हिरण को बचाने के लिए शिकारियों से भिड़ गया 15 साल का लड़का, शिकारी से बंदूक छीन किया ऐसा... देखें Video

राजस्थान (Rajasthan) में जोधपुर (Jodhpur) के पास बालेसर (Balesar village) में 15 साल के लड़के (Mukesh Bishnoi) ने कुछ ऐसा किया, जिसको लिए उसकी हर जगह तारीफ हो रही है. लोग इस लड़के को रियल हीरो बता रहे हैं.

हिरण को बचाने के लिए शिकारियों से भिड़ गया 15 साल का लड़का, शिकारी से बंदूक छीन किया ऐसा... देखें Video

हिरण को बचाने के लिए शिकारियों से भिड़ गया 15 साल का लड़का

राजस्थान (Rajasthan) में जोधपुर (Jodhpur) के पास बालेसर (Balesar village) में 15 साल के लड़के (Mukesh Bishnoi) ने कुछ ऐसा किया, जिसको लिए उसकी हर जगह तारीफ हो रही है. लोग इस लड़के को रियल हीरो बता रहे हैं. 15 साल का मुकेश बिश्नोई हिरण को बचाने के लिए चार शिकारियों से भिड़ गया. जान को जोखिम में डालने वाला मुकेश हिरण को तो नहीं बचा पाया लेकिन शिकारी की बंदूक छीनने में सफल रहा. जोधपुर के बलेसर गांव के 15 वर्षीय मुकेश बिश्नोई रविवार रात को गोलियों की आवाज़ सुनकर बाहर निकला - उस वक्त उसको दो शिकारी 303 लाइसेंसी बंदूक के साथ दिखे. 

पर्यावरण संरक्षण के लिए पश्चिमी राजस्थान में काम करने वाली एक गैर सरकारी संस्था- द ईआरडीएस फ़ाउंडेशन ने ट्विटर पर जानकारी दी. उनके अनुसार, कक्षा 10 के छात्र ने दो दोस्तों के साथ मिलकर लड़ाई के बाद शिकारियों पर काबू पा लिया. तीनों युवकों के हस्तक्षेप के कारण, शिकारियों को काबू में कर लिया गया और उन्हें काबू में कर लिया गया. उन्होंने अपनी बंदूक पीछे छोड़ दी लेकिन मृत चिंकारा के साथ भागने में सफल रहे.

एनजीओ ने किशोर और बंदूक की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "शिकारी बंदूक छोड़कर भाग निकले. लेकिन रात के अंधेरे में मृत चिंकारा के साथ भाग गए. नजदीकी पुलिस स्टेशन को मामले की सूचना दे दी गई है. हम ऐसे योद्धाओं को सलाम करते हैं."

भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कासवान ने भी मुकेश की जमकर तारीफ की. उनके इस ट्वीट को अब तक 8 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. लोगों ने मुकेश की जमकर तारीफ की. लोगों ने ट्विटर पर ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं...

ईआरडीएस फाउंडेशन ने मुकेश बिश्नोई का एक वीडियो भी साझा किया जिसमें घटनाओं की श्रृंखला के बारे में बताया गया है. वीडियो में, वह कहता है कि उसने शिकारियों की बंदूक पकड़ ली लेकिन वे भागने में सफल रहे. किशोरी और उसके दोस्त घटना को एक वाहन में देखने के लिए निकले थे, लेकिन असफल रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घटना की जांच जारी है. बिश्नोई समुदाय अपनी धार्मिक मान्यताओं के तहत जानवरों और पेड़ों की रक्षा करता है. द हिंदू के अनुसार, यह जोधपुर के पास चिंकारा की रक्षा करने के लिए उत्सुकता से जाना जाता है. हालांकि, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची 1 के तहत जानवरों को संरक्षित किए जाने के बावजूद चिंकारा का शिकार आम बात है.