इंसान को ले जा सकता है भारत का पहला पायलट रहित ड्रोन, भारतीय वायुसेना में जल्द शामिल होगा

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में एक स्टार्टअप ने देश का पहला यात्री ड्रोन 'वरुण' बनाया है. इस खास ड्रोन को भारतीय नौसेना के लिए विकसित किया गया है. इस ड्रोन की सबसे खास बात यह है कि ये पायलट रहित ड्रोन 130 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकता है.

इंसान को ले जा सकता है भारत का पहला पायलट रहित ड्रोन, भारतीय वायुसेना में जल्द शामिल होगा

भारत के पहले पायलट-रहित इंसान को ले जाने वाले ड्रोन को इस हफ्ते की शुरुआत में दुनिया के सामने पेश किया गया. ड्रोन को पेश किए जाने वाले इस इवेंट को राजधानी दिल्ली में आयोजित किया गया था, जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) भी उपस्थित थे. ड्रोन 25 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखता है. सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को देखने के बाद शेयर कर रहे हैं.

देखें वायरल वीडियो

महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में एक स्टार्टअप ने देश का पहला यात्री ड्रोन 'वरुण' (Varuna) बनाया है. इस खास ड्रोन को भारतीय नौसेना ( Indian Navy) के लिए विकसित किया गया है. इस ड्रोन (Drone) की सबसे खास बात यह है कि ये पायलट रहित ड्रोन (Pilotless Drone) 130 किलोग्राम तक का पेलोड (Payload) ले जा सकता है.

Varuna सिंगल सीटर ड्रोन है, जिसमें एक व्यक्ति बैठ सकता है. इस ड्रोन को खास तौर पर भारतीय नौसेना के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. वरुण को दो भागों में विकसित किया गया है. इस तरह के 30 ड्रोन भारतीय नौसेना को दिए जाएंगे और कथित तौर पर ऐसा पहली बार होगा कि भारतीय नौसेना अपने वारशिप पर ड्रोन को तैनात करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com