मेक्सिको में कुदरत का कहर, खेत में अचानक हो गया 300 फीट लंबा विशालकाय गड्ढा, देखकर हैरान हैं लोग - देखें Video

मेक्सिको के पुएब्ला राज्य में खेत में एक विशालकाय गड्ढा (Sinkhole) बन गया है. गड्ढा करीब 300 फीट का है और ये 70 हजार वर्गमीटर के इलाके में फैल गया है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, जब पहली बार ये गड्ढा (Giant Sinkhole) दिखा था, तो ये मात्र 15 फीट का था.

मेक्सिको में कुदरत का कहर, खेत में अचानक हो गया 300 फीट लंबा विशालकाय गड्ढा, देखकर हैरान हैं लोग - देखें Video

मेक्सिको में कुदरत का कहर, खेत में अचानक हो गया 300 फीट लंबा विशालकाय गड्ढा

मेक्सिको के पुएब्ला राज्य से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है. पुएब्ला राज्य में एक जगह है - सांता मारिया जाकाटेपेक (Santa Maria Zacatepec). इस कस्बे में किसान खेती करके अपना पेट भरते हैं. लेकिन, इसी बीच उनके खेत में एक विशालकाय गड्ढा (Sinkhole) बन गया है. गड्ढा करीब 300 फीट का है और ये 70 हजार वर्गमीटर के इलाके में फैल गया है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, जब पहली बार ये गड्ढा (Giant Sinkhole) दिखा था, तो ये मात्र 15 फीट का था. इसके बाद ये तेज़ी से बढ़ता चला गया.

पिछले शनिवार को पहली बार ये गड्ढा दिखाई दिया था. पुएब्ला राज्य ( Puebla State) के गवर्नर मिगुएल बारबोसा हुर्ता ने कहा, कि सांता मारिया जाकाटेपेक कस्बे में स्थित ये गड्ढा 20 मीटर गहरा है. 60 फीट गहरे इस गड्ढे के लगातार बढ़ने से आस-पास के घर भी खतरे में आ गए हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, गड्ढे के पास रहने वाले परिवार को यहां से हटा दिया गया है और लोगों को इस गड्ढे से दूर रहने की सलाह दी गई. अभी तक इसकी वजह से कोई भी घायल नहीं हुआ है.

देखें Video:

मेक्सिको क्षेत्र के पर्यावरण सचिव बीट्रिज मैनरिक (Puebla's environmental secretary, Beatriz Manrique) के अनुसार, जब ये गड्ढा पहली बार बना तो इसका दायरा सिर्फ 15 फीट था, लेकिन कुछ ही घंटों के भीतर ये तेजी से फैलने लगा. उन्होंने बताया, कि इसकी वजह जमीन का नरम होना और आस-पास की मिट्टी का भुरभुरा होना है. राष्ट्रीय जल आयोग सहित सार्वजनिक निकायों के अधिकारी मिट्टी के नमूने इकट्ठा करके इसकी जांच करेंगे.

हालांकि इस काम में 30 दिन का वक्त लगेगा और ये गड्ढा लगातार बढ़ रहा है. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, गड्ढे के पास रहने वाले एक शख्स ने बताया कि सुबह-सुबह तूफान की आवाज से जब वे जागे तो उन्हें ये गड्ढा दिखाई दिया. इसके अंदर पानी के बुलबुले दिख रहे थे. वे काफी घबरा गए. वे इस इस बात को लेकर भी दुखी हैं कि उनका घर गड्ढे की जद में आ गया है.


बता दें कि इस तरह के सिंकहोल (Santa Maria Zacatepec) तब सामने आते हैं, जब ऊपर की भूमि सतह का वजन नहीं सह पा रही हो या फिर भूमि की सतह के नीचे चट्टान का कटाव हुआ हो. इससे पहले जनवरी 2021 में भी ऐसा ही सिंकहोल इटली में दिखा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com