विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2015

मोबाइल फोन पर भी भक्तों की पुकार सुन रहे हैं अनोखे गणपति बप्पा

Read Time: 3 mins
मोबाइल फोन पर भी भक्तों की पुकार सुन रहे हैं अनोखे गणपति बप्पा
गणेश भगवान की मूर्ति
इंदौर: गणेशोत्सव की 17 सितंबर से धूमधाम के साथ शुरुआत होने के बाद जूनी इंदौर क्षेत्र के प्राचीन चिंतामण गणेश मंदिर में घंटे-घड़ियालों से ज्यादा एक विशेष मोबाइल फोन की रिंग टोन लगातार बजती सुनाई देती है। यह फोन गणपति का है जिस पर वह अपने दूरदराज के भक्तों की मनोकामनाएं सुनते हैं।

गणेशोत्सव की 17 सितंबर से धूमधाम के साथ शुरुआत होने के बाद जूनी इंदौर क्षेत्र के प्राचीन चिंतामण गणेश मंदिर में घंटे-घड़ियालों से ज्यादा एक विशेष मोबाइल फोन की रिंग टोन लगातार बजती सुनाई देती है। यह फोन गणपति का है जिस पर वह अपने दूरदराज के भक्तों की मनोकामनाएं सुनते हैं।

आइए जानें पूरी कहानी
लेकिन, यह परंपरा शुरू कैसे हुई इसकी कहानी भी दिलचस्प है। मंदिर के पुजारी अशोक पाठक ने बताया कि चिंतामण गणेश को फोन करने की अनूठी परंपरा तब शुरू हुई, जब इंदौर से ताल्लुक रखने वाला एक भक्त जर्मनी में बस गया। यह भक्त हजारों मील के फासले से भगवान को नियमित तौर पर चिट्ठियां लिखा करता था। एक बार उसने मंदिर के पुजारी को मोबाइल नम्बर पर कॉल किया और कहा कि अब वह फोन के जरिये चिंतामण गणेश तक अपना संदेश पहुंचाना चाहता है।

एक भक्त की इच्छा पूरी गई तब...
उन्होंने बताया कि भक्त की भावनाओं का मान रखते हुए उसकी यह इच्छा पूरी की गई। इसके बाद से चिंतामण गणेश को उनके आस्थावान भक्तों के फोन कॉल आने का अजब-गजब सिलसिला चल पड़ा, जो अब तक जारी है।

भक्त लिखते रहे हैं चिट्ठियां
करीब 1,200 साल पुराने परमारकालीन मंदिर के पुजारी अशोक पाठक ने बताया, ‘चिंतामण गणेश के कई भक्त भगवान तक अपनी मुरादें पहुंचाने के लिए वर्ष 2005 से मोबाइल फोन का सहारा ले रहे हैं। पहले चिंतामण गणेश को उनके भक्त चिट्ठियां लिखा करते थे। लेकिन संचार के इस हाइटेक युग में अब ऐसी चिट्ठियों की संख्या न के बराबर रह गई हैं।’

भगवान तक पुजारी ले जाते हैं हैंडसेट
उन्होंने बताया कि जब भी कोई व्यक्ति मोबाइल फोन पर चिंतामण गणेश से ‘बात करने की’ इच्छा जताता है, वह हैंडसेट को सीधे भगवान की मूर्ति के पास ले जाते हैं और उन तक भक्त का संदेश पहुंचा देते हैं।

गणेशोत्सव के मौके पर व्यस्त रहता है फोन
पाठक ने बताया, ‘गणेशोत्सव के दौरान आपको चिंतामण गणेश का मोबाइल नंबर लगातार व्यस्त मिलेगा। गणेश के भक्त इस नम्बर पर उनसे किसी अंतरंग मित्र की तरह लम्बी बात करते हैं और भगवान के सामने अपना दिल खोलकर रख देते हैं।’

उन्होंने बताया कि इस बार गणेशोत्सव में ऐसे भक्तों की तादाद अपेक्षाकृत ज्यादा है, जो चिंतामण गणेश के मोबाइल नम्बर पर कॉल कर अच्छी नौकरी दिलाने और अपनी या अपने सगे-संबंधी की शादी कराने की दुआ मांग रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के पानी में फुदक-फुदक कर डांस करने लगी लड़की, सड़क पर मचा दिया बवाल, यूजर्स बोले- इसीलिए 'इंद्रदेव' नाराज हैं
मोबाइल फोन पर भी भक्तों की पुकार सुन रहे हैं अनोखे गणपति बप्पा
7 लाख रुपये महीना कमाता है ये कपल, पोस्ट शेयर कर लोगों से मांगी सलाह- इतने पैसे का क्या करें
Next Article
7 लाख रुपये महीना कमाता है ये कपल, पोस्ट शेयर कर लोगों से मांगी सलाह- इतने पैसे का क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;