यह ख़बर 24 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टीईटी परीक्षा देने नहीं आए महात्मा गांधी!

फतेहपुर:

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जनपद में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) विभिन्न केंद्रों में सकुशल संपन्न हो गई। इस कड़ी में महात्मा गांधी पोस्ट ग्रेजुएट यूनीवर्सिटी में रेजिस्टर्ड 187 अभ्यार्थियों में से कुल 178 परीक्षार्थी शामिल हुए और नौ प्रत्याशी अनुपस्थित थे, जिनमें से एक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी थे।

शिक्षा विभाग ने केंद्र में जो रोल नंबर आवंटित किए थे, उनमें 3710502254 अनुक्रमांक परीक्षार्थी महात्मा गांधी को दिया गया था। मजेदार बात यह है कि रविवार को संपन्न हुई इस परीक्षा में इस अनुक्रमांक के परीक्षार्थी महात्मा गांधी के पिता का नाम कर्मचंद्र गांधी अंकित है। यह परीक्षार्थी अनुसूचित जनजाति का है और द्वितीय भाषा के रूप में संस्कृत और विज्ञान विषय वर्ग ले रखा है।

सबसे अनोखी बात यह है कि परीक्षार्थी के फोटो के स्थान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चित्र भी लगा हुआ है। प्राचार्य अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि उक्त अनुक्रमांक के परीक्षार्थी महात्मा गांधी को महात्मा गांधी महाविद्यालय केंद्र द्वारा अभिलेखों में अनुपस्थित अंकित कर दिया गया है।

शिक्षा विभाग की व्यवस्था का इससे ज्यादा माखौल और दुर्भाग्यपूर्ण विषय और क्या होगा कि शरारती तत्वों ने न सिर्फ आवेदन किया, बल्कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चित्र भी आवेदन में चस्पा किया। हद तो तब हो गई जब विभाग भी पूरे कार्यक्रम में जैसे आंख बंद किए रहा और राष्ट्रपिता को परीक्षार्थी बना कर उनका अपमान करने में कोई संकोच नहीं किया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com