यह ख़बर 13 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भोजन की थाली में भी छाए नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी

फाइल फोटो

इलाहाबाद:

आगामी लोकसभा चुनाव की सरगर्मी अब खाने की मेज तक पहुंच चुकी है। इलाहाबाद में एक रेस्त्रां है, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नाम पर क्रमश: नमो और रागा थालियां परोस रहा है। रेस्त्रां में आने वाले लोग व्यंजन का जायका लेने के साथ-साथ राजनीतिक चर्चा करते देखे जा रहे हैं।

इलाहाबाद के सिविल लाइंस स्थित तंदूर रेस्त्रां ने अपने मेन्यू में चुनावी तड़का लगाते हुए इस पहल का नाम 'मिशन मेन्यू 2014' रखा है। रेस्त्रां के मालिक राजीव जायसवाल ने कहा, हमारा मकसद किसी दल या नेता का प्रचार करना नहीं, बल्कि लोगों को चुनाव और मतदान के प्रति जागरूक करना है।

रागा यानी राहुल गांधी थाली में दक्षिण और उत्तर भारतीय व्यंजनों का समावेश है। कांग्रेस के झंडे का रंग तिरंगा जैसा है। इसलिए हरी, सफेद और लाल रंग की चटनी के जरिए रागा थाली में व्यंजन को तिरंगे का प्रतिरूप दिया गया है। 90 रुपये की इस थाली में वड़ा, इडली के साथ-साथ पराठे भी होते हैं।

वहीं, नमो यानी नरेंद्र मोदी थाली में गुजराती स्वाद होता है। इसमें दाल, दो सब्जिजां, जीरा राइस, गुलाब जामुन और मिस्सी रोटी के साथ गुजरात का खाकरा पापड़ भी है। केसरिया रंग के रायता से नमो थाली में भगवा रंग भरने की कोशिश की गई है। नमो थाली की कीमत 110 रुपये है।

चुनावी मौसम में इस तरह की थालियां परोसने का विचार रेस्त्रां के प्रबंधक अरुण शुक्ला का है, जिनका कहना है कि देश में राहुल और मोदी को लेकर हो रही चर्चाओं को और मसालेदार बनाने, ग्राहकों को चुनाव से जोड़ने और उनमें मतदान के प्रति जागरूकता के लाने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत की गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शुक्ला के अनुसार, अच्छे आहार से अच्छे विचार भी पनपते हैं। लोग अच्छा खाएंगे तो अच्छा सोचेंगे भी और सही मतदान का फैसला करेंगे, जिससे देश को सही नेतृत्व मिल सकेगा।