सामने आया राजीव गांधी और सोनिया की शादी का दुर्लभ ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो

सामने आया राजीव गांधी और सोनिया की शादी का दुर्लभ ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो

ब्रिटिश मूवीटोन द्वारा यू-ट्यूब पर अपलोड वीडियो से लिया गया स्क्रीनग्रैब

राजीव गांधी और सोनिया माइनो की 1968 में हुई शादी के बारे में काफी कम जानकारी सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हैं। शायद यही वजह है कि एसोसिएटेड प्रेस के आर्काइव का यह ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो उस शादी की दिलचस्प झलक पेश करता है।

यह शादी निश्चित रूप से उस वक्त की 'साल की शादी' रही होगी। बिना आवाज वाले इस वीडियो में युगल को एक-दूसरे को मालाएं पहनाते और आधाकारिक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते देखा जा सकता है। उनके बगल में परिवार के सदस्य और उस वक्त की राजनीतिक दुनिया की अहम शख्सियतें खड़े नजर आ रहे हैं।

ब्रिटिश मूवीटोन द्वारा जुलाई में यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो में 23 साल के राजीव और 21 साल की सोनिया को एक समारोह में विवाह बंधन में बंधते दिखाया गया है। राजीव बंदगले की पोशाक पहने थे और उन्होंने सिर पर साफा बांध रखा था, जबकि सोनिया साड़ी में थीं, जिसका रंग गुलाबी बताया जाता है। दोनों ने एक वेडिंग केक भी काटा था।

इस समारोह में राजीव की मां और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव के भाई संजय और बुआ विजया लक्ष्मी पंडित और तत्कालीन राष्ट्रपति जाकिर हुसैन मौजूद थे। सोनिया के घर वालों में उनके पिता शादी समारोह में उपस्थित नहीं थे।
समझा जाता है कि यह शादी इंदिरा गांधी के नई दिल्ली स्थित 1, सफदरगंज रोड आवास के बगीचे में हुई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाद में हैदराबाद हाउस में हुए रिसेप्शन का फुटेज भी वीडियो में है। सोनिया और राजीव गांधी की मुलाकात कैंब्रिज में हुई थी। राजीव गांधी की वर्ष 1991 में हत्या कर दी गई थी। देखें इस खूबसूरत वीडियो को