विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2016

जापानी स्केटिंग रिंक में सजावट के लिए मछलियां जमा देने पर बवाल

जापानी स्केटिंग रिंक में सजावट के लिए मछलियां जमा देने पर बवाल
टोक्यो: अपने ग्राहकों को आकर्षित करने की खातिर सजावट के नाम पर 5,000 मरी हुई मछलियों को बर्फ के नीचे जमा देने वाले जापानी स्केटिंग रिंक को कड़ी आलोचनाओं के बाद बंद होने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

कंपनी ने कहा कि एम्यूज़मेंट पार्क 'स्पेस वर्ल्ड' अब इस रिंक को पिघला रहा है, जिसमें लगभग एक हफ्ता लग जाएगा, और फिर वह इन मछलियों के लिए स्मृति सभा (मेमोरियल सर्विस) का आयोजन करेगी.

दक्षिण-पश्चिमी जापान में स्थित इस रिंक का उद्घाटन 12 नवंबर को हुआ था, जिससे पहले इसमें इस्तेमाल हुई बर्फ की सतह के नीचे सजावट के उद्देश्य से 5,000 मछलियों को जमाया गया था, और ऊपर ग्राहकों को स्केटिंग करनी थी.

स्पेस वर्ल्ड के प्रवक्ता कोजी शिबाता ने बताया, किताक्यूशू शहर में बने इस रिंक के इस आइडिया की शुरुआत से ही कड़ी आलोचना हुई, और इसे अनैतिक कहा गया. आलोचना इतनी ज़्यादा की गई कि रविवार को रिंक को बंद कर देना पड़ा.

कोजी शिबाता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "हमें इसे लेकर आलोचनात्मक स्वरों का सामना करना पड़ा, जिनमें कहा गया कि प्राणियों को खिलौनों की तरह इस्तेमाल किया जाना अच्छी बात नहीं है, और इसक अलावा यह भी कहा गया कि भोजन को यूं व्यर्थ किया जाना भी बुरी बात है..."

सोशल मीडिया पर इस रिंक को लेकर लोग काफी गुस्से में दिखे. एम्यूज़मेंट पार्क के फेसबुक पेज पर एक सज्जन ने लिखा, "आइस रिंक में जमी हुई मछलियां... कितना बड़ा गुनाह है..."

एक अन्य विज़िटर ने लिखा, "यह व्यक्तिगत नहीं, सामाजिक मुद्दा है... उन्होंने भोजन को खिलौना बना डाला है, जहां बच्चे जाते और खेलते हैं..."

शिबाता ने हालांकि कहा कि जिस समय इन मछलियों को खरीदा गया था, वे मरी हुई थीं, और बाज़ार में भोजन के रूप में बेचे जाने के योग्य नहीं थीं.

उन्होंने कहा, इस सेट-अप को बनाने से पहले "हमने इस आइडिया की नैतिकता को लेकर अंदरूनी तौर पर चर्चा भी की थी..."

स्पेस वर्ल्ड के जनरल मैनेजर तोशिमी ताकेदा ने कहा कि हमारी मंशा ती कि ग्राहक आनंदित हों, और साथ ही मछलियों के बारे में सीखें भी. उन्होंने कहा, "हम चाहते थे कि ग्राहकों को समुद्र पर स्केटिंग करने का एहसास मिले, लेकिन आलोचना के बाद हमने तय किया कि अब हम इसे और नहीं चला सकते..."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
जापानी स्केटिंग रिंक में सजावट के लिए मछलियां जमा देने पर बवाल
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com