है. बताया जा रहा है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है.

PM Kisan Yojana: प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को मिल रहा लाभ, जल्द कराये ई-केवाईसी
शीघ्र ही 12वीं किश्त भी रिलीज होगी.
नई दिल्ली:

करोड़ों क‍िसानों (Farmers) के ल‍िए शुरू की गई प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Yojna) की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा जल्‍द क‍िसानों के खाते में आने वाला है. बताया जा रहा है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. इस योजना की समय सीमा की आज 31 अगस्त को अंत‍िम त‍िथ‍ि है. सरकार की तरफ से पहले से ही कहा जा रहा है क‍ि ज‍िनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई, उन्‍हें क‍िस्‍त का पैसा नहीं मि‍लेगा. ऐसे में 2 हजार रुपये का फायदा लेने के ल‍िए जरूरी है क‍ि रात 12 बजे से पहले ई-केवाईसी जरूर पूरा कर लें. पहले यह डेडलाइन 31 जूलाई की थी, ज‍िसे बाद में बढ़ाकर 31 अगस्‍त क‍िया गया.

इससे पहले, जब से केंद्र सरकार ने योजना के ल‍िए ई-केवाईसी (e-kyc) जरूरी क‍िया है, तब से इसके लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है. अगस्‍त से नवंबर 2021 के बीच म‍िलने वाली 9वीं क‍िस्‍त 11.19 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी. इसके बाद द‍िसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच म‍िलने वाली 10वीं क‍िस्‍त करीब 11.15 करोड़ क‍िसानों को म‍िली. 11वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में घटकर 10.92 करोड़ पर आ गई. 

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के अनुसार उत्तर प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है. अब तक 11 किश्तों में इनके खाते में सीधे 48311 करोड़ रुपये जा चुके हैं. शीघ्र ही 12वीं किश्त भी रिलीज होगी. उल्लेखनीय है कि किसानों के हित के लिहाज से इस बेहद महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उनके गृह जनपद गोरखपुर से ही की थी.




 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
UP: कैबिनेट बैठक में योगी सरकार ने किसानों के हित मेंं लिए अहम फैसले, 62 जिलों में लगेंगे 2100 ट्यूबवेल
PM Kisan Yojana: प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को मिल रहा लाभ, जल्द कराये ई-केवाईसी
बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में औसत से कम बारिश, धान की फसल पर असर 
Next Article
बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में औसत से कम बारिश, धान की फसल पर असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com