World Snake Day 2020: धरती के 5 सबसे अजीबोगरीब दिखने वाले सांप, जानिए क्या हैं इनकी खासियतें

आज विश्व सांप दिवस (World Snake Day) है. आज हम आपको सांप से जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में 3,500 से अधिक सांप की प्रजातियां हैं. लेकिन उनमें से केवल 600 ही विषैले सांप होते हैं.

World Snake Day 2020: धरती के 5 सबसे अजीबोगरीब दिखने वाले सांप, जानिए क्या हैं इनकी खासियतें

धरती के 5 सबसे अजीबोगरीब दिखने वाले सांप

आज विश्व सांप दिवस (World Snake Day) है. आज हम आपको सांप से जुड़ी कुछ खास जानकारी देंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में 3,500 से अधिक सांप की प्रजातियां हैं. लेकिन उनमें से केवल 600 ही विषैले सांप होते हैं. पशु कल्याण संगठन के मुताबिक सांप को लेकर लोगों के बीच में कई तरह की झुठी बातें भी फैली हुई है, और हमारा काम है सांप की सच्चाई को दुनिया से अवगत करवाना. आपको बता दें कि विश्व सांप दिवस हर साल 16 जुलाई के दिन मनाया जाता है. आज इस खास दिन हम आपको कुछ अजीबोगरीब सांप को लेकर बात करें और उसके बारे में जानकारी देंगे. जिसे जानकर आप भी एक पल के लिए आश्चर्य में पड़ जाएंगे. 

Langaha madagascariensis ये सांप मैडागास्कर आयलैंड का स्थानिय सांप है. इसका अर्थ यह है कि यह सांप दुनिया में और कहीं नहीं बल्कि सिर्फ मैडागास्कर में पाया जाता है. इस सांप की बनावट काफी अलग है. सांप के मुंह काफी नुकीले होते हैं . सांप में जो मादाए होती हैं उनके मुंह के पास काफी दांत होता है वहीं जो नर सांप होता है उसके मुंह लंबे और पतले होते हैं.

टेंटेकल्ड सांप (Tentacled snakes), सांप की एक ऐसी प्रजाति है जिसके सिर के अगले हिस्से पर जुड़वा "तम्बू" होते हैं. ये पानी में रहने वाला सांप . इसका प्रयोग मछली पकड़ने के लिए यूज किया जाता है. आपको बता दें कि टेंटेकल्स सांप का उपयोग का ज्यादातर दक्षिण-पूर्व एशिया के पानी में पाए जाते हैं.

यह सांप को आप छोटा ड्रेगन भी कह सकते हैं. बालों वाली झाड़ी वाइपर एंडेमिक एक जहरीली प्रजाति के रुप में जानी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सांप को रफ-स्केलड बुश वाइपर और स्पाइनी बुश वाइपर के रूप में भी जाना जाता है.

इस सांप को इंद्रधनुष सांप के नाम से भी जाना जाता है. इस सांप को देखेंगे तो इसके शरीर पर सुंदर रंग इसे दूसरे सांपो से काफी अलग करता है. आपको बता दें कि यह पानी में रहने वाला सांप है और यह अमेरिका में पाया जाता है. आपको बता दें कि इस मायावी प्रकृति के कारण ही इस शायद ही कभी देखा जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस फ्लाइंग सांप कहा जाता है लेकिन आपको बता दें कि वास्तव में बिल्कुल नहीं उड़ते हैं. नेशनल जियोग्राफिक के मुताबिक दक्षिण-पूर्व एशिया में यह सांप पाए जाते हैं. ये सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर हवा और पत्तों के जरिए चले जाते हैं.