विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

महिला ने अपनी कलाकारी से कर दी जर्जर इमारत की कायापलट, 15 लाख के मकान की कीमत आज हो गई 3 करोड़

इस अमेरिकी महिला ने केवल 18,000 डॉलर में जर्जर हालत में एक मकान खरीदा था. इसके बाद अपने स्मार्ट आइडियाज और कड़ी मेहनत से उन्होंने इस मकान को एक खूबसूरत घर का रूप दिया.

Read Time: 3 mins
महिला ने अपनी कलाकारी से कर दी जर्जर इमारत की कायापलट, 15 लाख के मकान की कीमत आज हो गई 3 करोड़
महिला ने अपनी कलाकारी से कर दी जर्जर इमारत की कायापलट

इंसान चाहे तो अपनी मेहनत और लगन से पत्थर को भी हीरा बना सकता है. अमेरिका की एक आर्किटेक्ट ने इस बात को सच साबित करके दिखाया है. 2020 में, वैश्विक महामारी के चरम के दौरान, इस अमेरिकी महिला (American woman) ने केवल 18,000 डॉलर में जर्जर हालत में एक मकान खरीदा था. इसके बाद अपने स्मार्ट आइडियाज और कड़ी मेहनत से उन्होंने इस मकान को एक खूबसूरत घर का रूप दिया. इस घर का वर्तमान मार्केट प्राइस $375,000 यानी 3 करोड़ से अधिक हो गया है.

आर्किटेक्टूरियल हिस्ट्री की जानकार 30 वर्षीय बेट्सी स्वीनी (Betsy Sweeney) ने व्हीलिंग में 120 साल पुराने घर को खरीदने के लिए 18,000 डॉलर का निवेश किया था, जो काफी खराब स्थिति में था. घर की जर्जर स्थिति के बावजूद, स्वीनी ने इसकी क्षमता को पहचाना और इसे रेनोवेट करने का फैसला लिया. घर की मूल विशेषताओं, जैसे पॉकेट दरवाजे, विक्टोरियन फायरप्लेस और विंटेज बाथटब को संरक्षित करते हुए जरूरी ब्यूटीफिकेशन के लिए उन्होंने $100,000 का लोन लिया.

Latest and Breaking News on NDTV

900 डॉलर में पड़ोस में एक फ्लैट लेकर स्वीनी रहने लगीं ताकि वह मकान के रिनोवेशन वर्क पर नजर रख सकें. अपने साथ कुछ और प्रोफेशनल्स की मदद लेकर उन्होंने मकान की कायापलट कर दी. द बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, स्वीनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए लोन में कुल $160,000 का निवेश किया. उन्होंने लोगों के लिए रियल एस्टेट के प्रति उनके दृष्टिकोण को समझने के लिए इस रिनोवेशन जर्नी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया.

उन्होंने समाचार आउटलेट को बताया, ‘मैंने इस घर के साथ अपनी जर्नी को इंस्टाग्राम पर शेयर किया है और प्रेस ने इस पर ध्यान दिया. मैं साझा करती रही क्योंकि मैं लोगों को रियल एस्टेट और छोटे शहर में रहने के प्रति यह दृष्टिकोण दिखाना चाहती हूं कि यह सुलभ है.'

उन्होंने कहा, इन ऐतिहासिक इलाकों में पुनर्निवेश आपको एक ऐसी संपत्ति प्रदान करता है, जो कुछ मामलों में, आपके द्वारा नई खरीदी जा सकने वाली संपत्ति से कहीं अधिक होती है. घर के वर्तमान मार्केट वैल्यू के बारे में बात करते हुए, उन्होंने द बिजनेस इनसाइडर को बताया कि ‘अगर मुझे कल अपना घर बाजार में रखना होता, तो मैं शायद इसे $240,000 में सूचीबद्ध करती. व्हीलिंग पड़ोस में जिन्हें माना जाता है अधिक महंगे, आप $375,000 में मेरे आकार का एक घर देख सकते हैं.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फैमिली ने फुटबॉल मैच देखने के लिए रोक दिया अंतिम संस्कार, वायरल Video देख यूजर्स ने दिए ऐसे रिएक्शन
महिला ने अपनी कलाकारी से कर दी जर्जर इमारत की कायापलट, 15 लाख के मकान की कीमत आज हो गई 3 करोड़
'ऊ अंटावा' पर इस बच्ची की रॉकिंग परफॉर्मेंस देख इम्प्रेस हुईं सामंथा रुथ प्रभु, लिखा- मुझे और बेहतर करना चाहिए था
Next Article
'ऊ अंटावा' पर इस बच्ची की रॉकिंग परफॉर्मेंस देख इम्प्रेस हुईं सामंथा रुथ प्रभु, लिखा- मुझे और बेहतर करना चाहिए था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;