विज्ञापन
This Article is From Dec 09, 2014

क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल पर पानी के नए साक्ष्य जुटाए : नासा

क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल पर पानी के नए साक्ष्य जुटाए : नासा
वाशिंगटन:

भारतीय मूल के वैज्ञानिकों के एक दल के नेतृत्व में नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल पर पानी की मौजूदगी के नए साक्ष्य खोज निकाले हैं। इन साक्ष्यों से ये संकेत मिलते हैं कि सौरमंडल में पृथ्वी के साथ सबसे अधिक समानता रखने वाला लाल ग्रह सूक्ष्मजीवीय जीवन के लिए उपयुक्त था।

नासा की ओर से मंगल पर भेजे गए क्यूरोसिटी नामक रोवर द्वारा ली गई तस्वीरें और जुटाए गए आंकड़े दर्शाते हैं कि गेल क्रेटर के तल में कभी एक झील या कई झीलों के रूप में नदियां बहती थीं। गेल क्रेटर किसी चट्टान के कारण मंगल की सतह पर बना एक बड़ा गड्ढा है।

नासा ने कहा कि गेल क्रेटर में क्यूरोसिटी की खोजों की व्याख्या कहती है कि प्राचीन काल के मंगल पर एक ऐसा वातावरण था, जो लाल ग्रह के विभिन्न स्थानों पर पुरानी झीलों का निर्माण कर सकता था।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि मंगल के माउंट शार्प (शार्प नामक पर्वत) का निर्माण कई लाख वर्षों तक एक बड़ी झील के तल में तलछट जमा होने कारण हुआ था।

नासा की जेट प्रपल्शन लेबोरेटरी में क्यूरोसिटी के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट भारतीय मूल के अमेरिकी अश्विन वासावदा ने कहा, यदि माउंट शार्प के बारे में हमारी परिकल्पनाएं कायम रहती हैं तो इनसे उन धारणाओं के लिए चुनौती पैदा होगी, जिनके अनुसार, गर्माहट और नमी वाली स्थितियां क्षणिक, स्थानीय थीं या फिर मंगल की जमीन के नीचे ही मौजूद थीं। शोधकर्ताओं ने कहा कि सतह से उन पर निकले चट्टानी अंशों की मोटाई दर्शाती है कि झील-या झीलें लाखों सालों तक गेल क्रेटर के 154 किलोमीटर गहरे तल में रही होंगी। हालांकि झील संभवत: सूख गई होगी और फिर कई बार पुन: भर गई होगी।

उन्होंने कहा, एक परिपूर्ण व्याख्या यह है कि मंगल के प्राचीन और सघन वातावरण के कारण तापमान बढ़कर हिमकारी ताप से ऊपर पहुंच गया, लेकिन अब तक हमें यह नहीं पता कि वातावरण ने यह किया कैसे? माउंट शार्प लगभग पांच किलोमीटर ऊंचा है और इसके निचले हिस्से में सैंकड़ों चट्टानी परतें हैं।

एक बयान में नासा ने कहा कि इस परतदार पर्वत का एक क्रेटर में होना शोधकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण सवाल बना हुआ है।

क्यूरोसिटी के प्रोजेक्ट साइंटिस्ट और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर जॉन ग्रोटजिंगर ने कहा, हम माउंट शार्प का रहस्य सुलझाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, जहां, इस समय एक पर्वत है, हो सकता है एक समय वहां झीलें रही हों। क्यूरोसिटी इस समय माउंट शार्प की निचली तलछट परतों का अध्ययन कर रहा है।

नदियां झील में रेत और मिट्टी को लेकर आईं, जिसके चलते नदी के मुहानों पर जमाव हो गया और डेल्टा बन गए। यह ठीक वैसे ही है, जैसे पृथ्वी पर नदियों के मुहानों पर पाए जाते हैं।

क्यूरोसिटी साइंस के दल के सदस्य और लंदन के इंपीरियल कॉलेज के संजीव गुप्ता ने कहा, हमें अवसादी शैल मिली हैं, जो एक के उपर एक प्राचीन डेल्टाओं के ढेर का संकेत देती हैं। उन्होंने कहा, क्यूरोसिटी नदियों की बहुलता वाले पर्यावरण से निकलकर झीलों की बहुलता वाले पर्यावरण में प्रवेश कर गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
National Cinema Day: सिर्फ 99 रुपये में देखें अपनी फेवरेट फिल्म, ऐसे करें बुक
क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल पर पानी के नए साक्ष्य जुटाए : नासा
महज 1 मिनट में इस कलाकार ने बजाए 11 इंट्रूमेंट्स, बेहतरीन परफॉर्मेंस देख आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
Next Article
महज 1 मिनट में इस कलाकार ने बजाए 11 इंट्रूमेंट्स, बेहतरीन परफॉर्मेंस देख आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com