समुद्र के बीचों बीच मौजूद है दुनिया का ये सबसे अनोखा हवाई अड्डा, जहां से हर साल 2 करोड़ लोग भरते हैं उड़ान

इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट माना जाता है, जो कि समुद्र के बीच में बना हुआ है, जिसे इटामी एयरपोर्ट भी कहा जाता है.

समुद्र के बीचों बीच मौजूद है दुनिया का ये सबसे अनोखा हवाई अड्डा, जहां से हर साल 2 करोड़ लोग भरते हैं उड़ान

दुनियाभर में ऐसे कई एयरपोर्ट हैं, जो अपनी खूबियों को लेकर मशहूर हैं. एक ऐसा ही हवाई अड्डा है कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जो कि ओसाकी खाड़ी (Osaka Bay off) के बीच में एक कृत्रिम द्वीप कांकुजिमा (Kankūjima) पर बना हुआ है. जापान के इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट माना जाता है, जिसे इटामी एयरपोर्ट भी कहा जाता है. इस एयरपोर्ट (Ajab Gajab Airports) की खासियत ये है कि, यह समुद्र के बीच में बना हुआ है और यही वजह है कि, ये यात्रियों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट (World's most unique airport)

20 बिलियन डॉलर की लागत से बने जापान के कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का आकार हवाई दृश्य (Aerial View) में आयताकार पट्टियों जैसा दिखता है. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पानी पर बना विश्व का पहला हवाई अड्डा है. यहां बड़ी संख्या में फ्लाइट की लैंडिंग होने के चलते 2019 में यह जापान का तीसरा सबसे बिजी एयरपोर्ट बन गया. इस एयरपोर्ट पर ध्यान खींचने वाली बात तो यह है कि, इसका रनवे 4000 मीटर का है, जो कि सामान्य लंबाई से लगभग दो गुना है. यही नहीं इस हवाई अड्डे पर टर्मिनल भी हैं. टर्मिनल-1 की लंबाई 1.7 किलोमीटर है, जिसका डिजाइन ग्लाइडर विमान के पंख की तरह दिखता है. 

यहां देखें वीडियो

कंसाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खूबी (Kansai International Airport)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अनोखे एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल बिल्डिंग को इटैलियन आर्किटेक्ट रेन्जों पियानो (Renzo Piano) ने डिजाइन किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह एयरपोर्ट 1994 में खोला गया था, जो सिर्फ एक पतले पुल के जरिए मुख्य भूमि से जुड़ा है. जापान के ओसाका, क्योटो और कोबे शहरों के इस निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हर साल 2 करोड़ यात्री उड़ान भरते हैं और अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं.