समुद्री जीव “सी क्यूकम्बर” के खाना खाने का वीडियो हुआ वायरल, सोशल मीडिया ने इसे कहा “भयावह”

कहने की जरूरत नहीं कि महासागर आज भी कौतूहल का एक विषय बना हुआ है. आज भी इसके एक बड़े हिस्से की जानकारी हासिल नहीं हो सकी है. वैज्ञानिक लगभग हर दिन अजीबोगरीब जीवों के बारे में खोज करते हैं. अब, ऐसे ही एक अजीब दिखने वाले समुद्री जीव का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है.

समुद्री जीव “सी क्यूकम्बर” के खाना खाने का वीडियो हुआ वायरल, सोशल मीडिया ने इसे कहा “भयावह”

10 सेकेंड का यह वीडियो काफी डरावना है.

कहने की जरूरत नहीं कि महासागर आज भी कौतुहल का एक विषय बना हुआ है. आज भी इसके एक बड़े हिस्से की जानकारी हासिल नहीं हो सकी है. वैज्ञानिक लगभग हर दिन अजीबोगरीब जीवों के बारे में खोज करते हैं. अब, ऐसे ही एक अजीब दिखने वाले समुद्री जीव का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है. गहरे समुद्र में रहने वाले इस प्राणी ने इंटरनेट को स्तब्ध कर दिया है. भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया है जिसमें जीव अपने टेन्टकल का इस्तेमाल कर कुछ खाता है.

10 सेकंड की यह क्लिप निश्चित रूप से किसी को भी डरा सकती है. नंदा ने वीडियो को कैप्शन दिया, "सी क्यूकम्बर (Sea Cucumber) खा रहा है, अपने पैरों का  इस्तेमाल करके जो उसके मुंह के चारों ओर टेन्टकल जैसे दिखते हैं." 

जब से नंदा ने इसे सोशल मीडिया पर साझा किया है तब से इसे 16,000 से अधिक बार देखा जा चुका है और सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, "फिल्मों को प्रेरणा के लिए गहरे अंतरिक्ष में जाने की जरूरत नहीं है, हमारे महासागरों और उनकी गहरी खाइयों में काफी अजीब चीजें उपलब्ध हैं." एक दूसरे ने मजाक में कहा, "मैं भी ऐसा ही खाता हूं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, नेशनल वाइल्डलाइफ फेडरेशन (National Wildlife Federation) के अनुसार, समुद्री खीरे इचिनोडर्म्स नामक एक बड़े जल-प्राणी समूह का हिस्सा हैं, जिसमें स्टारफिश और समुद्री अर्चिन भी शामिल हैं. वे समुद्र तल पर रहते हैं और वे आमतौर पर शैवाल, जलीय अकशेरुकी और बेकार कणों को खाते हैं. वे ट्यूब फीट के साथ खाते हैं जो उनके मुंह को घेरे रहते हैं.