'दांत बोलेंगे मुझे सुनार के पास बेच दो, मोतियों जैसे चमकने लगेंगे दांत, बस सोने से पहले करना है ये काम'

वीडियो में शख्स कह रहा है, 'आप अपने मुंह में मोतियां लेकर घूमोगे, मतलब मोतियों से भी डबल चमकने वाले आपके दांत. बस सोने से पहले ये जरूर कर लेना.'

'दांत बोलेंगे मुझे सुनार के पास बेच दो, मोतियों जैसे चमकने लगेंगे दांत, बस सोने से पहले करना है ये काम'

Teeth Whitening Home Remedy: खूबसूरत और बेदाग, साफ-सुधरे दांत भला किसे पसंद नहीं होंगे. ये आपकी स्माइल के साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन कई बार आपकी लापरवाही की वजह से दांत खराब, पीले और खोखले भी हो सकते हैं. यूं तो कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं, जो आपके दांतों की खूबसूरती पर ग्रहण लगा सकते है. इसके लिए जरूरी है कि, दांतों की खास देखभाल और नियमित तौर पर साफ-सफाई की, जो आपको दांतों से जुड़ी परेशानियों से कोसों दूर रखने में मदद करेंगे.

आपने देखा होगा कि, कैविटीज के कारण कई बार दांतों में कीड़े (Teeth Cavity Remedies) लग जाते हैं. यही नहीं दांत पीले पड़ने के साथ-साथ मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण बदबू आने लगती है, जो कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदगी का कारण बन सकती है. आज के समय में ज्यादातर लोग मसूड़ों में दर्द, दांत दर्द, मसूड़ों से खून आना जैसी प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों दांतों से जुड़ी (Teeth Cavity Remedies) ऐसी ही समस्याओं से निजात दिलाने का दावा करता एक वीडियो धड़ल्ले से वायरल हो रहा है. 

दांतों की कैविटी को दूर करने के घरेलू उपाय | Teeth Cavity Home Remedies

यहां देखें वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो शेयर किया गया है, जिसे अब तक 46 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो में एक शख्स कहता सुनाई दे रहा है कि, 'आप अपने मुंह में मोतियां लेकर घूमोगे, मतलब मोतियों से भी डबल चमकने वाले आपके दांत. बस सोने से पहले ये जरूर कर लेना. करना कुछ नहीं हैं, सबसे पहले एक बाउल (Baul) में एक चम्मच कोकोनट ऑयल मतलब नारियल का तेल, एक चम्मच बेकिंग सोडा और उसी में मिलाएं एक चम्मच हल्दी, सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लेना है. हर रात सोने से पहले इस पेस्ट से ब्रश करके सोना और सुबह चेक करना, तुम्हारे दांत बोलेंगे तुमसे कि, मुझे सुनार के पास बचे दो.'

दांतों की देखभाल के लिए हो सके तो सबसे पहले एसिडिक फूड आइटम्स और कोल्ड ड्रिंक्स पीना अवॉयड करना शुरू कर दें. इसके साथ ही सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले दांतों की अच्छी तरह साफ सफाई जरूर करें.

दांतों की सफाई है जरूरी (Importance of Regular Teeth Cleanings)

बचपन ही नहीं बढ़ती उम्र में भी अगर आप अपने दांतों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखना चाहते हैं, तो इसके लिए नियमित तौर पर साफ-सफाई के साथ खानपान में भी एतिहात बरतना जरूरी है. कुदरत ने हमारे दांतों को वाकई बेहद मजबूत बनाया है. यही वजह है कि, ये अन्य हडि्डयों से अधिक मज़बूत होते हैं.

आपने देखा या सुना होगा कि, जब ज़मीन से सदियों पुराने दबे इंसानी अवशेषों को बाहर निकाला जाता है, तो उसमें से अन्य हडि्डयों के साथ-साथ दांत भी निकलते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)