‘जापान का अटलांटिस’, क्या है समुद्र के नीचे दबे इस खूबसूरत शहर का रहस्य, 2000 साल पुराना है इतिहास

आउटलेट ने आगे कहा, प्राचीन शहर 2,000 साल पहले भूकंप से डूब गया था. इसे 1987 में फिर से खोजा गया, जब रयूकू द्वीप के तट पर खोज करने वाले एक स्थानीय गोताखोर ने खूबसूरत नक्काशीदार सीढ़ियों की सीरीज देखी.

‘जापान का अटलांटिस’, क्या है समुद्र के नीचे दबे इस खूबसूरत शहर का रहस्य, 2000 साल पुराना है इतिहास

‘जापान का अटलांटिस’, 2000 साल पहले पानी में डूबी थी पूरा सभ्यता

जापान (Japan) के पास समुद्र की गहराई में, एक शहर के खंडहर पड़े हैं, जिसे हजारों साल पहले एक खोई हुई सभ्यता ने बनाया था. नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, "जापान का अटलांटिस" (Japan's Atlantis) कहलाने वाली पत्थर की संरचनाएं जापान के सबसे पश्चिमी बसे हुए द्वीप योनागुनी जिमा में स्थित हैं. आउटलेट ने आगे कहा, प्राचीन शहर 2,000 साल पहले भूकंप से डूब गया था. इसे 1987 में फिर से खोजा गया, जब रयूकू द्वीप के तट पर खोज करने वाले एक स्थानीय गोताखोर ने खूबसूरत नक्काशीदार सीढ़ियों की सीरीज देखी.

बीबीसी की एक पुरानी रिपोर्ट में कहा गया है कि आयताकार, पिरामिड जैसा स्मारक लंबे समय से खोई हुई प्रशांत सभ्यता का हिस्सा है, जिसे संभवतः जापान के प्रागैतिहासिक जोमन लोगों ने बनाया था, जो 12000 ईसा पूर्व इन द्वीपों पर रहते थे.

हालांकि, कुछ विशेषज्ञ इसकी तुलना उत्तरी आयरलैंड के जायंट्स कॉजवे से करते हैं, जिसके हजारों इंटरलॉकिंग बेसाल्ट पिलर (सभी प्राकृतिक संरचनाएं) लाखों साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट से बने थे.

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पानी के नीचे की संरचना में धनुषाकार प्रवेश द्वार, संकरे रास्ते हैं और यह एक बड़े चट्टान समूह से जुड़ा हुआ है.

बोस्टन विश्वविद्यालय में विज्ञान और गणित के प्रोफेसर रॉबर्ट स्कोच, जिन्होंने साइट पर गोता लगाया है, ने नेशनल जियोग्राफिक को बताया, मुझे यकीन नहीं है कि कोई भी प्रमुख विशेषता या संरचना मानव निर्मित सीढ़ियां या छतें हैं, लेकिन वे सभी प्राकृतिक हैं..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस संरचना ने अपनी उत्पत्ति के बारे में काफी विवाद खड़ा किया है, लेकिन न तो जापानी सरकार की सांस्कृतिक मामलों की एजेंसी और न ही ओकिनावा प्रान्त की सरकार योनागुनी के अवशेषों को एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक संपत्ति के रूप में मान्यता देती है.