क्यों 6 महीने बाद ही नौकरी छोड़ जाते हैं कर्मचारी? HR Executive ने बताईं 4 बड़ी वजहें

इम्पैक्ट इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड में एचआर भारती पवार ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट कर उन कारणों के बारे में बताया जिस वजह से लोग महीने दिन में जॉब क्विट कर देते हैं.

क्यों 6 महीने बाद ही नौकरी छोड़ जाते हैं कर्मचारी? HR Executive ने बताईं 4 बड़ी वजहें

LinkedIn पोस्ट में HR ने बताया आखिर क्यों नौकरियां छोड़ते हैं कर्मचारी

बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है नौकरी ज्वाइन तो कर लेते हैं, लेकिन जल्द ही इससे ऊब कर छोड़ने का फैसला भी ले लेते हैं. इसके पीछे वजह अलग-अलग हो सकती है. हाल ही में HR के पोस्ट पर काम कर रही एक महिला ने खुलासा किया कि लोग अपनी नौकरी चंद महीनों में क्यों छोड़ देते हैं. इम्पैक्ट इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड में HR भारती पवार ने लिंक्डइन (LinkedIn) पर एक पोस्ट कर उन कारणों के बारे में बताया जिस वजह से लोग कुछ महीनों में ही जॉब क्विट कर देते हैं.

लिंक्डइन पर उन्होंने लिखा, "कर्मचारी 6 महीने या एक साल में कंपनी छोड़ने के लिए ज्वाइन नहीं होते हैं. वो ऐसे करते हैं क्योंकि, टॉक्सिक वर्क कल्चर, कम वेतन, अनपेड ओवरटाइम, उनकी सीमा से अधिक काम का दबाव, भाई-भतीजावाद और कार्यालय की राजनीति." उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "किसी को भी बार-बार नौकरी छोड़ना पसंद नहीं है, पर्यावरण ने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया है."

लोगों ने सुनाई आपबीती

कुछ ही घंटों में उनके पोस्ट में पर 1,300 से अधिक रिएक्शन्स और कई कमेंट्स आ चुके हैं. जहां कुछ यूजर एचआर एक्जीक्यूटिव (HR Executive) से सहमत दिखे, वहीं अन्य ने अपनी कहानियां साझा कीं. एक यूजर ने लिखा, "हमारे शामिल होने से पहले हर कंपनी का ग्लासडोर पर और अन्य तीसरे पक्ष के माध्यम से अच्छी तरह से मूल्यांकन किया जाना चाहिए. केवल एंप्लॉयर को ही इनकार करने का अधिकार क्यों होना चाहिए? कर्मचारियों के पास भी यह होना चाहिए और बुरे एंप्लॉयर पर मुकदमा चलाने के लिए कड़े कानून या नियामक उपाय होने चाहिए."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "मैं भी पिछले कुछ हफ्तों से इसका सामना कर रहा हूं. चाहे मैं कितनी भी मेहनत कर लूं, मेरा मैनेजर हमेशा मुझे अपमानजनक तरीके से डांटता है. न केवल मैं बल्कि मेरे सभी सहकर्मी भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं. यही वह जगह है जहां एक सहनशीलता होती है ईमानदार कर्मचारी का परीक्षण अपने चरम पर है.

ये Video भी देखें: Ghazipur Landfill Site में लगी आग ने कैसे लोगों की सांसों में घोला ज़हर?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com