OMG! पता लग चुकी है पूरी पृथ्वी की कीमत, कौन खरीदेगा इसे? जानना चाहते हैं तो...

यूं तो इस धरती पर सभी चीज़ों की कीमत है. पृथ्वी पर लोग जमीनों की खरीददारी भी बहुत ज़्यादा करते हैं. आजकल लोग चांद पर भी ज़मीन खरीद रहे हैं. ज़मीन ख़रीदने के पीछे लोग (Property Investment) अपने भविष्य को निखारते हैं.

OMG! पता लग चुकी है पूरी पृथ्वी की कीमत, कौन खरीदेगा इसे? जानना चाहते हैं तो...

सोलर सिस्टम का सबसे महंगा ग्रह

यूं तो इस धरती पर सभी चीज़ों की कीमत है. पृथ्वी पर लोग जमीनों की खरीददारी भी बहुत ज़्यादा करते हैं. आजकल लोग चांद पर भी ज़मीन खरीद रहे हैं. ज़मीन ख़रीदने के पीछे लोग (Property Investment) अपने भविष्य को निखारते हैं. मगर क्या आपने कभी सोचा है कि अपनी पूरी धरती की कीमत क्या होगी (what will be the cost of the earth)? दुनिया में एक से बढ़कर एक बिज़नसमैन हैं, एक से बढकर एक धनवान लोग हैं, जिनके पास इतने पैसे हैं, जिनकी हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं. लेकिन अगर ये पृथ्वी बिकती है, तो इसे कौन खरीदेगा? इस सवाल से भी पहले एक और सवाल है- इस पृथ्वी की असली कीमत कितनी है?

Treehugger.com वेबसाइट के अनुसार, पृथ्वी की पूरी कीमत $5,000,000,000,000,000 है. भारतीय मुद्रा की बात करें तो  पृथ्वी की पूरी कीमत 3,76,25,80,00,00,00,00,060 (3 लाख 76 हजार 258 खरब) रूपये हैं. ये सभी मूल्य जमीन, नदी, खनिज और सभी चीजों को मिलाकर तय किया गया है. अगर किसी भी इंसान के पास इतने पैसे हैं तो वो शायद पृथ्वी खरीद सकता है, मगर इसमें भी एक सवाल है. क्या कोई देश ख़ुद को बेचना चाहेगा?

दरअसल, सोशल मीडिया पर ये ख़बर पूरी तरह से वायरल है. इस ख़बर की हम (एनडीटीवी) पुष्टि नहीं करता है. हम इस स्टोरी के ज़रिए आपको ये बताना चाहते हैं कि सोशल मीडिया पर ये भी ख़बर ट्रेंड में है.

dailymail की ख़बर के मुताबिक, Astrophysicist Greg Laughlin ने ग्रह की उम्र, स्थिति, खनिज, तत्व के आधार पर कैलकुलेशन किया है. सरसल यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर ग्रेग लॉघलिन ने स्पेशल फार्मूला के साथ ये वैल्यू लगाई है. इसमें पृथ्वी के साइज, मास, टेम्पेरेचर, उम्र और कई अन्य एलिमेंट्स को ध्यान में रखकर गणित जोड़ा गया है. ना सिर्फ पृथ्वी की, बल्कि सोलर सिस्टम के कई ग्रहों की कीमत का अंदाजा प्रोफ़ेसर ने लगाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ग्रेग के अनुसार, मार्स की कीमत मात्र 12 लाख 2 हजार रुपए लगाई है. वहीं वीनस को 70 पैसे में खरीदा जा सकता है. ग्रेग ने कहा है कि हमारी पृथ्वी बहुत महंगी है, ये एक सच्चाई है कि इसे कोई नहीं ख़रीद सकता है,मगर लोगों को इसकी कीमत के बारे में जानकारी होनी चाहिए.